विज्ञापन
Story ProgressBack

Illegal Mining in Rajasthan: अवैध खनन पर कसा शिकंजा, कई वाहन जब्त करते हुए लाखों के जुर्माने की वसूली, माफियाओं में हड़कंप

Illegal Mining in Rajasthan: तीन दिनों में अवैध बजरी खनन पर लगाम कसते हुए पुलिस ने 4 डम्पर व 5 ट्रेक्टर जब्त कर खनिज विभाग को सौंपा. पुलिस की डीएसटी टीम ने कुंपावास गांव में 5 ट्रैक्टर,जसोल पुलिस ने एक ट्रैक्टर व एक डम्पर को जब्त किया

Read Time: 3 mins
Illegal Mining in Rajasthan: अवैध खनन पर कसा शिकंजा, कई वाहन जब्त करते हुए लाखों के जुर्माने की वसूली, माफियाओं में हड़कंप
बालोतरा में खनन माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई.

Illegal Mining in Rajasthan: प्रदेश भर में अवैध खनन पर लगाम कसने को लेकर चलाए जा रहे अभियान के तहत बालोतरा में प्रशासन अब सक्रिय हो गया है. जिला कलेक्टर सुशील कुमार के नेतृत्व में गठित एसआईटी द्वारा लगातार कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है. बीते तीन दिनों में अवैध बजरी खनन पर लगाम कसते हुए पुलिस ने 4 डम्पर व 5 ट्रेक्टर जब्त कर खनिज विभाग को सौंपा. पुलिस की डीएसटी टीम ने कुंपावास गांव में 5 ट्रैक्टर,जसोल पुलिस ने एक ट्रैक्टर व एक डम्पर को जब्त किया. वही सिणधरी व पचपदरा पुलिस ने एक -एक डम्पर जब्त किया.प्रशासन द्वारा कार्यवाही से अवैध बजरी खनन करने वाले माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है.

बालोतरा में लीज समाप्त होने के बाद माफिया सक्रिय

बालोतरा कस्बे के पास लूनी नदी में सरकार द्वारा जारी लीज की अवधि समाप्त हो गई है. ऐसे में लीजधारक द्वारा अपने रॉयल्टी कार्मिक हटाने के बाद बजरी माफिया फिर से सक्रिय हो गए. रात के अंधेरे में कनाना, कुंपावास, जानियाना, जसोल तिलवाड़ा सहित कई गांवों में लूनी नदी में बजरी का खनन शुरू हो गया. माफियाओं के नेटवर्क भी इतना मजबूत है कि पुलिस की हर हरकत पर उनकी नजर रहती है. कार्यवाही की भनक लगते ही माफिया नदी से दूर चले जाते है जिससे कई बार प्रशासन को खाली हाथ वापस लौटना पड़ता है.

सिणधरी क्षेत्र में तो राजनीतिक संरक्षण प्राप्त माफिया संगठित रूप से मशीनरी के साथ अवैध खनन करने नदी में उतरते है जिससे कई बार रॉयल्टी कार्मिको से उनका टकराव व मारपीट की घटनाएं भी सामने आती है.

अभियान के तहत 12.39 लाख रुपए की वसूली

खान एवं भूविज्ञान विभाग के खनन अभियन्ता वेद प्रकाश ने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण के दौरान बजरी का अवैध निर्गमन कर रहे एक डम्पर को सिणधरी बाडमेर मार्ग पर जब्त किया गया. साथ ही एक जेसीबी मशीन एवं एक डम्पर को साधारण मिटटी के अवैध खनन में लिप्त पाये जाने पर जब्त कर कार्यालय परिसर में बोर्डर होम गार्डस की निगरानी में खडा करवाया गया.

उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 02 मई को निकट ग्राम उंदरी तहसील गुडामालानी में खनिज बजरी के अवैध स्टॉक से एक लोडर व एक ट्रेक्टर-ट्रोली को जब्त कर पुलिस थाना आरजीटी नगर व खनिज बजरी का अवैध निर्गमन करते हुए एक डम्पर को जब्त कर पुलिस चौकी पायला की निगरानी में खडा करवाया गया. 

अभियान अवधि 1 मई से पुलिस व खान विभाग द्वारा कुल 9 डम्पर, 2 मशीन व एक ट्रेक्टर-ट्रोली को जब्त कर दो प्रकरण में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई. तथा कुल 12.39 लाख रूपये की शास्ति राशि की वसूली की गई एवं शेष प्रकरणों में वसूली की कार्यवाही की जा रही है. अभियान के दौरान आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें - बूंदी में खनन माफियाओं पर बड़ी कार्रवाई, 10 आरोपी के साथ पकड़े गए 10 डंपर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan: सीकर में शराब पीने से 8 मजदूरों की तबीयत बिगड़ी, महिला समेत 2 की मौत
Illegal Mining in Rajasthan: अवैध खनन पर कसा शिकंजा, कई वाहन जब्त करते हुए लाखों के जुर्माने की वसूली, माफियाओं में हड़कंप
The family was returning after visiting Khatu Shyam ji, three people including a three year old girl died in a collision between a car and a truck.
Next Article
Rajasthan: खाटू श्याम जी के दर्शन कर लौट रहा था परिवार, कार और ट्रक की भिड़ंत में तीन साल की बच्ची सहित तीन लोगों की मौत
Close
;