विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

राजस्थान में फिर करवट लेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में होगी हल्की से तेज बारिश

राजस्थान के अधिकतर जिलों में अगले तीन दिन हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया है. साथ ही किसानों के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

Read Time: 3 min
राजस्थान में फिर करवट लेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में होगी हल्की से तेज बारिश

Rajasthan News: मानसून की वापसी के बाद शुष्क बना राजस्थान का मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले तीन दिनों में प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश होने वाली है. इससे न सिर्फ लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी, बल्कि हल्की ठंड की शुरुआत भी हो जाएगी. मौसम विभाग के जयपुर 15 से 17 अक्टूबकर तक हल्की से तेज बारिश होने का अलर्ट भी जारी कर दिया है.

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 17 अक्टूबर से बारिश होगी. 16 अक्टूबर को भी कुछ जिलों में हल्की फुहारें देखने को मिल सकती है. पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में 16 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर संभाग और शेखावाटी में मेघ गर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना है. इस बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जोधपुर एवं अजमेर में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मानसून समाप्ति के बाद इन सभी इलाकों में धूप के कारण गर्मी झेलनी पड़ती थी. इसलिए इन सभी इलाकों में लोग बारिश का इंतजार कर रहे थे. आने वाले दिनों में बारिश से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

IMD ने बारिश के दौरान बचाव के लिए किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए जरूर दिशानिर्देश जारी किए हैं. कृषि उपज मंडियों में खुले अनाज को सुरक्षित जगह पर भंडार करने की सलाह दी गई है, जिससे बारिश में उन्हें नुकसान नहीं हो. खरीफ फसलों की कटाई और रबी फसलों की बुवाई के कार्य में होने वाली बारिश का असर हो सकता है. ऐसे में मौसम की स्थिति देखकर ही कदम उठाएं. 

आपको बताते चलें कि फलौदी का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री है. जबकि पिलानी चुरू का तापमान 38 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, करौली, फतेहपुर बांरा, कोटा का तापमान 37 डिग्री के करीब है. जबकि जयपुर का तापमान 36 डिग्री और चित्तौड़गढ़ जिले का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री है. सिरोही जिले का न्यूनतम तापमान 15.6 है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close