विज्ञापन

राजस्थान आने वाले टूरिस्ट को बड़ी सौगात, देश के पहले ई-क्रूज की इस शहर में हुई शुरुआत

Ajmer E-Cruise Ticket Price: राजस्थान के अजमेर शहर में देश के पहले ई-क्रूज की शुरुआत हो गई है. इसमें राजस्थानी खाने के साथ-साथ कैंटीन की सुविधा भी पर्यटकों को उपलब्ध होगी. आइए जानते हैं कि इसका क्या किराया होगा?

राजस्थान आने वाले टूरिस्ट को बड़ी सौगात, देश के पहले ई-क्रूज की इस शहर में हुई शुरुआत
अजमेर की आनासागर झील में शुरू हुई ई-क्रूज सेवा.

Rajasthan News: देश के पहले ई-क्रूज सर्विस की अजमेर से शुरुआत हो गई है. आनासागर झील में शुक्रवार से पर्यटक इसकी सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे. आज जन प्रतिनिधियों और प्रशासनिक अधिकारियों ने इसका उद्घाटन किया है. आइए जानते हैं भारत के पहले ई-क्रूज सर्विस का किराया कितना होने वाला है? और इस किराए में आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलने वाली हैं?

एक साथ बैठ सकेंगे 45 यात्री

क्रूज ऑपरेटर जेपी दाधीच ने NDTV राजस्थान से खास बातचीत करते हुए बताया कि, 'ई-क्रूज में एक साथ 150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. पहले और दूसरे फ्लोर पर 75-75 लोग बैठ सकेंगे. दोनों फ्लोर्स में बायो टॉयलेट भी हैं. इसकी लंबाई 22 मीटर और चौड़ाई 8 मीटर है. आनासागर झील का एक राउंड पूरा करने में ई-क्रूज को 45 मिनट का समय लगेगा. इस दौरान म्यूजिक सिस्टम और कैप्टन रूफ टॉप पर होंगे. रेस्क्यू बोट के साथ तैराक भी साथ चलेंगे. पार्टी के आयोजन के दौरान ई-क्रूज पर विशेष व्यवस्था रहेगी.

Ajmer E Cruise

Photo Credit: NDTV Reporter

पर्यटकों के लिए विशेष तोहफा

अजमेर एक धार्मिक नगरी है. ऐसे में यहां सालभर देसी-विदेशी टूरिस्ट के आने-जाने का सिलसिला लगा रहता है. आनासागर झील को शहर की हृदयस्थली कहा जाता है. ऐसे में डबल डेकर ई-क्रूज का शुरू होना पर्यटकों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है. इसका सफर करके उन्हें एक नए रोमांच का अनुभव होगा. यह ई-क्रूज बैटरी से चलेगा, जो भारत में पहली बार है. यानी इस ई-क्रूज के चलने से कोई पॉल्यूशन नहीं होगा, और पानी में रहने वाले जीव-जंतुओं और प्राकृतिक वातावरण पर भी कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

इन्होंने की क्रूज की पहली सवारी

इस आलीशान और आरामदायक क्रूज के उद्घाटन समारोह में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी, जल संसाधन मंत्री सुरेश रावत, विधायक अनीता भदेल, नगर निगम महापौर ब्रज लता हाडा, जिला कलेक्टर लोकबंधु, नगर निगम आयुक्त सहित शहर के तमाम राजनीतिक पार्टियों के पदाधिकारी और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे. उद्घाटन समारोह के बाद सभी जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों को क्रम की यात्रा भी कराई गई.

Latest and Breaking News on NDTV
अजमेर ई-क्रूज का कितना किराया?

क्रूज संचालक जे पी दाधीच ने जानकारी देते हुए बताया कि ई-क्रूज में ऑनलाइन बुकिंग का सिस्टम भी रखा गया है. वहीं, जो पर्यटक आनासागर की पुरानी चौपाटी स्थित जे टी क्रूज ऑफिस में आयेंगे, उन्हें हाथों हाथ बुकिंग करा दी जायेगी. प्रति व्यक्ति लगभग ₹350 किराया होगा. वहीं पूरा क्रूज बुक करने पर किराए में रियायत दी जाएगी.

Latest and Breaking News on NDTV
ई-क्रूज को तैयार होने में लगे 2 साल

बोट क्राफ्ट ईवी के प्रतिनिधि जॉन फर्नांडीज ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ई-क्रूज को तैयार करने में दो साल का समय लगा. करीब 30 कर्मचारी इस बनाने का काम कर रहे थे. इसे बनाने में करीब 5.3 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस क्रूज में राजस्थानी खाने के साथ-साथ कैंटीन की सुविधा पर्यटकों को उपलब्ध होगी.

ये भी पढ़ें:- पुलिस कस्टडी में युवक ने की आत्महत्या? देर रात थाने में रुमाल से लगाई फांसी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan: बूंदी में अचानक गिरा मिनी सचिवालय का छज्जा, मलबे के नीचे दबे मजदूर
राजस्थान आने वाले टूरिस्ट को बड़ी सौगात, देश के पहले ई-क्रूज की इस शहर में हुई शुरुआत
CM Bhajanlal Sharma offered prayers at Tripura Sundari Temple Before program at Mangarh Dham in Banswara
Next Article
सीएम भजनलाल शर्मा ने बांसवाड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में की पूजा-अर्चना, कुछ ही देर में पहुंचेंगे मानगढ़ धाम
Close