विज्ञापन

पिनाका, हिमारस तोपों की गूंज से थर्राया रेगिस्तान, भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में दुश्मनों का हुआ खात्मा

भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त युद्ध अभ्यास-24 का सफल समापन हो चुका है. इस दौरान दोनों सेनाओं द्वारा सर्वोत्तम प्रथाओं, तकनीकों और प्रक्रियाओं के आदान-प्रदान पर जोर दिया गया.

पिनाका, हिमारस तोपों की गूंज से थर्राया रेगिस्तान, भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में दुश्मनों का हुआ खात्मा
ट्रेनिंग के दौरान की तस्वीर

India-US joint exercise: भारत और अमेरिका की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास युद्ध अभ्यास-24 में दोनों देशों की सेनाओं ने अपना अदम्य साहस का परिचय दिया. शनिवार को इसका समापन समारोह महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित किया गया, जिससे इस द्विपक्षीय अभ्यास श्रृंखला के 20वें संस्करण का सफल समापन हुआ. युद्ध अभ्यास-24 ने संयुक्त राष्ट्र के मैंडेट के तहत अर्ध-शहरी और अर्ध-रेगिस्तानी इलाके में आतंकवाद विरोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया. इस अभ्यास में शारीरिक फिटनेस, सामरिक अभ्यास और दोनों सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं, तकनीकों और प्रक्रियाओं के आदान-प्रदान पर जोर दिया गया, जो समापन समारोह के दौरान स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हुआ.

1200 से अधिक जवानों ने लिया भाग

भारतीय दल का प्रतिनिधित्व अमोघ डिवीजन की राजपूत रेजिमेंट के एक बटालियन समूह और एक इन्फैंट्री ब्रिगेड मुख्यालय ने किया, जबकि अमेरिकी दल में अलास्का स्थित 1-24 इन्फैंट्री बटालियन और 11वीं एयरबोर्न डिवीजन के तत्व शामिल थे. थार रेगिस्तान के कठिन भूभाग और जलवायु का सामना करते हुए इस दीर्घकालिक अभ्यास में 1,200 से अधिक जवानों ने भाग लिया.

Latest and Breaking News on NDTV

2 चरणों में आयोजित अभ्यास 

यह अभ्यास दो चरणों में आयोजित किया गया था. पहले चरण में, दोनों दलों ने युद्ध अभ्यास और सामरिक प्रशिक्षण पूरा किया, जिसमें उनकी संयुक्त संचालन क्षमता को सुधारने पर ध्यान केंद्रित किया गया. दूसरे चरण, जिसे सत्यापन चरण कहा जाता है, में प्रशिक्षण को संयुक्त अभियानों की एक श्रृंखला के माध्यम से व्यवहार में लाया गया. साथ ही, एक कमान योजना अभ्यास भी आयोजित किया गया, जिसका उद्देश्य योजना, तकनीकों, रणनीति और प्रक्रियाओं को सत्यापित करना और संयुक्तता और  अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना था.

कई तरह की ट्रेनिंग का प्रदर्शन

सत्यापन अभ्यास में अवलोकन चौकी स्थापित करना, रोड ओपनिंग ड्रिल, घेराबंदी और तलाशी अभियान और घरों को साफ करने के अभ्यास जैसी कई प्रकार की संयुक्त गतिविधियां शामिल थीं, जिसमें हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके घायलों को निकाला भी गया. इसके अलावा, C-130, ALH और Mi-17 प्लेटफार्मों का उपयोग करके एयरबोर्न और हेलिबोर्न ऑपरेशंस किए गए.

Latest and Breaking News on NDTV

एक लाइव फायरिंग अभ्यास भी आयोजित किया गया, जिसमें PINAKA, HIMARS और M-777 तोपों जैसी लंबी दूरी की मारक क्षमता का उपयोग कर लक्ष्यों को बेअसर किया गया, जिसके बाद अंतिम घेराबंदी और तलाशी अभियान ने सटीकता और प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया.

आत्मनिर्भर भारत की दिखी झलक 

समापन समारोह में दोनों सेनाओं के उत्कृष्ट सैनिकों को सम्मानित किया गया और उनकी सांस्कृतिक और सैन्य विरासत को प्रदर्शित किया गया. एक श्रृंखला के कार्यक्रमों ने दोनों देशों की समृद्ध परंपराओं को उजागर किया, जिससे दोनों सेनाओं के बीच संबंधों को और अधिक मजबूती मिली. मेजर जनरल एन एस जाखड़, जीओसी 16 रैपिड, भारतीय सेना और मेजर जनरल जो हिल्बर्ट, कमांडिंग जनरल 11 एयरबोर्न डिवीजन, अमेरिकी सेना, ने दोनों देशों के भाग लेने वाले सैनिकों को संबोधित किया.

पूरे अभ्यास के दौरान, दोनों दलों ने आतंकवाद विरोधी अभियानों से संबंधित युद्ध अनुभव साझा किए. इस कार्यक्रम का समापन एक हथियार और उपकरण प्रदर्शनी के साथ हुआ, जिसमें भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत स्वदेशी रूप से निर्मित हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया गया.

युद्ध अभ्यास-24 भारत और अमेरिका के रक्षा साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ, जिसने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया और वैश्विक आतंकवाद विरोधी अभियान में योगदान दिया.

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने बीकानेर युद्धाभ्यास में दिखाया कौशल, आतंकियों की बताई सटीक पोजीशन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hanumangarh News: 'मैं मरा नहीं, जिंदा हूं,' खुद को जिंदा साबित करने सरकारी सिस्टम का चक्कर काट रहा बुजुर्ग
पिनाका, हिमारस तोपों की गूंज से थर्राया रेगिस्तान, भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास में दुश्मनों का हुआ खात्मा
In Udaipur Governor Haribhau Bagde public participation necessary for development
Next Article
उदयपुर में बोले राज्यपाल हरिभाऊ बागड़े- 'जब तक जनजाति समुदाय की आय नहीं बढे़गी, तब तक विकास अधूरा'
Close