विज्ञापन

भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने बीकानेर युद्धाभ्यास में दिखाया कौशल, आतंकियों की बताई सटीक पोजीशन

भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने प्रदर्शन दिखाया. 29 नमबर 2022 को अर्जुन को भारतीय सेना में शामिल किया गया था. अर्जुन को बॉर्डर पर दुश्मन के ड्रोन गिराने और निगरानी रखने के लिए सेना में शामिल किया गया था.

भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने बीकानेर युद्धाभ्यास में दिखाया कौशल, आतंकियों की बताई सटीक पोजीशन
बीकानेर में चल रहे युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय सेना के प्रशिक्षित बाज 'अर्जुन' ने प्रदर्शन किया.

Rajasthan News: राजस्थान के बीकानेर में भारत और अमेरिका की सेनाएं एक साथ आतंकवाद के खिलाफ जॉइंट ऑपरेशन चला रही है. इस ऑपरेशन में शुक्रवार को युद्धाभ्यास के दौरान भारतीय सेना के प्रशिक्षित बाज 'अर्जुन' ने सर्विलांस का प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन के दौरान  बाज 'अर्जुन' के सिर पर कैमरा और पीठ पर जीपीएस चिप लगी हुई थी. इसके बाद बाज ने गांव में चक्कर लगा कर आतंकियों की सटीक पोजीशन की लाइव जानकारी दी. बीकानेर में चल रहे इस युद्ध अभ्यास उद्देश्य सब - कन्वेंशनल माहौल में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाने के लिए दोनों पक्षों की संयुक्त सैन्य क्षमता को बढ़ाना है.

2004 से लगातार हो रहा है यह युद्धअभ्यास

दरअसल, अमेरिका संयुक्त सैन्य युद्धअभ्यास-2024 का 20वां संस्करण राजस्थान के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में चल रहा है. यह अभ्यास 09 सितंबर से शुरू हुआ था और 22 सितंबर तक चलेगा. इस युद्ध अभ्यास का आयोजन 2004, से हर साल भारत और अमेरिका के बीच किया जाता है. इस युद्धअभ्यास 600 सैनिकों की भारतीय सैन्य टुकड़ी का प्रतिनिधित्व राजपूत रेजिमेंट द्वारा किया जा रहा है और इतनी ही संख्या में अमेरिकी सेना के जवान है, जिनका प्रतिनिधित्व अलास्का के 11वें एयरबोर्न डिवीजन की 1-24 बटालियन के सैनिकों द्वारा किया जा रहा है.

हवा में ड्रोन को गिराते हुए बाज अर्जुन

हवा में ड्रोन को गिराते हुए बाज 'अर्जुन'

गिरा चुका है पाकिस्तान के कई ड्रोन 

इस संयुक्त अभ्यास में शुक्रवार को भारतीय सेना के प्रशिक्षित बाज 'अर्जुन' ने प्रदर्शन दिखाया. 29 नमबर 2022 को अर्जुन को भारतीय सेना में शामिल किया गया था. अर्जुन को बॉर्डर पर दुश्मन के ड्रोन गिराने और निगरानी रखने के लिए सेना में शामिल किया गया था. पाकिस्तानी सेना के कई ड्रोन अर्जुन अपने पंजों से गिर चुका है. अर्जुन भारतीय सेना का एक अचूक हथियार है.

यह भी पढ़ें- तिरुपति मंदिर के लड्डू पर मचे बवाल के बीच अब राजस्थान में भी सख्ती, प्रसिद्ध मंदिरों के प्रसाद की होगी जांच

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan politics: साध्वी निरंजन ज्योति ने राहुल गांधी पर साधा निशाना, कहा- नाच ना आवे, आंगन टेढ़ा
भारतीय सेना के बाज 'अर्जुन' ने बीकानेर युद्धाभ्यास में दिखाया कौशल, आतंकियों की बताई सटीक पोजीशन
Attempt to incite violence in Bhilwara, Shahpura and Jahazpur, unknown people are vandalizing temples continuously
Next Article
आखिर किसके निशाने पर हैं भीलवाड़ा के मंदिर? हर दूसरे दिन हो रही माहौल बिगाड़ने की कोशिश
Close