विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

अजमेर पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कहा- 2047 तक विकसित देशों में होगा भारत

राजस्थान के विधानसभा चुनाव के बीच बुधवार को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अजमेर पहुंचे. जहां उन्होंने कहा कि 2047 में भारत विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होगा, और इसमें महत्वपूर्ण योगदान महिला शक्ति का होगा.

Read Time: 3 min
अजमेर पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, कहा- 2047 तक विकसित देशों में होगा भारत
छात्रों को पुरस्कृत करते उपराष्ट्रपति.

चंद्रयान की सफलता की जानकारी छात्राओं को होनी चाहिए, यह बातें उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अजमेर में कही. देश के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ बुधवार को अजमेर पहुंचे,  जहां जिला पुलिस प्रशासन की ओर से उनका स्वागत किया गया. स्वागत के बाद उपराष्ट्रपति का काफिला अजमेर के मेयो गर्ल्स कॉलेज स्कूल में पहुंचा. उपराष्ट्रपति यहां स्कूल के 35वें वार्षिक पुरस्कार सम्मान समारोह में शामिल हुए हैं. उपराष्ट्रपति ने शैक्षणिक गतिविधियों के साथ देश-विदेश में हुई प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया.

महिलाओं का हुआ सशक्तिकरण 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपने सम्बोधन में देश की शिक्षा नीति को लेकर छात्रों से कहा कि 33 प्रतिशत आरक्षण मिलने से महिलाओं को बराबर सम्मान मिलने लगा है. उन्होंने छवि राजावत का उदाहरण देते हुए स्टूडेंट्स को समझाया और कहा, पहले कहते थे नारी तेरी यही कहानी लेकिन अब नारी वंदनीय है. महिलाएं ब्यूरोक्रेसी, राजनीति और मिलिट्री में भी महिलाएं जा रही हैं, अब जमाना बदल गया है.

2047 तक विकसित देशों में होगा भारत 

2047 में  भारत विकसित देशों की श्रेणी में खड़ा होगा, और इसमें महत्वपूर्ण योगदान महिला शक्ति का होगा, 2023 भारत के लिए ऐतिहासिक साल रहा है. जिसमें भारत का चंद्रयान अभियान तीन सफल रहा और भारत विश्व का ऐसा पहला देश बना जिसने साउथ पोल पर अपने चंद्रयान को उतारा, साथ ही संसद के अंदर देने के लिए महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए महिला आरक्षण बिल पास हुआ. 

महिला आरक्षण बिल भी पास हुआ जिसके तहत लोकसभा और विधानसभा चुनाव में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान रखा गया. न्यू एजुकेशन पॉलिसी आयी है. मूल चूल परिवर्तन होंगे जिससे आने वाले शिक्षा के क्षेत्र में बहुत परिवर्तन देखने को मिलेंगे.

एसपीजी ने संभाला मोर्चा

उपराष्ट्रपति के आमगन के चलते एसपीजी टीम और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था संभाल ली है. कड़ी जांच के बाद ही आगंतुकों को प्रवेश दिया गया.

आ चुके हैं कई नामचीन लोग

मेयो कॉलेज गर्ल्स स्कूल में अब तक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, अभिनेत्री शर्मिला टैगोर, उद्योगपति राजलक्ष्मी बिरला, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली सहित कई शख्सियत वार्षिकोत्सव में आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें- बिना नाम लिए गहलोत पर धनखड़ का फिर हमला, बोले- मैं कहीं जाता हूं तो कुछ लोगों को आपत्ति होती है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close