विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2023

बिना नाम लिए गहलोत पर धनखड़ का फिर हमला, बोले- मैं कहीं जाता हूं तो कुछ लोगों को आपत्ति होती है

विधानसभा चुनाव से पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के राजस्थान दौरों पर बीते कुछ दिनों से सियासत जारी है. सीएम गहलोत ने उपराष्ट्रपति के दौरे पर सवाल उठाए थे. जिसके बाद उपराष्ट्रपति धनखड़ ने इसका जवाब दिया है.

Read Time: 5 min
बिना नाम लिए गहलोत पर धनखड़ का फिर हमला, बोले- मैं कहीं जाता हूं तो कुछ लोगों को आपत्ति होती है
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़.

Vice President Jagdeep Dhankar Rajasthan Tour: राजस्थान में होने वाले चुनाव से पहले उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के हो रहे दौरों पर प्रदेश का सियासी पारा हाई है. बीते दिनों मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने धनखड़ के ताबड़तोड़ राजस्थान दौरों पर सवाल उठाते हुए उनसे चुनाव तक मेहरबानी करने की अपील की थी. सीएम के इस बयान का उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने जवाब भी दिया. शुक्रवार को सीकर के दौरे पर आए उपराष्ट्रपति ने संवैधानिक सीट पर बैठे लोगों को बेवजह राजनीति में न घसीटने की सलाह दी थी. अब शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर श्रीगंगानगर पहुंचे उपराष्ट्रपति ने इसी मुद्दे पर फिर से जवाब दिया है. 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि वह किसानों के कल्याण और विकास के लिए जगह-जगह दौरे कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे मालपुरा, जोबनेर, भरतपुर, बीकानेर, गुड़ामालानी गए क्योंकि यह सब जगह किसानों से जुड़ी हुई हैं, लेकिन जब वह इन जगहों पर जाते हैं और किसानों से बात करते हैं तो कुछ लोगों को आपत्ति क्यों होती है? उन्होंने कहा कि इन सबसे उन्हें पीड़ा महसूस होती है लेकिन वह किसानों के कल्याण के लिए बेरोकटोक जाते रहेंगे.

दरअसल शनिवार को जगदीप धनखड़ का श्री गंगानगर के सूरतगढ़ के केंद्रीय कृषि फार्म में कार्यक्रम था. जहां हिस्सा लेते हुए वो जोधपुर के लिए रवाना हो गए. इससे पहले उन्होंने हनुमानगढ़ के गोगामेड़ी मंदिर में अपनी पत्नी के साथ पूजा अर्चना भी की.

उपराष्ट्रपति ने की किसानों के लिए बात

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का सूरतगढ़ के केंद्रीय कृषि फार्म में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान उन्होंने पौधारोपण किया और कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वह किसान पुत्र हैं और जब उन्हें उपराष्ट्रपति बनाया गया तब प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एक किसान पुत्र उपराष्ट्रपति बना है जो कि पूरे देश के लिए गौरव की बात है.

उन्होंने कहा कि देश की मोदी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए बहुत सी योजनाएं चलाई है जिससे किसानों का जीवन ऊंचा उठा है। उन्होंने कहा कि जी-20 के माध्यम से पुराने व्यापार को जीवित करने का कार्य किया जा रहा है जिस देश के किसानों को भारी फायदा होने वाला है.

आपके लिए आपका सिपाही है तैनात
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपने संबोधन में कहा कि देश की सरकार किसानों के बदलाव के लिए प्रयासरत है और देश के किसानों के लिए आपका सिपाही वहां तैनात है और उनकी निष्ठा में किसानों के प्रति कोई भी कमी नहीं आएगी. इसके बाद वे जोधपुर के लिए रवाना हो गए.

जोधपुर में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ के बाद जोधपुर के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की और काजरी जैसे प्रतिष्ठित संस्थान का भी दौरा किया. धनखड़ ने काजरी में कृषि वैज्ञानिकों और किसानों से संवाद किया. धनखड़ ने काजरी के निदेशक ओपी यादव और उनकी टीम के द्वारा काजरी में किए गए नवाचारों से लेकर अब तक की गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की.

कार्यक्रम के बाद धनखड़ सीधे जोधपुर जिले के भोपालगढ़ के लिए रवाना हो गए. जहाँ उन्होंने पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ जुगती राम महाराज धुणे की धोक लगाई और महंत बुदनाथ महाराज व उत्तराधिकारी पवननाथ महाराज से आर्शीवाद लिया. इससे पहले धाम में आते ही धनखड़ ने स्वागत के लिए खडे ग्रामीणों से देसी अंदाज में रामा श्यामा की. उपराष्ट्रपति ने महंत बुदनाथ महाराज से धुणे के बारे में जानकारी ली एवं पूरे धुणे परिसर का जायजा लिया. 

जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने भी किया सम्बोधित 
कार्यक्रम में मौजूद जल शक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने संबोधित करते हुए कहा कि एक जमाना था जब कृषि वैज्ञानिकों और किसानों, दोनों का मुख्य ध्यान खाद्यान्न उत्पादन बढ़ाने की ओर था, लेकिन आज भारत खाद्यान्न आधिक्य वाला देश है इसलिए अब कृषि में नवाचार और तकनीक अपनाने की जरूरत है, ताकि किसानों की आय में अभिवृद्धि हो सके। काजरी जैसी संस्था विगत 65 साल से किसान हितों में काम कर रही है.

आज से बीस-तीस साल पहले काली-पीली आंधी आती थी। पश्चिमी राजस्थान में पेड़ लगाने का काम काजरी ने किया. इसके बाद आज ये काली-पीली आंधी इतिहास की बात हो गई। कृषि के क्षेत्र में जिस प्रकार भारत की तकदीर बदली है. उसमें काजरी की बड़ी भूमिका है. गौरतलब है कि उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पिछले सप्ताह एक कार्यक्रम के सिलसिले में जोधपुर पहुंचे थे। यहां नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में उन्होंने स्टूडेंट के साथ संवाद कार्यक्रम किया था. 

यह भी पढ़ें - खता क्या की हमने... राजस्थान दौरों पर CM गहलोत के सवालों का उपराष्ट्रपति धनखड़ ने यूं दिया जवाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close