विज्ञापन
Story ProgressBack

पाकिस्तान बॉर्डर पर भारत बनाएगा सड़क, राजस्थान के इस जिले में बिछेगा सड़कों का जाल, डिप्टी CM ने दी मंजूरी

India Pakistan Border: राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने बाड़मेर के सीमावर्ती क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 9 सडकों के निर्माण की मंजूरी दी है. उप मुख्यमंत्री ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत करना हमारी प्राथमिकता में शामिल है.

Read Time: 3 min
पाकिस्तान बॉर्डर पर भारत बनाएगा सड़क, राजस्थान के इस जिले में बिछेगा सड़कों का जाल, डिप्टी CM ने दी मंजूरी
भारत-पाकिस्तान सीमा पर सड़क का होगा निर्माण.

India Pakistan Border: भारत-पाकिस्तान के बीच लंबे समय से तनातनी जारी है. दोनों देशों के बीच होने वाली हाई लेवल डिप्लोमेटिक बातचीत बंद है. सीमा पर चौबीसों घंटे दोनों ओर से विशेष चौकसी की जा रही है. इस कड़ी में अब भारत पाकिस्तान से लगे सीमा क्षेत्र को विकसित करने की कोशिश में जुटा है. इसी कोशिश के तहत राजस्थान के भारत-पाक सीमा से सटे बाड़मेर जिले में सड़कों के निर्माण वाले प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है. राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने सीमा क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 9 सड़कों के निर्माण के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है. 

डिप्टी सीएम बोली- बॉर्डर पर सड़क नेटवर्क को मजबूत करना प्राथमिकता

दरअसल गुरुवार को राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने बाड़मेर के सीमावर्ती क्षेत्र में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण 9 सडकों के निर्माण की मंजूरी दी है. उप मुख्यमंत्री ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में सड़क नेटवर्क को मजबूत करना हमारी प्राथमिकता में शामिल है. इन सड़कों के निर्माण से बॉर्ड़र एरिया से जुडे़ गांवों व सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण सीमा सुरक्षा बल की चौकियों तक सड़क नेटवर्क मजबूत होगा और बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित होगी. उन्होंने कहा कि इससे इन गांवों के ग्रामीणों एवं सैन्य बलों के लिए आवागमन सुगम होने के साथ  लॉजिस्टिक्स की समयबद्ध आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी.

गौरतलब है कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा 13.86 किमी की इन 9 महत्वपूर्ण सड़कों की आवश्कता बताए जाने पर उपमुख्मंत्री ने तत्काल कार्यवाही करते हुए इसकी स्वीकृति जारी कर दी है.


    
लगभग चार करोड की लागत से इन सडकों का होगा निर्माण

अतिरिक्त मुख्य सचिव पीडब्ल्यूडी ने बताया कि बाड़मेर के ग्राम छोटा खड़िन से सीमा चौकी खडिन, ग्राम गडरा रोड से सीमा चौकी गडरा फोरवर्ड, ग्राम जेएफकेबी से सीमा चौकी जेएफकेबी, ग्राम बीकेडी से सीमा चौकी बीकेड़ी, ग्राम जनगढ़ से सीमा चौकी प्रकाश, ग्राम नवपुरा से के के हुड्डा, सीमा चौकी केकेटी से सीमा चौकी एचकेटी , ग्राम केकेटी से सीमा चौकी केकेटी तथा रोड हेड से सीमा चौकी अशोक तक 9 महत्वपूर्ण ग्रामीण सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा.

यह भी पढ़ें - राजस्थान में 35 हजार पाक विस्थपित शरणार्थी, सीएए लागू होने के बाद सिर्फ 21 हजार को ही क्यों मिलेगी नागरिकता?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close