विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Army ने पिनाका मिसाइल के एडवांस वर्जन का किया परीक्षण, ध्वस्त कर डाला 45 किलोमीटर दूर टारगेट

भारतीय सेना ने पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में पिनाका मिसाइल (Pinaka Missile) का सफल परीक्षण किया है. यह मिसाइल 45 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद टारगेट हिट करने में सक्षम है.

Read Time: 2 min
Indian Army ने पिनाका मिसाइल के एडवांस वर्जन का किया परीक्षण, ध्वस्त कर डाला 45 किलोमीटर दूर टारगेट
भारतीय सेना ने पिनाका मिसाइल का किया सफल परीक्षण

Indian Army: राजस्थान के जैसलमेर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा की पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में इंडियन आर्मी (Indian Army) ने पिनाका मिसाइल के एडवांस वर्जन का परीक्षण किया है. भारतीय सेना ने पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में पिनाका मिसाइल (Pinaka Missile) का सफल परीक्षण किया है. बता दें, पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज एशिया की सबसे बड़ी फिल्ड फायरिंग रेंज है. जहां कई प्रकार के युद्धाभ्यास और विभिन्न हथियारों के परीक्षण हो चुके हैं.

सटीक निशाना लगाता है पिनाका मिसाइल

पोकरण फिल्ड फायरिंग रेंज में थार के अथाह रेगिस्तान में पिनाका मिसाइल की उपयोगिता जांचना इस तरह के अभ्यास क्रम में हुआ. 280 किलो वजनी 15 फुट लम्बाई वाली इस पिनाका मिसाइल के एडवांस वर्जन से जाबाजों ने जमकर सटीक निशाने दागे और यह अभ्यास सफलतापूर्वक पूरा किया. पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल आरसी तिवारी इस दौरान फिल्ड रेंज में मौजूद रहे और इस मिसाइल व जाबाजों के कौशल के अभ्यास के गवाह बने.  

45 किलोमीटर दूर टारगेट को कर सकता है ध्वस्त

पिनाका के परीक्षण में लॉन्चपेड से निकलकर रॉकेटों ने तय टारगेट को सटीकता से ध्वस्त कर डाला. पिनाका का यह अपग्रेड वर्जन करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद टारगेट को सफलतापर्वूक हिट करने में सक्षम है. नए पिनाका अपग्रेड वर्जन रॉकेट ने सभी अभ्यासों में सटीक निशाने लगाए और सबसे खास बात तो यह है कि  मिसाइल से किसी गाड़ी, बंकर, बेड़े, तोप या किसी भी टारगेट पर सटीक निशाना लगाया जा सकता.

आपको बता दे कि इंडियन आर्मी बदलते वक्त व परिवेश में अपने जवानों को ढाल रही है. वहीं अपने हथियारों को भी नई तकनीकी अपग्रेड करने में जुटी हुई है. इन अपग्रेड्स को परखने के लिए इस तरह के अभ्यास भी किए जाते है, ताकि इन हथियारों की उपयोगिता के बारे में सटीक जानकारी मिल सके.

यह भी पढ़ेंः लापरवाही की हदः हाईवे पर बीचों-बीच 132 KV बिजली तार का पोल, हर समय बना रहता हादसे का डर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close