विज्ञापन

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर ने रच दिया इतिहास, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली बन गईं पहली महिला

Paris Olympic 2024: मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में जो कारनाम किया है, वह आज तक कोई नहीं कर सका है. वह ओलंपिक में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं.

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर ने रच दिया इतिहास, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली बन गईं पहली महिला

Manu Bhaker Shooting Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत की मनु भाकर (Manu Bhaker) ने इतिहास रच दिया. वह ओलंपिक इतिहास में निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. मनु भाकर ने निशानेबाजी में तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया है. मनु भाकर का कांस्य पदक पेरिस ओलंपिक में भारत का पहला पदक है. पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में पहला पदक मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनु भाकर को बधाई दी है.  पीएम मोदी ने इसे भारत के लिए ऐतिहासिक पदक बताया है. 

12 साल बाद निशानेबाजी में भारत की झोली में पदक

मनु भाकर को कांस्य पदक मिलने के साथ निशानेबाजी में 12 साल बाद भारत की झोली में पदक आया है. इससे पहले रियो ओलंपिक 2016 और टोक्यो ओलंपिक में भारतीय निशानेबाजों को खाली हाथ लौटना पड़ा था. टोक्यो 2020 में मेडल न जीत पाने के बाद मनु काफी निराश हो गईं थी. इसके बाद कोच जसपाल राणा के साथ मिलकर ओलंपिक के लिए कड़ी मेहनत की. जिसका नतीजा रहा कि मनु ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए पेरिस ओलंपिक (Paris Olympic 2024) कांस्य पदक अपने नाम किया. 

पीएम मोदी ने मनु भाकर को दी बधाई

पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में पहला पदक आने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनु भाकर को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा, "मनु भाकर, पेरिस ओलंपिक में भारत का पहला कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई. यह सफलता इसलिए और भी खास है क्योंकि वह भारत के लिए शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं. 

दक्षिण कोरिया की ये जिन ने जीता स्वर्ण पदक

उन्होंने 2004 में सुमा शिरूर के बाद ओलंपिक की किसी व्यक्तिगत स्पर्धा में शूटिंग फाइनल में पहुंचने वाली 20 वर्षों में पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रचा. 10 मीटर एयर पिस्टल के इवेंट में दक्षिण कोरिया की ये जिन ने 243.2 अंकों के ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता. उनकी हमवतन किम येजी को 241.3 अंकों के साथ रजत पदक मिला. 

शुरुआती दिन, भाकर शनिवार को चल रहे पेरिस ओलंपिक में फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल के क्वालिफिकेशन राउंड में तीसरे स्थान पर रहीं, जबकि रिदम सांगवान 15वें स्थान पर रहकर फाइनल में अपनी जगह बनाने में नाकाम रहीं. 

यह भी पढे़ं- IND vs ZIM: 1 गेंद 13 रन... टी20 इतिहास में भारतीय ओपनर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: किरोड़ी लाल मीणा ने बताई इस्तीफे की असली वजह, बोले-मंत्री था तो शिखंडी बन गया, मेरे पास कोई पावर नहीं थी
Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर ने रच दिया इतिहास, निशानेबाजी में पदक जीतने वाली बन गईं पहली महिला
On one side 'Rising Rajasthan', on the other side there is filth everywhere; Rico traders wrote letters to officials
Next Article
एक तरफ 'राइजिंग राजस्थान', दूसरी तरफ जगह-जगह गंदगी; रीको व्यापारियों ने लिखा अधिकारियों को पत्र 
Close