Indigo Flight Cancelled News: देश की सबसे बड़ी घरेलू एयरलाइन इंडिगो में परिचालन संकट लगातार चौथे दिन भी जारी है. जानकारी के मुताबिक, आज अभी तक आने-जाने वाली लगभग 10 फ्लाइट कैंसिल ( Indigo Flight Cancelled)हो चुकी हैं. लगातार चौथे दिन फ्लाइट्स रद्द होने और देरी से यात्रियों में भारी आक्रोश और बेचैनी है. जिससे एयरपोर्ट पर अफरा तफरी का माहौल बना हुआ है.
आज भी 10 फ्लाइट्स रद्द
US जा रहे यात्रियों की छूटी कनेक्टिंग फ्लाइट
इस अव्यवस्था के कारण कई अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एयरपोर्ट पर यू एस जानें के लिए अमेरिका रहने वाले Shaw Moreno और Disha Motwani आज सुबह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अमेरिका (US) के लिए उड़ान भरने वाले थे. अचानक उन्हें उनकी फ्लाइट रद्द होने के की खबर मिली जिससे वह डर में थे कि उनकी कनेक्टिंग यूएस फ्लाइट भी छूट सकती है. जिससे आर्थिक नुकसान होने साथ मानसिक दर्द भी सहना पड़ रहा है.
कम्युनिकेशन गैप ने बढ़ाई यात्रियों की परेशानी
इंडिगों की तरफ से लगातार रद्द हो रही उड़ानों के लेकर यात्रियों में भारी असंतोष दिख रहा है. यात्रियों का कहना है कि कैंसिल हो रही फ्लाइट्स की डिटेलस तय समय के अंदर एयरलाइन की ओर से नहीं दी जा रही है. जो एक बहुत बड़ा मिस कम्युनिकेशन है, इस वजह से वे एयरपोर्ट पर घंटों इंतजार करने के लिए मजबूर हैं और उन्हें अगली कार्रवाई के बारे में सही स्थिति नहीं पता होती. ऐसे में इंडिगो के लिए यात्रियों में भरोसा घट रहा है जो भविष्य के परिचालन के लिए खतरा पैदा हो सकता है.

Indigo Airlines
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क्रू की कमी बनी मुख्य वजह
बताया जा रहा है कि हाल ही में नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने एयरलाइन प्रबंधन के साथ इस परेशानी को लेकर आपात बैठक की . बैठक के बाद DGCA ने इंडिगो ने नए फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) नियमों के तहत पायलटों की जरूरत का गंभीर रूप से गलत आकलन किया. DGCA की आधिकारिक बयान में कहा गया है, “ये व्यवधान Phase-2 FDTL नियमों को लागू करने में हुई भारी चूक, गलत योजना और क्रू प्लानिंग में गंभीर खामियों के कारण पैदा हुई हैं. वास्तविक पायलट आवश्यकता कंपनी के अनुमान से कहीं अधिक निकली.”
The last two days have seen widespread disruption across IndiGo's network and operations. We extend a heartfelt apology to all our customers and industry stakeholders who have been impacted by these events. IndiGo teams are working diligently and making all efforts with the…
— IndiGo (@IndiGo6E) December 4, 2025
इंडिगो ने X पर पोस्ट कर मांगी माफी
बार-बार फ़्लाइट कैंसिल होने के लिए इंडिगो ने माफी मांगी. साथ ही, एक पोस्ट में यह भी बताया गया कि पिछले दो दिनों में इंडिगो के नेटवर्क और ऑपरेशन में काफी रुकावट आई है. हम इन घटनाओं से प्रभावित अपने सभी कस्टमर्स और इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स से दिल से माफी मांगते हैं. इंडिगो की टीमें, MOCA, DGCA, BCAS, AAI और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स के सपोर्ट से, होने वाली देरी के असर को कम करने और नॉर्मल हालात वापस लाने के लिए लगातार पूरी मेहनत कर रहे हैं. हम अपने कस्टमर्स को उनकी शेड्यूल्ड फ़्लाइट्स में किसी भी बदलाव के बारे में बताते रहेंगे और उन्हें एयरपोर्ट जाने से पहले https://goindigo.in/check-flight-status.html पर लेटेस्ट स्टेटस चेक करने की सलाह देंगे. इंडिगो को हुई परेशानी के लिए बहुत अफ़सोस है और वह जल्द से जल्द अपने ऑपरेशन्स को फिर से शुरू करने पर फ़ोकस कर रहा है.