विज्ञापन
Story ProgressBack

जयपुर एयरपोर्ट ने इस सूची में बनाई अपनी जगह, गोवा-लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट को छोड़ा पीछे

देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में फ्लाइट संचालन के लिहाज से जनवरी 2024 में जयपुर एयरपोर्ट देश में 10वें स्थान पर रहा है.

Read Time: 2 min
जयपुर एयरपोर्ट ने इस सूची में बनाई अपनी जगह, गोवा-लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट को छोड़ा पीछे
जयपुर एयरपोर्ट

Jaipur Airport: राजस्थान की राजधानी स्थित जयपुर एयरपोर्ट ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. दरअसल जयपुर एयरपोर्ट ने देश के टॉप 10 व्यस्त एयरपोर्ट की सूचि में अपनी जगहे बनायीं.  जनवरी 2024 में 5 लाख से अधिक यात्रीभार कुशलतापूर्वक संभालने के बाद अब फ्लाइट संचालन के लिहाज से भी जयपुर एयरपोर्ट तेजी से आगे बढ़ रहा हैं. देश के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट की सूची में फ्लाइट संचालन के लिहाज से जनवरी 2024 में जयपुर एयरपोर्ट देश में 10वें स्थान पर रहा है. इस मामले में जयपुर एयरपोर्ट ने गोवा-लखनऊ और गुवाहाटी एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है.

एयरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि "जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्रीभार और फ्लाइट संचालन दोनों में ही अपेक्षाकृत रूप से अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. फ्लाइट संचालन के लिहाज से जनवरी 2024 में जयपुर एयरपोर्ट देश में 10वें स्थान पर रही.  ये बढ़ोतरी आगे भी बरक़रार रहने को उम्मीद है.  इसे देखते हुए एयरपोर्ट पर यात्री तथा फ्लाइट संचालन क्षमता को बढ़ने के लिए कार्य प्रगति पर है." 

जयपुर एयरपोर्ट से जनवरी माह में औसतन रोज 64 फ्लाइट्स का संचालन हुआ है. वहीं रोज औसतन 17 हजार यात्रियों ने हवाई यात्रा की है.

कहां कितनी फ्लाइटों का आवागमन

जनवरी में जयपुर एयरपोर्ट से 504610 यात्रियों ने यात्रा की.  नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आकड़ो के अनुसार दिल्ली IGI एयरपोर्ट पर जनवरी में 36362  विमानों का आवागमन हुआ, मुम्बई CSMI एयरपोर्ट पर  28275, बेंगलूरु एयरपोर्ट 21189, हैदराबाद एयरपोर्ट 15308, चेन्नई एयरपोर्ट 12436, कोलकाता एयरपोर्ट 11501, अहमदाबाद एयरपोर्ट 7926, कोचीन एयरपोर्ट 5836, पुणे एयरपोर्ट 5302, जयपुर एयरपोर्ट 3997, गोवा एयरपोर्ट 3726, गुवाहाटी एयरपोर्ट 3659, लखनऊ एयरपोर्ट- 3626 विमानों का आवागमन हुआ.

पिछले कुछ महीनों में जयपुर एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए काफी इंतज़ाम किये है. जहां एक तरफ यात्रियों के लिए 85 से अधिक स्टोर्स खोले गए वही एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए सुगम यातायात की व्यवस्था, नए डिपार्चर गेट्स, वालेट कार पार्किंग, फास्टटैग सिस्टम,  इलेक्ट्रॉनिक हेल्प डेस्क, इ-बोर्डिंग गेट्स तथा अन्य सुविधाओ का विकास भी किया गया.

यह भी पढ़ेंः सीएम भजनलाल शर्मा ने 'थड़ी चाय' की चुस्की लेकर बटोरी सुर्खियां, वीडियो हो रहा वायरल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close