विज्ञापन

जयपुरः IRS अधिकारी ने दहेज में मांगे एक करोड़ रुपये और फॉर्च्यूनर, पत्नी ने दर्ज करवाया केस

राजस्थान में दहेज का एक बड़ा मामला सामने आया है. यह आरोप किसी आम आदमी के खिलाफ नहीं एक IRS अधिकारी के ऊपर लगा है.

जयपुरः IRS अधिकारी ने दहेज में मांगे एक करोड़ रुपये और फॉर्च्यूनर, पत्नी ने दर्ज करवाया केस
IRS चिराग झग्वाल और पूरवा के शादी की तस्वीर

Rajasthan News: देश आज तेजी से तरक्की कर रहा है, समाज का शिक्षित वर्ग वर्षों से चली आ रही दहेज जैसी कुप्रथाओं को छोड़कर समाज को आगे बढ़ाने में लगा हुआ है. लेकिन जो लोग इन नियमों को बनाने में अपना योगदान देते हैं अगर वहीं ऐसी हरकत करें तो हम आम लोगों से क्या अपेक्षा करेंगे. ऐसा ही एक मामला राजस्थान से सामने आया. अहमदाबाद के IRS अधिकारी के खिलाफ उनकी पत्नी ने शादी के डेढ़ साल बाद जयपुर में दहेज और मारपीट का केस दर्ज करवाया है.

16 जुलाई को पीड़िता पूरवा बागड़ी ने महिला थाना पश्चिम में शिकायत दी थी. मेडिकल जांच करने के बाद पुलिस ने आईआरएस अधिकारी चिराग झग्वाल (असिस्टेंट कमिश्नर आयकर विभाग अहमदाबाद) के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. पीड़िता पूरवा ने बताया कि 13 मई 2022 को उनकी सगाई चिराग के साथ होटल रामबाग पैलेस में हुई थी.

शादी की शुरुआत से ही बनाने लगे दबाव

पीड़िता के अनुसार परिवार की स्थित इतनी अच्छी नहीं थी, चिराग के परिवार की इच्छा अनुसार रिश्तेदारों से पैसा लेकर रामबाग पैलेस में सगाई करवाई. इस दौरान 5 लाख नगद, डायमंड की रिंग, चांदी की रिंग, चांदी का नारियल, चांदी का कलश सहित सगाई का कार्यक्रम किया गया. अक्टूबर 2022 के पहले सप्ताह में चिराग के परिवार ने शादी में एक वॉल्वो या फॉरच्यूनर कार, 1 करोड़ रुपये नगद लेने की मांग की. इस पर पीड़िता के माता-पिता ने चिराग के पिता को फोन से सम्पर्क किया.

7 अक्टूबर 2022 को उनके जयपुर के घनश्याम विहार बजरी मंडी स्थित निर्माणाधीन मकान पर मिलने गए. यहां पीड़िता के माता-पिता ने कहा कि आपकी मांग के अनुसार गाड़ी और 1 करोड़ रुपये देने की हमारी हैसियत नहीं है. इस पर चिराग के माता-पिता महेश चन्द्र और कविता उर्फ कमला ने नाराज होकर कहा कि हमारा लड़का IRS है, आयकर विभाग में है. इस दौरान कई मांगों पर सहमति बनी.

शादी के समय विदाई न करने की दी धमकी

2 दिसम्बर 2022 को जयपुर के अजमेर रोड स्थित द पैलेस नरसिंहपुरा में शादी का कार्यक्रम आयोजित हुआ. बारात के स्वागत के समय 51 हजार रुपये नगद चिराग को दिए गए. शादी के दौरान डेढ़ लाख रुपये, कन्यादान में 7 लाख से ज्यादा दिए गए. इस दौरान चिराग, उसका भाई मोहित और माता-पिता नाराज हो गए और धमकी देने लगे की अब दुल्हन की विदाई नहीं होगी. सभी होटल के कमरे में चले गए. पीड़िता के माता-पिता उनको मनाने गए.

दहेज को लेकर पूरवा से की मारपीट

पीड़िता के परिवार ने चिराग के परिवार को कहा कि वह जल्द उनकी डिमांड के अनुसार कुछ और व्यवस्था करेंगे. इसके बाद 3 दिसंबर 2022 को सुबह विदाई हुई. 3 दिसम्बर 2022 के बाद अब तक चिराग, उसकी मां और पिता का रवैया पीड़िता के साथ गलत रहा. चिराग पीड़िता को अपने साथ अहमदाबाद लेकर गया. पूरवा 24 अप्रैल 22 से 5 मई 22 तक अहमदाबाद रहीं. आए दिन चिराग और उसका परिवार दहेज लाने के लिए दबाव बनाते रहते हैं. चिराग ने पूरवा के साथ मारपीट भी की. इसके बाद से वह मायके रहने लगी.

मायके लौट आई दुल्हन

समाज के लोगों ने भी चिराग और उसके परिवार को समझाने का प्रयास किया, लेकिन उनका परिवार नहीं माना जिस पर पूरवा की ओर से 16 जुलाई को चिराग और उसके परिवार के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई. केस दर्ज करवाने के बाद पीड़िता जयपुर के चित्रकूट स्थित अपने पिता के आवास पर रह रही है. साथ ही MBA कर रही है और जो पैसा और सामान दहेज का दिया गया था, उसे लेकर दस्तावेज पुलिस को दिए जा रहे हैं.

पुलिस ने दर्ज की FIR

पुलिस उपायुक्त जयपुर पश्चिम अमित कुमार ने बताया कि युवती की शिकायत पर FIR दर्ज की गई है. पीड़ित पक्ष के परिवार के सभी सदस्यों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. एफआईआर के हिसाब से आरोपी पक्ष को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है. मामले के हर पहलू पर जांच हो रही है.

ये भी पढ़ें- Bundi Rain and Flood: बूंदी की सड़कों पर दिखा सैलाब जैसा नजारा, मगरमच्छ भी टहलते आया नजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ACB Action: मेयर मुनेश गुर्जर के खिलाफ 2502 पन्नों की चार्जशीट पेश, पढ़ें शिकायकर्ता और दलाल के बीच क्या हुई थी बातचीत?
जयपुरः IRS अधिकारी ने दहेज में मांगे एक करोड़ रुपये और फॉर्च्यूनर, पत्नी ने दर्ज करवाया केस
In a Hotel Lakend in Udaipur a waiter killed a chef by stabbing him repeatedly in the chest
Next Article
उदयपुर के 5 सितारा होटल में वेटर ने शेफ को उतारा मौत के घाट, सीने में चाकू से ताबड़तोड़ किया वार
Close