विज्ञापन

Janmashtami 2024: 70 साल के पूर्व मंत्री बने गोविंदा, 30 फीट ऊंची मटकी पहले प्रयास में ही फोड़ी

राजस्थान के बांसवाड़ा में शहर के ऐतिहासिक कुशलबाग मैदान में कृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. जिसमें 70 वर्ष के पूर्व चिकित्सा राजी मंत्री भवानी जोशी ने भी हिस्सा लिया.

Janmashtami 2024: 70 साल के पूर्व मंत्री बने गोविंदा, 30 फीट ऊंची मटकी पहले प्रयास में ही फोड़ी

Rajasthan News: पूरे देश में जन्माष्टमी का त्योहार हर्ष और उल्लास से मनाया जा रहा है. राजस्थान में जन्माष्टमी का त्योहार काफी मसहूर है और इसे पूरे प्रदेश में मनाया जाता है. जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ने की पुरानी परंपरा है. ऐसे में राजस्थान के बांसवाड़ा में शहर के ऐतिहासिक कुशलबाग मैदान में कृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई थी. जिसमें 70 वर्ष के पूर्व चिकित्सा राजी मंत्री भवानी जोशी ने भी हिस्सा लिया. इतना ही नहीं उन्होंने पहले ही प्रयास में गोविंदा बनकर मटकी फोड़ी. बता दें, हर साल आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पूर्व मंत्री मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं.

हर साल कन्हैया बनते हैं भवानी जोशी

जन्माष्टमी पर हर जगह मटकी फोड़ का आयोजन होता है. जिसमें कृष्ण के रूप में मटकी फोड़ने वालों के बीच होड़ मची रहती है. आम तौर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता में बच्चे या युवा भाग लेते हैं, लेकिन बांसवाड़ा में मटकी फोड़ प्रतियोगिता में नजारा कुछ और होता है. यहां मटकी फोड़ प्रतियोगिता में कन्हैया का रोल 70 वर्षीय पूर्व चिकित्सा मंत्री भवानी जोशी निभाते हैं. यह दृश्य इतना मनोहर होता है कि इस मटकी फोड़ कार्यक्रम को देखने के लिए हजारों लोग इकट्ठे होते हैं. बांसवाड़ा में भी शहर के ऐतिहासिक कुशलबाग मैदान में हर साल कृष्ण जन्माष्टमी पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन होता है. 

30 फीट ऊंची मटकी को फोड़ा

बढ़ती उम्र के बावजूद हर साल लोगों की मांग पर वह गोविंदा के रूप में पिरामिड बनाकर करीब 30 फीट से ऊंची मटकी को एक प्रयास में ही मटकी फोड़ देते हैं. उनकी फिटनेस की कई लोग तारीफ करते है. पूर्व चिकित्सा मंत्री गत कई सालों से न केवल इस मटकी फोड़ प्रतियोगिता का संचालन कर रहे हैं वरन स्वयं भी गोविंदा बनकर मटकी फोड़ने में सबसे आगे रहते हैं. वहां लगी मटकियों में सबसे पहले पूर्व मंत्री भवानी जोशी ही मटकी फोड़ कर प्रतियोगिता का शुभारंभ करते हैं.

उल्लेखनीय यह है कि हर साल पूर्व मंत्री जोशी पहले ही प्रयास में मटकी फोड़ देते हैं, जबकि अन्य गोविंदाओं को कई बार प्रयास करने के बाद सफलता मिलती है. पूर्व चिकित्सा मंत्री की वर्तमान में 70 साल की उम्र है इसके बावजूद वह मटकी फोड़ने के प्रति अपने जज्बे को रोक नहीं पाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर सीएम भजनलाल की बड़ी घोषणा, बनेगा कृष्ण गमनपथ; जानें पूरा रूट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: उप-चुनाव बाद बीजेपी संगठन में हो सकते हैं बदलाव, प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ ने दिए संकेत
Janmashtami 2024: 70 साल के पूर्व मंत्री बने गोविंदा, 30 फीट ऊंची मटकी पहले प्रयास में ही फोड़ी
Arjun Ram Meghwal countered on Sachin Pilot statement, also targeted Rahul Gandhi
Next Article
पायलट की भविष्यवाणी वाले बयान पर अर्जुन राम मेघवाल का पलटवार, राहुल गांधी पर भी साधा निशाना
Close