विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

जोधपुर एम्स की अनूठी पहल, ड्रोन के जरिए सुदूर आदिवासी इलाकों में भेजेगी दवाइयां

इस पहल से आदिवासी और पिछड़े लोगों को भी मेडिकल की सुविधायें मिल सकेंगी. इसके जरिए 80 किमी की रेंज में दवाओं को उपलब्ध कराया जा सकेंगा. इस सुविधा से अब ग्लोबल अस्पताल भी अपनी दवाओं को दूर दराज के इलाकों तक जन सेवाओं को पहुंचा सकेगा.

Read Time: 3 min
जोधपुर एम्स की अनूठी पहल, ड्रोन के जरिए सुदूर आदिवासी इलाकों में भेजेगी दवाइयां
जनजातीय मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने औपचारिक उद्घाटन किया
जोधपुर:

देश में लगभग सभी बड़े सेक्टरों में ड्रोन का उपयोग धीरे-धीरे बढ़ रहा है. ऐसे ही एक सकारात्मक खबर राजस्थान के सिरोही जिले से आई है. पिछड़े और आदिवासी सुदूर इलाकों में जहां पर कठिन रास्ते होने के कारण मेडिकल सुविधाएं आसानी से सुलभ नहीं हो पाती है. उन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जोधपुर एम्स ने (सेटेलाईट सेन्टर ड्रोन) चिकित्सकीय सुविधा प्रारम्भ की गयी है.

Latest and Breaking News on NDTV

गौरतलब है अनमैन्ड एरियल वेहिकल (यूएवीज) को आसान भाषा में ड्रोन कहा जाता है. आज चाहे एरियल सिनेमेटोग्राफी हो, ज़मीन का सर्वे हो, फिर कृषि हो, खनन उद्योग हो या फिर दवाइयों की सुदूर इलाकों में डिलीवरी की बात, सभी जगह आजकल ड्रोन का उपयोग दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. 

रिपोर्ट के मुताबिक यह सुविधा जिले के आबू रोड स्थित ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांतिवन के सामने स्थित जनजातीय छात्रावास में (एम्स की शाखा) शुरू की गयी है. ताकि आदिवासी बहुल इलाकों के लोगों की सहज ही स्वास्थ सम्बन्धी सेवा मिल सके. 

ऐसा कई बार होता है कि सामुदायिक चिकित्सा केन्द्रों या मेडिकल वाहन से सुदूर आदिवासी गॉंव के लोगों को दवा उपलब्ध कराने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. पर अब तकनीक (ड्रोन) ने वो राह आसान कर दी है.

यह सुविधा "ड्रोन सहायक चिकित्सा पायलट प्रोजेक्ट" के माध्यम से लोगों को प्राप्त होगी. इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ भंवर लाल, एम्स जोधपुर के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर माधबानन्दकर, डीन डॉ कुलदीप सिंह, ग्लोबल अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ प्रताप मिडढा, वरिष्ठ राजयोगिनी बीके गीता, रेडियो मधुबन के स्टेशन हेड बीके यशवंत की उपस्थिति में किया गया. वहीं, जनजातीय मंत्रालय के संयुक्त सचिव नवल जीत कपूर ने ऑनलाइन शिरकत कर औपचारिक उद्घाटन किया.

Latest and Breaking News on NDTV

उल्लेखनीय है इस पहल से आदिवासी और पिछड़े लोगों को भी मेडिकल की सुविधायें मिल सकेंगी. इस ड्रोन के जरिए 80 किमी की रेंज में दवाओं को उपलब्ध कराया जा सकेंगा. लोगों को दुर्गम रास्तों से जाते हुए बहुत वक्त लग जाता है. अब ग्लोबल अस्पताल भी अपनी दवाओं को दूर दराज के इलाकों तक जन सेवाओं को पहुंचा सकेगा. इससे नई पहल से लोगों में ख़ुशी की लहर है.
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close