विज्ञापन
Story ProgressBack

प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाते, सिगरेट पीते यात्रियों से रेलवे ने की एक करोड़ से ज्यादा की वसूली

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल पर चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने नवंबर में इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हुए एक करोड़ से अधिक की वसूली की है.

Read Time: 3 min
प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाते, सिगरेट पीते यात्रियों से रेलवे ने की एक करोड़ से ज्यादा की वसूली
फाइल फोटो

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) के जोधपुर मंडल ने एक माह में पकड़े गए बिना टिकट यात्रियों से एक करोड़ रुपए से भी अधिक का राजस्व वसूल करने में सफलता हासिल की है. वसूला गया राजस्व लक्ष्य के मुकाबले लगभग 32 लाख रुपए अधिक है.

डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि जोधपुर मंडल पर चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने नवंबर में इस क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हुए बिना टिकट व अनियमित यात्रा के 23 हजार 405 मामलों से एक करोड़ 7 लाख 57 हजार 666 का उल्लेखनीय राजस्व वसूल किया है जिसमें गंदगी, धूम्रपान और अनबुक्ड लगेज के मामले भी शामिल हैं.

जोधपुर मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ चलाया अभियान

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा में बताया कि डीआरएम पंकज कुमार सिंह के नेतृत्व में चलाए जा रहे सघन टिकट जांच अभियान के तहत नवंबर में बिना टिकट व अनियमित यात्रा के 22 हजार 122 मामलों में एक करोड़ 6 लाख 427 रुपए की वसूली की गई जिसमें 57 लाख 45 हजार 786 रुपए जुर्माना राशि भी सम्मिलित है.

उन्होंने बताया कि जोधपुर मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ ने उत्तरोत्तर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए नवंबर माह में निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 31लाख 81 हजार 916 रुपए अधिक राजस्व वसूल किया है तथा सघन टिकट जांच अभियान जारी रखने के लिए जोधपुर मंडल संकल्पबद्ध है.

गंदगी फैलाने वाले यात्रियों से वसूले 1 लाख 32 हजार रुपए

सघन टिकट जांच अभियान के दौरान ट्रेन और रेलवे प्लेटफार्म पर गंदगी फैलाते कुल 1193 यात्री ऐसे पकड़े गए जिनसे 1 लाख 32 हजार 250 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया.

सिगरेट पी रहे थे 77 यात्री

टिकट जांच के दौरान टिकट चेकिंग स्टाफ ने ऐसे 77 यात्रियों को भी पकड़ा जो ट्रेन अथवा रेल परिसर में धूम्रपान कर रहे थे. इनसे 15 हजार 500 का राजस्व वसूल किया गया.

बिना बुक लगेज के 13 मामले

ट्रेन में निर्धारित छूट से अधिक वजनी सामान ले जाने पर नवंबर माह में पकड़े गए 13 यात्रियों से 9 हजार 489 रुपए के राजस्व वसूली की गई.

यह भी पढ़ें- बीकानेर शहर का चुनावी मुद्दा- रेलवे ट्रैक, जानिए आखिर 4 दशक से क्यों जी का जंजाल बना है यह ट्रैक

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close