विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: जोधपुर के वकीलों ने चुनावी मुद्दों पर खुलकर की बात, बोले- अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट को जल्द लागू हो

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए राजस्थान की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. जोधपुर सीट इस बार कांग्रेस और भाजपा नेताओं के लिए प्रतिष्ठा का सवाल है.

Read Time: 4 min
Rajasthan Politics: जोधपुर के वकीलों ने चुनावी मुद्दों पर खुलकर की बात, बोले- अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट को जल्द लागू हो
जोधपुर के वकीलों ने चुनावी मुद्दों पर की बात

जोधपुर. लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण में राजस्थान की 13 सीटों पर 26 अप्रैल को मतदान होगा. इससे पहले 19 अप्रैल को प्रदेश की 12 सीटों पर पहले चरण के लिए वोटिंग हुई थी. इस बार के लोकसभा चुनाव में लोगों की निगाहें जोधपुर की हॉट सीट पर टिकी है. इस सीट से भाजपा की ओर से केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अपनी जीत की हैट्रिक का दावा कर रहे है तो वहीं कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा स्थानी बनाम बाहरी के मुद्दे पर अपनी जीत का दांवा कर रहे है.

शीर्ष नेतृत्व की टिकी निगाहें

दोनों ही प्रत्याशियों के राजपूत समाज से होने के कारण इस बार का चुनावी मुकाबला भी रोचक हो चुका है . जोधपुर लोकसभा सीट बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है, क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत दोनों का गृह जिला जोधपुर है और इस बार का लोकसभा का चुनाव दोनों ही नेता की प्रतिष्ठा का सवाल बन चुका है. ऐसे में भाजपा और कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व इस सीट पर नजर गड़ाए हुए है.

लोगों के क्या हैं चुनावी मुद्दे?

एनडीटीवी की टीम राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर में अधिवक्ता वर्ग के बीच पहुंचकर उनके चुनावी मुद्दों को लेकर बात की. जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में कुल 21 लाख से अधिक मतदाता है. जिसमें अधिवक्ता वर्ग भी मतदाता के रूप में निर्णायक भूमिका निभाते हैं. अपने चुनावी मुद्दो को रखते हुए अधिवक्ता वर्ग ने मुख्य रूप से अधिवक्ता वेलफेयर और अधिवक्ता सुरक्षा कानून एक बड़ा मुद्दा है, जिसके लिए अधिवक्ता सुरक्षा कानून काफी समय से विचाराधीन है.

अधिवक्ता ने कहा कि राजस्थान की तत्कालीन अशोक गहलोत सरकार ने इसे पास कर दिया था और राजस्थान के राज्यपाल ने इसे राष्ट्रपति के पास कंसेंट के लिए भी भेज दिया है, जो पिछले 1 साल से राष्ट्रपति के पास लंबित पड़ा है और केंद्र की भाजपा सरकार अधिवक्ता वेलफेयर और अधिवक्ता प्रोटेक्शन एक्ट पारित नहीं कर रही है. 

इसको लेकर अधिवक्ता वर्ग में भी रोष है तो वहीं इसके साथ ही कहीं महिला अधिवक्ताओं ने भी अधिवक्ता वर्ग के लिए पेंशन सुविधा को भी लागू करने की बात कही तो कुछ अधिवक्ताओं ने स्थानीय मूलभूत सुविधाओं को लेकर भी नेताओं से सवाल किए. अधिवक्ताओं का कहना है कि राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर में अधिवक्ता मूलभूत सुविधाओं के लिए भी परेशान है. कुछ ने हाईकोर्ट के नए भवन और निचली अदालत की दूरी को भी ध्यान रखते हुए अधिवक्ताओं की सुविधा के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा के मुद्दे पर भी अपनी राय रखी. 

बता दें कि जोधपुर में ऑन प्रैक्टिस करीब 40 हजार से अधिक अधिवक्ता कार्यरत हैं, जो मतदाता के रूप में प्रत्याशी के जीत और हर में निर्णायक भूमिका निभाते है. वहीं इसके साथ ही जोधपुर न्यायिक राजधानी के साथ ही पर्यटन नगरी के रूप में भी विश्व में अपनी एक अलग पहचान रखता है. एनडीटीवी से खास बातचीत करते हुए होटल इंडस्ट्री से जुड़े व्यवसाइयों ने भी अपने नेताओं से जुड़े मुद्दों पर खुलकर बात रखी.  

होटल व्यवसाय से जुड़े लोगों ने कहा कि सरकार को जोधपुर में पर्यटक की सुविधाओं को देखते हुए और अधिक सुविधाओं को विस्तार करना चाहिए. वहीं मुंबई से आए पर्यटकों ने भी जोधपुर के पर्यटन स्थलों को लेकर कहा कि यहां पर्यटकों की सुरक्षा के लिए सरकार को कार्य करना चाहिए. इसके अलावा विद्यार्थी वर्ग ने भी एनडीटीवी से बात करते हुए रोजगार के अवसर को लेकर अपनी बात रखी और शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता में सुधार करने की बात कही.

कुल कितने वोटर?

जोधपुर संसदीय क्षेत्र में इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 21 लाख 32 हजार 713 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरूष मतदाता 11 लाख 15 हजार 681, महिला मतदाता 10 लाख 16 हजार 985 तथा थर्ड जेंडर मतदाता 47 हैं.

18041 मतदाताओं की हुई बढ़ोत्तरी

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी आंकड़ो के अनुसार, जोधपुर संसदीय क्षेत्र में 8 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक मतदाता सूचियों के प्रथम रिवीजन से दूसरे रिवीजन में कुल 18041 मतदाताओं की बढ़ोतरी हुई, जिसमें विधानसभावार फलोदी विधानसभा में 1 हजार 434, लोहावट विधानसभा में 1 हजार 359, शेरगढ में 1 हजार 629, सरदारपुरा में 2 हजार 770, जोधपुर में 1 हजार 321, सूरसागर में 4 हजार 161, लूणी में 4 हजार 373 तथा पोकरण विधानसभा क्षेत्र में 994 मतदाताओं की बढ़ोतरी हुई.


2019 का चुनाव परिणाम

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. राजस्थान की जोधपुर सीट पर भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस प्रत्याशी व तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को 274440 मतों से हराया था. 2019 के चुनाव में भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत को 788888 वोट और वैभव गहलोत को 514448 मत मिले थे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close