विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP और कांग्रेस के प्रतिष्ठा का सवाल बनीं जोधपुर लोकसभा सीट, जानें क्या हैं जनता के प्रमुख मुद्दे

NDTV Ground Report: जोधपुर लोकसभा की सीट BJP और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनी हुई है, क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत दोनों का गृह जिला जोधपुर है. इस बार का चुनाव दोनों ही नेताओं की प्रतिष्ठा का सवाल बन चुका है.

Read Time: 4 mins
BJP और कांग्रेस के प्रतिष्ठा का सवाल बनीं जोधपुर लोकसभा सीट, जानें क्या हैं जनता के प्रमुख मुद्दे
Ground Report के दौरान की तस्वीरें

Jodhpur Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव 2024 की रणभेरी बज चुकी है. प्रदेश की सभी 25 लोकसभा की सीटों पर दो चरणों में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे है. पहले चरण में जहां 12 लोकसभा की सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. वहीं 13 सीटों पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा. सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत का दावा करने के साथ ही ताबड़तोड़ प्रचार-प्रसार में जुटे हैं.

इस बार के लोकसभा चुनाव में देश भर की निगाहें जोधपुर की हॉट सीट पर टिकी हैं. यहां भाजपा की ओर से तीसरी बार केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अपनी जीत की हैट्रिक का दावा कर रहे है. वहीं कांग्रेस के करण सिंह उचियारड़ा स्थानी बनाम बाहरी के मुद्दे पर अपनी जीत का दांवा कर रहे हैं. दोनों ही प्रत्याशियों के राजपूत समाज से होने के कारण इस बार का चुनावी मुकाबला भी रोचक हो चुका है.

पानी की समस्या बना प्रमुख मुद्दा

एनडीटीवी की टीम जोधपुर लोकसभा क्षेत्र में किसान वर्ग के साथ ही नवजीनव संस्थान के वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों और महिला वर्ग के बीच पहुंचकर उनके चुनावी मुद्दों को जाना. जोधपुर लोकसभा क्षेत्र के शेरगढ़ विधानसभा से आने वाले किसानों ने मुख्य रूप से अपने क्षेत्र में पानी की किल्लत को लेकर कई सवाल खड़े किए. किसानों ने कहा कि केंद्र जल शक्ति मंत्री होने के बावजूद उनके क्षेत्र में सिंचाई के लिए तो क्या पीने के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं है.

महिलाओं को मिले समान अधिकार

महिला वर्ग ने कहा कि आमतौर पर महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार नहीं दिए जाते हैं. वहीं नौकरियों में भी महिलाओं को अधिक आरक्षण के साथ ही उन्हें प्रोत्साहन मिले. इसके साथ यह महिला सुरक्षा से जुड़े मुद्दे पर भी सरकारों और नेताओं को कठोर निर्णय लेने चाहिए. वहीं महिलाओं को पुरुषों के समान हर क्षेत्र में समान अधिकार और समान रूप से उन्हें प्रोत्साहन मिले सरकारों को महिलाओं के ऐसी लिए नीति भी बनानी चाहिए.

वृद्धाश्रम में रह रहे बुजुर्गों के मुद्दे

नवजीवन संस्थान के वृद्धाश्रम 'आस्था' में रहकर अपनी बची जिंदगी को काट रहे हैं बुजुर्गों से चुनावी मुद्दों को लेकर सवाल किया गया. उन्होंने भावुकता के साथ एक स्वर में कहा की सरकार ऐसा काम करें की संपूर्ण भारत में एक भी वृद्धाश्रम न हो. सभी बुजुर्ग अपने घर में ही रहे उन्हें किसी वृद्धाश्रम में रहना न पड़े. साथ ही उन्होंने इस बार के चुनाव में होम वोटिंग के नए कांसेप्ट को लेकर भी अनभिज्ञता जाहिर की.

जोधपुर संसदीय सीट के कुल मतदाता

जोधपुर संसदीय क्षेत्र में इस बार के लोकसभा चुनाव में कुल 21 लाख 32 हजार 713 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें पुरूष मतदाता 11 लाख 15 हजार 681, महिला मतदाता 10 लाख 16 हजार 985 और थर्ड जेंडर मतदाता 47 हैं.

2019 में भारी अंतर से जीते थे शेखावत

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में राजस्थान की सभी 25 लोकसभा सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी. जिसमे 1 सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने जीती. इनमें से 24 सीटें भाजपा और एक इसके सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के खाते में गई थी. राजस्थान की जोधपुर सीट पर भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को 274440 मतों से हराया था. 2019 के चुनाव में भाजपा के गजेंद्र सिंह शेखावत को 788888 वोट और वैभव गहलोत को 514448 मत मिले थे.

ये भी पढ़ें- 'NDTV इलेक्शन कार्निवल': UP की राजधानी में BJP के दावों पर सपा-कांग्रेस का पलटवार कहा- '400 पार नहीं, होगी करारी हार'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान बनेगा सरप्लस बिजली पैदा करने वाला प्रदेश, CM भजनलाल के नेतृत्व में तेजी से चल रहा काम
BJP और कांग्रेस के प्रतिष्ठा का सवाल बनीं जोधपुर लोकसभा सीट, जानें क्या हैं जनता के प्रमुख मुद्दे
Rajasthan CM Bhajan Lal attended the swearing in of BJP government in Odisha, expressed grief over the death of Indians in Kuwait fire
Next Article
ओडिशा में BJP सरकार की शपथ ग्रहण में शामिल हुए राजस्थान CM भजनलाल, कुवैत अग्निकांड में भारतीयों की मौत पर जताया शोक
Close
;