विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Politics: अभी तक तैयार नहीं हुई ERCP की संयुक्त DPR, सीएम बोले- 'एमपी-हरियाणा सरकार से बात करके...'

ERCP Meeting in Rajasthan: पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना का संयुक्त डीपीआर अभी तक नहीं बन पाया है. सीएम ने इस संबंध में सीएस पंत से मध्य प्रदेश सरकार और हरियाणा सरकार से बातचीत करने के लिए कहा है.

Read Time: 2 mins
Rajasthan Politics: अभी तक तैयार नहीं हुई ERCP की संयुक्त DPR, सीएम बोले- 'एमपी-हरियाणा सरकार से बात करके...'
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने गुरुवार सुबह सचिवालय में अधिकारियों के साथ अहम बैठक करते हुए पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) की क्रियान्विति में तेजी लाने के निर्देश दिए. हरियाणा और मध्य प्रदेश सरकार के साथ MoU साइन होने के बाद ये पहली अहम बैठक थी, जिसमें सीएम ने ईआरसीपी और यमुना जल समझौते की प्रगति को लेकर फीडबैक लिया.

अभी तक तैयार नहीं हुई ERCP की संयुक्त DPR

बैठक में मौजूद मंत्री सुरेश रावत, चीफ सेक्रेटरी सुधांश पंत ने सीएम को बताया कि अभी तक मध्य प्रदेश सरकार के साथ ERCP की संयुक्त DPR तैयार नहीं हो सकी है. ऐसा इसीलिए क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र को अपनी DPR अब तक नहीं सौंपी है. दूसरी ओर हरियाणा ने भी अब तक टास्क फोर्स का गठन नहीं किया है. इस टास्क फोर्स के गठन के बाद ही राजस्थान और हरियाणा परियोजना की संयुक्त निगरानी कर सकेंगे. इस कारण क्रियान्विति में देरी हुई है. इस पर सीएम ने मध्य प्रदेश और हरियाणा सरकार के साथ बात करके योजना की क्रियान्विति में तेजी लाने के निर्देश दिए.

जून में शुरू होगी ERCP के पहले डेम की टेस्टिंग

आपको बता दें कि ईआरसीपी योजना के तहत पार्वती-कालीसिंध-चंबल नदियों को इंटरलिंक कर बनाए गए पहले नौनेरा बांध (Nonera Dam) भी टेस्टिंग का काम भी इस महीने से शुरू होने वाला है. जल संसाधन विभाग पूरे जोर-शोर से इसकी तैयारियों में लगा हुआ है. सीएम शर्मा पहले ही अपने भाषण में जनता दे चुके हैं कि ईआरसीपी परियोजना को हर हाल में पांच साल में पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में इस दिशा में कार्य तेजी से करने के लिए सीएम ने निर्देश दिए हैं. जैसे ही इस परियोजना का काम पूरा हो जाएगा, तब प्रदेश के 21 जिलों को पीने का पर्याप्त पानी मिल सकेगा. साथ ही उसका उपयोग सिंचाई के लिए भी किया जा सकेगा.

ये भी पढ़ें:- पिछले 5 साल में सरकारी नौकरी पाने वाले कर्मचारियों की जांच कराएगी राजस्थान सरकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: इस्तीफे के सवालों में घिरे किरोड़ी लाल मीणा, अपने ही बयानों में फंसे
Rajasthan Politics: अभी तक तैयार नहीं हुई ERCP की संयुक्त DPR, सीएम बोले- 'एमपी-हरियाणा सरकार से बात करके...'
Gajendra Singh Shekhawat got Two ministry it is Minister of Culture and Minister of Tourism
Next Article
गजेंद्र सिंह शेखावत का जल शक्ति मंत्रालय सीआर पाटिल को, जानें कौन से दो नए मंत्रालय को संभालेंगे
Close
;