विज्ञापन

Karauli: जीवनदायिनी नदी भद्रावती का 8 साल का इंतजार खत्म, शान से बहती नजर आई, खुशी से झूम उठे

Rajasthan News: करौली की जीवनदायिनी भद्रावतीपिछले 8 सालों से अच्छे मानसून की आस अब जाकर पूरी हुई है. गंदे नाले का रूप लेती जा रही इस नदी को इस मानसून ने नया जीवनदान मिला है.

Karauli: जीवनदायिनी नदी भद्रावती का 8 साल का इंतजार खत्म, शान से बहती नजर आई, खुशी से झूम उठे
पुराने स्वरूप में लौटी भद्रावती

Karauli News: राजस्थान की धार्मिक नगरी करौली की जीवनदायिनी भद्रावती नदी जो पिछले 8 सालों से अच्छे मानसून की आस में धीरे -धीरे गंदे नाले का रूप लेती जा रही थी, इस साल रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद अपने पुराने स्वरूप में लौट आई है. सितंबर 2024 से पहले 2016 में भद्रावती नदी शान से बहती नजर आई थी. और अब एक फिर से इसकी खूबसूरती लौटने के बाद यह स्थानीय लोगों का दिल जीत रही है.

8 साल की इंतजार खत्म

जिले में मानसून की बारिश ने शहर में बाढ़ के हालात काफी चिंताजनक बना दिए थे. वहीं करौली पर मानसून की मेहरबानी सूख रही भद्रावती नदी के लिए वरदान साबित हुई। पानी की आवक से नदी की पुरानी खूबसूरती वापस आ गई. जिससे लोग काफी खुश नजर आए.भद्रावती नदी जो पिछले कुछ सालों से अच्छी बारिश की उम्मीद में गंदगी और जलकुंभी से भरी हुई थी, इस बार हुई बारिश से उसमें एक बार फिर साफ पानी का प्रवाह शुरू हो गया. जीवनदायिनी भद्रावती की खूबसूरती लौटने पर करौली के स्थानीय लोगों ने बताया कि पिछले 8 सालों में उन्होंने नदी का इतना साफ और सुंदर रूप पहले कभी नहीं देखा था. करौली में 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ने वाली इस बारिश ने इस नदी को जलकुंभी की गंभीर बीमारी से भी मुक्ति दिलाई है. जिससे खतरे में आई नदी के अस्तित्व पर खतरा भी टल गया है.

पुराने स्वरूप में लौटी भद्रावती

स्थानीय निवासी वैभव शुक्ला कहते हैं कि 2016 के बाद यह पहली बार है जब भद्रावती नदी इतनी साफ और सुंदर दिख रही है. इससे पहले गंदगी और गंदे पानी की अधिक आवक के कारण यह जलकुंभी नामक बीमारी से भी ग्रस्त थी. लेकिन इस बार की बारिश ने नदी को पुनर्जीवित कर दिया है, जो पिछले कई सालों से गंदगी और सूखे के कारण अपनी पहचान खो रही थी.

प्राकृतिक सौंदर्य ने खींचा ध्यान 

स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले कई सालों से यह नदी विनाश की कगार पर थी और गंदगी के कारण यह नदी नदी से ज्यादा नाले जैसी दिखती थी. लेकिन, करौली में इस मानसून सीजन में हुई बारिश इस नदी के लिए वरदान साबित हुई है. क्योंकि इस बारिश ने भद्रावती नदी के खोए स्वरूप को वापस लौटा दिया है.

यह भी पढ़ें: स्कूल में बच्चों को ईनाम में मिली महिला-पुरुष संबंध वाली पुस्तक, अभिभावक ने की कार्रवाई की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेवात में 'ऑपरेशन एंटीवायरस' के चलते दूसरे राज्यों में भागने लगे साइबर ठग, घरों पर लटक रहे ताले
Karauli: जीवनदायिनी नदी भद्रावती का 8 साल का इंतजार खत्म, शान से बहती नजर आई, खुशी से झूम उठे
The fourth panther has been captured in a cage in Udaipur
Next Article
उदयपुर में एक और पैंथर पिंजरे में कैद, अब तक कुल 4 तेंदुए आ चुके हैं पकड़ में
Close