विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह: दुनिया के सबसे बड़े डेग में एक बार में पकता है 4800 KG चावल

बड़ी डेग में एक बार में 120 मन यानी 4800 किलोग्राम चावल एक साथ पकाए जाते हैं. ऐसी ही एक डेग और भी है जो छोटी डेग के नाम से जानी जाती हैं. इसमें एक बार में 60 मन यानी 2400 किलोग्राम चावल पकाए जाते हैं.

Read Time: 3 min
ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह: दुनिया के सबसे बड़े डेग में एक बार में पकता है 4800 KG चावल
गरीब नवाज की दरगाह में दुनिया की सबसे बड़ी डेग
Ajmer:

विश्व विख्यात अजमेर की सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह में दुनिया की सबसे बड़ी डेग (बड़ा बर्तन) मौजूद है. इस डेग को मुगल बादशाह अकबर ने अपने बेटे के जन्म होने के बाद खुशी से दरगाह को भेंट की थी. बताया जाता है कि बड़ी डेग में एक बार में 120 मन यानी 4800 किलोग्राम चावल एक साथ पकाए जाते हैं. ऐसी ही एक डेग और भी है जो छोटी डेग के नाम से जानी जाती हैं. इसमें एक बार में 60 मन यानी 2400 किलोग्राम चावल पकाए जाते हैं.

मन्नत पूरी होने पर बादशाह अकबर ने भेंट की थी डेग

दरगाह के खादिम हाजी शेख जादा इस्तेखार चिश्ती ने बताया कि दरगाह में बुलंद दरवाजे के समीप लंगर पकाने का दो  बर्तन मौजूद है, जिसमें भारी मात्रा में लंगर पकाया जाता है. उन्होंने बताया कि उनमें एक बड़ी और दूसरी छोटी डेग है. छोटी डेग को जहांगीर ने बनवाया था. बड़ी डेग मुगल बादशाह अकबर ने औलाद की मन्नत पूरी होने पर दरगाह में भेंट की थी. बड़ी डेग को दुनिया का सबसे बड़ा बर्तन बताया जाता है.

इतिहास में दर्ज है कि मुगल बादशाह अकबर की ख्वाजा गरीब नवाज में गहरी आस्था थी. औलाद की मन्नत पूरी होने के बाद वो आगरा से अजमेर तक पैदल चलकर आए थे, और अपने साथी लोगों का खाना बनाने के लिए बड़ी डेग भी साथ लाए थे और उसी दौरान अकबर ने पुत्र होने की खुशी में दरगाह में यह बड़ी डेग भेंट की थी.

क्षमता अनुसार डेग में लंगर पकाते हैं जायरीन

वर्षों से यह पम्परा है कि ख्वाजा गरीब नवाज से मन्नत पूरी होने पर जायरीन अपनी आस्था और क्षमता के अनुसार डेग में भोजन पकवाते हैं और लंगर तकसीम करते है. जायरीन डेगों में हीरे जेवरात, रुपया, पैसा, जेवर, शक्कर, चावल, मेवे अपनी श्रद्धा के अनुसार डालते हैं ताकि लंगर में उनका भी सहयोग हो सके. वहींं, कई लोग पूरी डेग ही पकवाते हैं, और इसके लिए आवश्यक सामग्री मंगवाकर भेंट करते हैं. इसका ठेका हर साल दिया जाता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close