विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: जानें क्यों अफीम की खेती करने वाले किसान केंद्र की CPS पद्धति का कर रहे विरोध?

अफीम की खेती करने वाले किसान केंद्र सरकार की नई अफीम नीति के तहत सीपीएस पद्धति का विरोध कर रही हैं. किसानों की मांग है कि केंद्र सरकार सीपीएस पद्धति की बजाय उन्हें लुवाई चिराई का ही लाइसेंस दिया जाए.

Read Time: 3 min
Rajasthan: जानें क्यों अफीम की खेती करने वाले किसान केंद्र की CPS पद्धति का कर रहे विरोध?
अफीम की खेती

Rajasthan News: काल सोना कहे जाने वाली अफीम में केंद्र सरकार द्वारा CPS पद्धति लागू करने से अफीम किसान खासे नाराज दिखाई दे रहे हैं. लोकसभा चुनाव से पहले अफीम किसान भी लामबंद होते नजर आ रहे हैं. राजस्थान के चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ में बड़े पैमाने पर अफीम की खेती की जाती है. अकेले चित्तौड़गढ़ के तीन खण्ड में करीब 20 हजार से अधिक अफीम खेती के लाइसेंस दिए गए हैं.

भारतीय अफीम किसान संघर्ष समिति केंद्र सरकार की नई अफीम नीति के तहत सीपीएस पद्धति का विरोध कर रही है. इसको लेकर आज मध्य प्रदेश के नीमच जिला मुख्यालय पर राजस्थान और एमपी के अफीम किसान सम्मेलन आयोजित कर सीपीएस पद्धति का विरोध जताएंगे. पिछले दो तीन सालों में केंद्र सरकार ने देश में अफीम किसानों को अफीम बुवाई के मिलने वाले पट्टों में सीपीएस पद्धति के लाइसेंस देने का आंकड़ा में इजाफा किया है. हर साल करीबन 10 फीसदी अफीम पट्टे सीपीएस पद्धति से अफीम किसानों को दिए जा रहे हैं. अफीम किसान सीपीएस पद्धति का विरोध कर रहे हैं.

क्या हैं सीपीएस पद्धति

विदेशों में अधिकांश जगहों पर सीपीएस पद्धति ही लागू है. सीपीएस पद्धति के तहत जब खेत में खड़ी अफीम के पौधे पर डोडा पूर्ण परिपक्व हो जाता है तो किसान अफीम डोडे पर चीरा लगाकर अफीम लुवाई नहीं सकता है. अफीम डोडे से करीब 6 इंच तक नीचे के भाग को काटकर अफीम के डोडे को बिना चीरा लगाए उसे नारकोटिक्स विभाग को देना होता है. अफीम के डोडे को मशीन में डालकर उससे अफीम निकाली जाती है. इससे अफीम की चोरी, तस्करी जैसे अपराधों पर अंकुश लग सकता है.

क्या हैं गम पद्धति

खेत में खड़ी अफीम फसल पर एक-एक डोडा पर 4 से 5 बार चीरा लगाकर अफीम एकत्र कर उसे नारकोटिक्स विभाग को प्रति आरी के हिसाब से निर्धारित वजन में अफीम तुलवा कर जमा करवानी होती है. अफीम का कम उत्पादन देने, अफीम में मिलावट करने पर उस किसान का पट्टा काट दिया जाता है.

ये भी पढ़ें- मेवाड़-मारवाड़ के आराध्य चारभुजानाथ मंदिर में दर्शन करने जाएंगे CM भजनलाल शर्मा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close