विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 24, 2023

Ravan Dahan Kota 2023: रावण दहन के साथ कोटा के ऐतिहासिक दशहरे मेले का आज से आगाज, जानें क्या है शुभ मुहूर्त?

Vijayadashami 2023: रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के वजन 40 टन से अधिक है. इन्हें 1 हजार बांस की मदद से तैयार किया गया है. रावण को बनाने में करीब डेढ़ क्विंटल रद्दी, 2 क्विंटल सुतली की रसिया, डेढ़ क्विंटल मेदा, टाट 70 किलो, 1 क्विंटल कलर पेपर का प्रयोग किया गया है.

Read Time: 4 min
Ravan Dahan Kota 2023: रावण दहन के साथ कोटा के ऐतिहासिक दशहरे मेले का आज से आगाज, जानें क्या है शुभ मुहूर्त?

Rajasthan News: कोटा में राष्ट्रीय दशहरा मेला आज से शुरू हो जाएगा. विजयदशमी पर कोटा के दशहरा मैदान में 75 फीट हाइट का रावण पुतला खड़ा कर दिया गया है. 50-50 फीट हाइट के कुंभकरण, मेघनाथ के पुतले हैं, जो बेहद आकर्षक लग रहे हैं. दिल्ली के कारीगरों ने इन्हें तैयार किया है. रावण परिवार के पुतलों का दहन विधिवत पूजा अर्चना के बाद होगा. आज शाम को 7:21 बजे से लेकर 8:41 बजे तक रावण दहन का मुहूर्त है. 

भगवान लक्ष्मी नारायण की सवारी जीवंत झांकियां के साथ कोटा गढ़ पैलेस से निकाली जाएगी, जो विजयश्री रंगमंच तक पहुंचेगी. उसके बाद रावण दहन का कार्यक्रम शुरू होगा. इसके पहले गढ़ पैलेस के अंदर सालों से चली आ रही दरी खाने की परंपरा रस्म की अदायगी होगी. पूर्व राज परिवार के सदस्य हाडोती भर से ठिकानेदार, राजपूत सरदार इसमे शामिल होंगे. एक दूसरे को विजयदशमी की शुभकामनाएं देंगे. गले मिलेंगे. यह पूरा कार्यक्रम राजशाही अंदाज के साथ होगा. विदेशी मेहमान भी इस आयोजन में नजर आएंगे.

40 टन से ज्यादा पुतलों का वजन

रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतलों के वजन 40 टन से अधिक है. इन्हें 1 हजार बांस की मदद से तैयार किया गया है. रावण को बनाने में करीब डेढ़ क्विंटल रद्दी, 2 क्विंटल सुतली की रसिया, डेढ़ क्विंटल मेदा, टाट 70 किलो, 1 क्विंटल कलर पेपर का प्रयोग किया गया है. दिल्ली से आए 15 कारीगरों ने करीब 1 महीने की मेहनत के बाद इन पुतलों को तैयार किया है. इन पुतलों को खड़ा करने में तीन क्रेन की मदद ली गई. सोमवार जो देर रात तक पुतलों को खड़ा किया गया.

1200 पुलिसकर्मियों की मेले में तैनाती

दशहरा मैदान में रावण दहन के दौरान आज लाखों की तादाद में लोग मौजूद रहेंगे. ऐसे में 5 जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है. दशहरे मैदान में करीब 1200 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. 50 सीसीटीवी कैमरे पूरे मेले पर नजर रखेंगे. 6 स्थान पर पुलिस चौकी और एक अस्थाई थाना भी बनाया गया है. 6 वॉच टावर, कंट्रोल रूम में 5 बड़ी एलइडी स्क्रीन से मेले पर पूरी नजर रहेगी.

महीने भर लगेगा मेला, देशभर से आएंगे व्यापारी

कोटा उत्तर नगर निगम और कोटा दक्षिण नगर निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय दशहरा मेला में नगर निगम को दुकान आवंटन में अच्छा राजस्व मिला है. 13 अक्टूबर से नगर निगम द्वारा मेले में दुकानों का आवंटन प्रक्रिया शुरू की गई थी और अब तक स्थाई दुकानदारों के साथ नीलामी के माध्यम से 600 से अधिक दुकानों का आवंटन किया जा चुका है, जिससे 2 करोड़ 80 लख रुपए की आय नगर निगम को हुई है. वेस्ट जोन,नॉर्थ जोन में झूला मार्केट और खाली पड़ी दुकानों की नीलामी प्रक्रिया भी पूरी हो गई है. इसके साथ ही मेले में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें फिल्मी कलाकार सिंगर लोक कलाकार अपनी आकर्षक प्रस्तुतियां देंगे.

जन प्रतिनिधि नहीं होंगे शामिल

विधानसभा चुनाव के चलते दशहरे से ठीक पहले आचार संहिता की घोषणा के बाद नगर निगम उत्तर और दक्षिण के पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि जो हर साल मेले के विभिन्न आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते थे. वह इस साल मेले के आयोजन से दूर रहेंगे मेले का सफल आयोजन करवाने की जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारियों पर ही रहेगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close