विज्ञापन
Story ProgressBack

Kota Suicide: कोटा में 12 दिन में 3 छात्रों के सुसाइड से हड़कंप, गाइडलाइन नहीं मानने वाला हॉस्टल हुआ सीज

Kota Suicide: कोटा में बीते 12 दिनों में तीन छात्रों ने सुसाइड किया है. पिछले साल भी यहां सुसाइड करने वाले छात्रों की संख्या दो दर्जन से ऊपर गई थी. इधर बीते 12 दिनों में 3 छात्रों के सुसाइड करने के बाद प्रशासन ने चौकसी बढ़ा दी है. शुक्रवार को कोटा प्रशासन ने एक हॉस्टल को सीज कर दिया है.

Read Time: 4 min
Kota Suicide: कोटा में 12 दिन में 3 छात्रों के सुसाइड से हड़कंप, गाइडलाइन नहीं मानने वाला हॉस्टल हुआ सीज
कोटा में गाइडलाइ का पालन नहीं करने वाला हॉस्टल हुआ सीज.

Kota Suicide: कोचिंग सिटी के रूप में मशहूर राजस्थान के कोटा में छात्रों के सुसाइड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. पिछले साल यहां दो दर्जन से अधिक कोचिंग स्टूडेंटों ने सुसाइड किया था. बात इस साल की करें तो कोटा में इस साल तीन छात्रों की सुसाइड किया है. सुसाइड की ये तीनों घटनाएं बीते 12 दिनों में सामने आई है. शुक्रवार को भी यूपी के एक बी-टेक स्टूडेंट ने सुसाइड कर लिया. कोटा में छात्रों के सुसाइड की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए प्रशासन भी अब अलर्ट मोड में आ गया है. इस कड़ी में शुक्रवार को कोटा प्रशासन ने एक हॉस्टल को सीज कर दिया. साथ ही सख्त आदेश दिया कि जिन हॉस्टलों में गाइडलाइन का पालन नहीं होगा उसे सीज किया जाएगा. 

तलवंडी इलाके में एक हॉस्टल सीज

23 जनवरी 2024 को कोटा में कोचिंग छात्र की आत्महत्या के मामले में तलवंडी क्षेत्र के एक छात्रावास को अंतरिम रूप से सीज कर दिया गया है. जिला कलेक्टर डॉ.रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि उक्त छात्रावास में निर्धारित गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा था. इस बात की जानकारी मिलने के बाद हॉस्टल को सीज कर दिया गया. उन्होंने बताया कि गत दिनों एक छात्र द्वारा आत्महत्या के प्रकरण में जांच करने पर निर्धारित गाइडलाइन  के अनुरूप कमरे में हैंगिंग डिवाइस का नहीं होना पाया गया. 

जिला मजिस्ट्रेट के आदेश से सीज हुआ हॉस्टल

इस मामले में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट की अदालत में मामला दर्ज कर कार्रवाई शुरू की गई. जांच रिपोर्ट के आधार पर अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 133  सीआरपीसी के अंतर्गत कार्रवाई करते हुए तलवंडी स्थित कंचन रेजीडेंसी को सीज किया गया है. अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बृजमोहन बैरवा ने बताया कि 31 जनवरी को पारित आदेश का पालन सुनिश्चित कराने के लिए इस हॉस्टल को सीज किया गया है. उन्होंने बताया कि हॉस्टल संचालक रघुनंदन शर्मा के साथ-साथ केयरटेकर को कोर्ट के आदेश की शर्तों के पालन के पाबंद किया गया है. 

सीज किए गए हॉस्टल में 32 कमरे,  10 में रहते थे छात्र

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि उक्त रेजीडेंसी में 32 कमरे हैं. जिनमें से 10 कमरों में छात्र रहते हैं. जबकि 22 कमरें खाली करवाए जा चुके हैं. शेष 10 कमरों में रह रहे 10 छात्रों को 5 फरवरी तक अन्यत्र रेजीडेंसी में शिफ्ट करने के लिए रेजीडेंसी के संचालक व वार्डन को चिट्ठी भेजी जा चुकी है. रेजीडेंसी के संचालक एवं वार्डन द्वारा पारित आदेश की पूर्णतया पालना सुनिश्चित करने के लिए लिखित में पाबन्द किया जा चुका है.


12 दिनों में तीन छात्रों ने किया सुसाइड

  • शुक्रवार 2 फरवरी को 27 साल के स्टूडेंट ने अपने पीजी में पंखे से फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली. विज्ञान नगर थाना SHO कौशल्या ने बताया- स्टूडेंट नूर मोहम्मद यूपी के गोंडा जिले के वीरपुर का रहने वाला था.
  • इससे पहले 29 जनवरी को एक छात्रा ने फंदे से लटककर जान दे दी थी. 12वीं की स्टूडेंट निहारिका JEE की तैयारी कर रही थी. निहारिका का सुसाइड नोट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. जिसमें उनसे परिजनों को लिखा था कि सॉरी मम्मी-पापा मैं JEE नहीं कर सकती. 
  • वहीं साल 2024 का पहला मामला 23 जनवरी को सामने आया था. तब यूपी के मुरादाबाद के मोहमद जैद (19) नामक छात्र ने सुसाइड कर लिया था.
  • यह भी पढ़ें - कोटा में 4 दिन के भीतर दूसरा सुसाइड, अब बीटेक के छात्र ने फांसी का फंदा लगा कर की आत्महत्या

    Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    switch_to_dlm
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close