विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

इंजीनियरिंग छोड़ शुरू की आर्गेनिक खेती, गाय के गोबर से बने दीयों की जबर्दस्त है डिमांड, PM मोदी कर चुके हैं तारीफ

कमल राम मीणा ने 5 साल पहले इंजीनियर की नौकरी छोड़ भरतपुर जिले के उच्चैन कस्बे के अपने पना गांव में ऑर्गेनिक खेती शुरू की. अब उनके प्रशंसकों में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है.प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कार्यक्रम में उनके उत्पादों की चर्चा कर चुके हैं.

Read Time: 5 min
इंजीनियरिंग छोड़ शुरू की आर्गेनिक खेती, गाय के गोबर से बने दीयों की जबर्दस्त है डिमांड, PM मोदी कर चुके हैं तारीफ
गाय के गोबर से निर्मित विभिन्न उत्पाद
भरतपुर:

दीपावली का पर्व नजदीक है और देश भर में दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई है. दीपावली में मिट्टी के दीयों और उससे जुड़े उत्पादों की खूब मांग रहती है. मिट्टी से निर्मित दीयों और मूर्तियां बाजार में पहुंचनी भी शुरू हो गई हैं, लेकिन आजकल गाय के गोबर से निर्मित दीयों और मूर्तियों की चर्चा आम है. इको प्रेंडली इन दीयों की डिमांग तेजी से बढ़ी है. यह उत्पाद दिल्ली की इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ गांव में आर्गेनिक खेती करने वाले कमल राम मीणा बनाते हैं.

इस दीपावली भी गाय के गोबर से बने अपने विभिन्न उत्पादों के लेकर इंजीनियर कमल राम मीणा चर्चा में हैं. कमल राम मीणा ने 5 साल पहले इंजीनियर की नौकरी छोड़ भरतपुर जिले के उच्चैन कस्बे के अपने पना गांव में ऑर्गेनिक खेती शुरू की. अब उनके प्रशंसकों में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल है.प्रधानमंत्री मोदी मन की बात कार्यक्रम में उनके उत्पादों की चर्चा कर चुके हैं.

गौरतलब है पिछली दीपावली पर भी कमल राम मीणा द्वारा निर्मित गाय के गोबर से दीपक ने खूब सुर्खियां बंटोरी थीं और उनके निर्मित दीयों की मांग इतनी अधिक हो गई कि उन्हें आपूर्ति के लिए दीया, स्वास्तिक, शुभ लाभ और लक्ष्मी-गणेश ,  बनाना पड़ गया. पिछले पांच वर्षों से गांव में आर्गेनिक खेती कर रहे कमल राम मीणा अब गायों के गोबर से निर्मित विभिन्न उत्पाद मार्केट में उतारा है, जिसकी बाजार में खूब डिमांड रहती है. 

कमल राम मीणा द्वारा निर्मित गाय के गोबर से दीपक ने खूब सुर्खियां बंटोरी थीं

कमल राम मीणा द्वारा निर्मित गाय के गोबर से दीपक ने खूब सुर्खियां बंटोरी थीं

रिपोर्ट के मुताबिक गाय के गोबर में निर्मित दीपावली से जुड़े विभिन्न उत्पादों को कमलराम मीणा हवन सामग्री मिला तैयार करते हैं, जो वातावरण को प्रदूषित करने के बजाय शुद्ध करते हैं. कमल राम मीणा के मुताबिक गाय के गोबर से निर्मित उत्पादों की बिक्री बढ़ने से गोबर का महत्व बढ़ेगा और इससे वातारण में सुरक्षित होगा, जिससे लोगों का स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. 

जिला मुख्यालय से 30 किलोमीटर दूर स्थित उच्चैन कस्बे के गांव पना के निवासी कमल राम मीणा दिल्ली में सिविल इंजीनियर हैं. नौकरी छोड़कर आर्गेनिक खेती करने की प्रेरणा उन्हें दिल्ली की आबोहवा से मिली. कमल राम मीणा के मुताबिक उन्हें दिल्ली की हवा-पानी और वातावरण  पंसद नहीं आया.

कमल राम मीणा ने बताया कि दिल्ली की प्रदूषित हवा ने उनका और उनकी पत्नी के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डाला, जिसके चलते उन्होंने दिल्ली छोड़ने का निर्णय किया और गांव आकर ऑर्गेनिक खेती शुरु कर दी. कमल राम मीणा यही नहीं रूके, उन्होंने  गिर नस्ल की पांच गायें गुजरात से लाकर उनके गोबर से निर्मित विभिन्न उत्पाद बाजार में बेंचना शुरू कर दिया.

दीपावली से जुड़े विभिन्न उत्पादों को कमलराम मीणा हवन सामग्री मिला तैयार करते हैं

दीपावली से जुड़े विभिन्न उत्पादों को कमलराम मीणा हवन सामग्री मिला तैयार करते हैं

कमल राम मीणा के पास अभी कुल 15 गायें है, जिनके गोबर निर्मित उत्पाद बाजार में बेचकर न केवल अपना बल्कि इस उद्योग से जुड़े अन्य लोगों को रोजगार मुहैया करवा रहे हैं. पिछली दीपावली पर कमल नाथ मीणा ने करीब दो लाख गाय के गोबर से दीपक बनाए थे. कलम राम मीणा के उत्पादों की राजस्थान, उत्तर प्रदेश और दिल्ली ही नहीं, अन्य विभिन्न राज्यों में जबर्दस्त मांग है.

इस दीपावली पर्व पर कमल राम मीणा ने 2.50 लाख दीपक और ओम, स्वास्तिक, शुभ-लाभ, लक्ष्मी-गणेश और धूम बत्ती तैयार की है, जिन्हें रंग बिरंगे रंगों के प्रयोग के आकर्षित बनाते हैं. उल्लेखनीय है कमल राम मीणा द्वारा निर्मित गाय के गोबर के दीए अन्य उत्पाद वर्तमान में दिल्ली, जयपुर और उत्तर प्रदेश में खूब डिमांड है. 

गाय के गोबर से दीए व अन्य उत्पादों को बनाने के लिए पहले को सुखाया जाता है, फिर गोबर को मशीन में डालकर बारीक पीसा जाता है, इसके बाद उसमें हवन सामग्री मिलाकर सांचे में डालकर वांछितरूप दिया जाता है. इन उत्पादों की विशेषता है कि यह वातावरण को शुद्ध रखते है. इन उत्पादों की अधिक मांग होने के चलते गायों का महत्व भी बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें-गाय के गोबर से बनी मूर्तियों से पारंपरिक शिल्प को आधुनिक मोड़ दे रहे हैं शिल्पकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close