विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के 11 बड़े चेहरे जिन्हें मिली शिकस्त, कुछ की राजनीतिक करियर पर लग सकता है विराम!

बीजेपी-कांग्रेस में ऐसे 11 बड़े चेहरे हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव 2024 में हार का सामना करना पड़ा है. इनमें कुछ तो ऐसे नेता है जिनका राजनीतिक करियर सेट था.

Read Time: 4 mins
राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के 11 बड़े चेहरे जिन्हें मिली शिकस्त, कुछ की राजनीतिक करियर पर लग सकता है विराम!

Rajasthan Politics: राजस्थान में लोकसभा चुनाव 2024  (Lok Sabha Election 2024) के दौरान भारी उलटफेर ने प्रदेश की सियासत में भूचाल खड़ा कर दिया है. बीजेपी के मिशन 25 के दावों के उलट पार्टी 14 सीटों पर सीमट गई. वहीं कांग्रेस और उसकी गठबंधन दलों ने मिलकर 11 सीट पाने में सफल रही. जो कांग्रेस के लिए संजीवनी का काम करेगी. लेकिन इन सब के बीच राजस्थान में उन बड़े चेहरों का क्या होगा जिन्हें चुनाव में कड़ी शिकस्त मिली है. बीजेपी-कांग्रेस में ऐसे 11 बड़े चेहरे हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव 2024 में हार का सामना करना पड़ा है. इनमें कुछ तो ऐसे नेता है जिनका राजनीतिक करियर सेट था. जबकि कुछ का राजनीतिक करियर शुरू होने से पहले ही सियासत खत्म होने की कगार पर पहुंच गए हैं.

राजस्थान में लोकसभा चुनाव में कई बड़े चेहरे चुनावी मैदान में थे. जिनमें कुछ तो पहले से सांसद थे. कुछ पहले सांसद रह चुके थे. कुछ तो राजस्थान की राजनीति में बड़े चेहरे माने जाते हैं. लेकिन इन सबकि हार ने उनकी राजनीतिक करियर पर सवाल खड़ा कर दिया है. चलिए पहले बताते हैं. बीजेपी-कांग्रेस में ऐसे 11 चेहरे कौन-कौन से हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी में 6 बड़े चेहरों की हुई हार

बीजेपी में 6 ऐसे बड़े चेहरे हैं जिन्हें हार का सामना करना पड़ा है. इसमें कैलाश चौधरी, ज्योति मिर्धा, खुखबीर सिंह जौनापुरिया, महेंद्रजीत सिंह मालवीय, दवेंद्र झाझरिया और कन्हैयालाल मीणा शामिल हैं. यह सभी बीजेपी के बड़े चेहरे हैं जिन पर जीत का दावा भी किया जा रहा था. कैलाश चौधरी और सुखबीर सिंह जौनापुरिया तो पिछली बार के सांसद थे. वहीं ज्योति मिर्धा की बात करें तो वह सांसद रह चुकी है. लेकिन पाला बदलने के बाद भी वह लगातार हार का सामना कर रही है. महेंद्रजीत सिंह मालवीय दशकों कांग्रेस में रहकर बीजेपी में शामिल हुए. वह आदिवासी समूह के बड़े नेताओं में से एक हैं. लेकिन बीजेपी में आकर भी उन्हें हार का सामना करना पड़ा. देवेंद्र झाझरिया पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले एक बड़ा नाम है. लेकिन उनकी राजनीतिक करियर शुरू होने से पहले ही हार का सामना करना पड़ा है. जबकि कन्हैयालाल मीणा बड़े नेताओं में से एक हैं. और उनकी जीत को लेकर मंत्री किरोड़ी लाल मीणा अपने मंत्री पद का दांव भी खेल गए.

यह भी पढ़ेंः Analysis: राजस्थान में कांग्रेस की 11 सीटों पर जीत का श्रेय किसे? पायलट, डोटासरा या गहलोत

कांग्रेस में इन 5 बड़े चेहरों की हुई हार

कांग्रेस में भी 5 ऐसे बड़े चेहरे हैं जिन्हें चुनाव में हार मिली है. जिसमें वैभव गहलोत, प्रहलाद गुंजल, उर्मिला जैन भाया, प्रताप सिंह खाचरियावास और करन सिंह उजियारड़ा शामिल हैं. अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत लगातार दूसरी बार सांसद चुनाव हारे हैं. ऐसे में उनका राजनीतिक करियर शुरू नहीं हो पाया है. प्रहलाद गुंजल बीजेपी से कांग्रेस में आकर अपनी राजनीति चमकाने आए थे. वह कोटा के बड़े नेताओं में से एक है जिनकी जमीनी पकड़ मानी जाती है. वहीं उर्मिला जैन भाया भी एक बड़े चेहरे के रूप में जानी जाती हैं. प्रताप सिंह खाचरियावास इससे पहले 2023 का विधानसभा चुनाव भी हारे थे. वहीं अब लोकसभा चुनाव में भी हार मिली है. ऐसे ही करन सिंह उजियारड़ा जो जमीनी नेता माने जाते हैं और कांग्रेस में बड़ा नाम है. इन सबकि हार काफी मायने रखती है. 

बहरहाल, इन 11 नेताओं का राजनीतिक करियर आगे क्या होगा यह तो अभी नहीं कहा जा सकता है. लेकिन आगे के चुनाव के लिए टिकट और किसी भी तरह की जिम्मेदारी देने से पहले पार्टी जरूर एक बार समीक्षा करेगी.

यह भी पढ़ेंः Lok Sabha Election 2024: दुष्यंत सिंह ने की वसुंधरा राजे के रिकॉर्ड की बराबरी, 5वीं बार जीता झालावाड़-बारां सीट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीट परीक्षा को लेकर कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन, डोटासरा ने कहा- 'ये छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है'
राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस के 11 बड़े चेहरे जिन्हें मिली शिकस्त, कुछ की राजनीतिक करियर पर लग सकता है विराम!
Bulldozer ran on Congress leader's hotel, shops also removed
Next Article
Bulldozer Action: कांग्रेस नेता के होटल पर चला बुलडोजर, नोटिस के बाद नहीं हटाया अतिक्रमण तो हुई कार्रवाई
Close
;