विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election: बीकानेर में भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने एक साथ भरा नामांकन, पर्चा भरने के बाद दोनों ने एक-दूसरे से मिलाया हाथ

Lok Sabha Elections 2024: बीकानेर से भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल उम्मीदवार हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस ने गोविंदराम मेघवाल को टिकट दिया है. बुधवार को दोनों ने एक साथ पर्चा दाखिल किया.

Read Time: 5 min
Lok Sabha Election:  बीकानेर में भाजपा-कांग्रेस के उम्मीदवारों ने एक साथ भरा नामांकन, पर्चा भरने के बाद दोनों ने एक-दूसरे से मिलाया हाथ
बीकानेर लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल और कांग्रेस प्रत्याशी गोविंदराम मेघवाल.

Lok Sabha Elections 2024: बुधवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन था. ऐसे में नामांकन के अंतिम दिन कई सीटों पर प्रत्याशियों ने पर्चे दाखिल किए. लेकिन इस दौरान सबसे रोचक तस्वीर बीकानेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (Bikaner Lok Sabha Seat) से सामने आई. जहां कांग्रेस और भाजपा के उम्मीदवारों ने एक साथ नामांकन दाखिल किया. साथ ही दोनों प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल करने के बाद एक-दूसरे से हाथ भी मिलाया. मालूम हो कि बीकानेर से भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल (Arjunram Meghwal) उम्मीदवार हैं तो दूसरी ओर कांग्रेस ने गोविंदराम मेघवाल (Govind Ram Meghwal) को टिकट दिया है. बुधवार को दोनों ने एक साथ पर्चा दाखिल किया. 

दरअअसल नामांकन दाखिल करने के आख़िरी दिन मुहूर्त का समय एक ही निकलने के कारण भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल और कांग्रेस उम्मीदवार गोविन्दराम मेघवाल दोनों ही निर्वाचन अधिकारी के ऑफिस में एक ही समय पहुंचें और नामांकन दाखिल किया. दरअसल, दोनों को मुहूर्त एक ही समय का मिला था. 

निर्वाचन अधिकारी के सामने एक साथ नामांकन करने पहुंचे भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी,

निर्वाचन अधिकारी के सामने एक साथ नामांकन करने पहुंचे भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशी,

दोनों खेमों से कई कद्दावर नेता रहे मौजूद

अर्जुनराम मेघवाल के साथ मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर, सुमित गोदारा, मेयर सुशीला कंवर राजपुरोहित, विधायक सिद्धि कुमारी, अंशुमान सिंह भाटी, विश्वनाथ मेघवाल, ताराचंद सारस्वत, जेठानन्द व्यास सहित कई वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता पहुंचें. वहीं गोविन्द राम मेघवाल के साथ भी पूर्व मंत्री डॉ. बुलाकी दास कल्ला, शहर अध्यक्ष यशपाल गहलोत, पूर्व विधायक मंगला राम, देहात अध्यक्ष विशनाराम सियाग और संगठन सचिव प्रहलाद मार्शल और नितिन वत्सस सहित कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. आज ही नामांकन की अन्तिम तारीख़ होने के कारण दोनों ही प्रमुख पार्टियों के प्रत्याशीयों अपना नामांकन दाखिल किया. 

पर्चा दाखिल करने के बाद सीधे हॉस्पिटल पहुंचे भाजपा प्रत्याशी

अपना नामांकन दाखिल कराने के बाद बीजेपी उम्मीदवार अर्जुनराम पीबीएम अस्पताल पहुंचें और वरिष्ठ भाजपा नेता देवी सिंह के स्वास्थ्य की जानकारी ली. इस दौरान दोनों में हंसी ठिठोली भी हुई. सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने मजाकिया अंदाज में देवी सिंह भाटी से कहा की आप तो लोगों को दवा देते हो, आपको दवा लेने की कोई जरूरत नहीं आप जल्दी ठीक हो जाओगे. भाटी को गैस प्रॉब्लम के चलते दर्द होने पर आज सुबह ही हल्दीराम अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. 

इसके बाद भाजपा की ओर से सिविल लाइन स्थित रविन्द्र रंगमंच के सामने नामांकन सभा का आयोजन किया गया, जिसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी भी मौजूद रहे. दिया कुमारी और सीपी जोशी ने विकास के नाम पर वोट देने की अपील की. दोनों ने ही मोदी सरकार के 10 साल के कामों का ब्यौरा देते हुए बीकानेर प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल के पक्ष में वोट करने की अपील की.

डिप्टी सीएम दिया कुमारी भी नामांकन में हुई शामिल

डिप्टी सीएम दिया कुमारी नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद देरी से बीकानेर पहुंचीं थी. दिया कुमारी की उपस्थिति में दर्जन भर कांग्रेसी आज बीजेपी में शामिल हो गए. इस दौरान प्रदेशाध्यक्ष सी.पी. जोशी ने सभी को दुपट्टा पहनाकर पार्टी की सदस्यता दिलवायी. जिसमें एक ज़माने में भाजपा के जिला अध्यक्ष रहे और बाद में काँग्रेस में शामिल हो गए शशि शर्मा की भी घर वापसी हुई. उनके अलावा पूर्व पार्षद संतोष प्रजापत, चेतनराम डूडी, श्यामसुंदर बिश्नोई, रामेश्वर सारण, रतीराम राम शर्मा सरपंच नापासर, भंवर खरोड़, पुनीत ढाल, नंदराम, रामचन्द्र सारण, तेजाराम ज्याणी, रामप्रताप जाखड़, श्रवण मदेरणा, ओमप्रकाश सोनियासर, नानूराम प्रजापत, ओमजी, प्रियंका पूर्व सरपंच, धन्नादेवी प्रजापत, त्रिलोक प्रजापत आदि ने भी भाजपा पार्टी की सदस्यता ग्रहण की.

कांग्रेस का आरोप- हेलीकॉप्टर उतारने की अनुमति नहीं दी

जहाँ एक तरफ भाजपा की जनसभा चल रही थी, वहीं दूसरी ओर सादुल क्लब मैदान में काँग्रेस ने भी जनसभा का आयोजन किया था. काँग्रेस की सभा में पार्टी के बीकानेर प्रत्याशी गोविन्द राम मेघवाल के समर्थन में राजस्थान प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रन्धावा, पीसीसी चीफ़ गोविन्द सिंह डोटासरा और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिरकत की. ये तीनों नेता पहले हेलीकॉप्टर से बीकानेर आने वाले थे.


लेकिन बाद में उन्हें चूरू से सड़क मार्ग से आना पड़ा. डोटासरा ने अनुमति होने के बावजूद हेलिकॉप्टर को फ्लाई करने की इजाज़त नहीं देने का आरोप लगाया. काँग्रेस की सभा में सभी नेताओं जनता और कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि बीकानेर में इस बार तब्दीली लानी है और ना सिर्फ़ बीकानेर सीट जितनी है बल्कि केन्द्र में इन्डिया गठबन्धन की सरकार लानी है. 

लोकतन्त्र की ख़ूबसूरती के हिसाब से आज का दिन बहुत अच्छा रहा जब दोनों ही पार्टियों के उम्मीदवार बहुत ही सौहार्द पूर्ण माहौल में ज़िला निर्वाचन कार्यालय पहुँचे और एक-दूसरे के साथ खड़े होकर एक साथ नामांकन दाख़िल किया. यही तो जम्हूरियत की हसीन अदा है.

यह भी पढ़ें - मना करने के बाद भी कांग्रेस ने दिया टिकट, अब प्रत्याशी ने चुनाव लड़ने से किया इनकार

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close