विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok sabha Election 2024: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर होम वोटिंग की शुरुआत, पहले दिन 6251 वोटरों ने घर से किया मतदान

Voting at Home: लोकसभा आम चुनाव-2024 में होम वोटिंग के पहले दिन 6251 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने अपने घर पर ही मतदान किया. इस दौरान मतदाताओं में काफी उत्साह भी देखने को मिला. 

Read Time: 2 min
Lok sabha Election 2024: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर होम वोटिंग की शुरुआत, पहले दिन 6251 वोटरों ने घर से किया मतदान
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा आम चुनाव-2024 का बिगुल बज चुका है. निर्वाचन आयोग भी अब पूरी तरह से अलर्ट मोड में है. लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग की शुरूआत भी शुक्रवार को हो गई, जहां पात्र मतदाताओं को कड़ी सुरक्षा के बीच घर-घर जाकर निर्वाचन विभाग द्वारा वोट डलवाने का काम करवाया गया. 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाता भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं. प्रदेश के 12 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार से होम वोटिंग की शुरुआत हुई.

कई दिव्यांग मतदाताओं ने किया पहली बार वोट

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंतर्गत प्रदेश में 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाता तथा दिव्यांग मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा का विकल्प दिया गया है. इसी क्रम में इस बार कई दिव्यांग मतदाताओं ने पहली बार मतदान भी किया. प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों में विशेष मतदान दलों ने पूरी सक्रियता के साथ शुक्रवार सुबह 9 बजे से होम वोटिंग के लिए मतदाताओं के घर-घर जाना शुरू किया.

प्रदेश में होम वोटिंग का पहला दिन

प्रदेश में शुक्रवार को होम वोटिंग के पहले दिन 4619 बुजुर्ग और 1632 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया है. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण के 12 लोकसभा क्षेत्रों के लिए पात्र 36,558 पात्र मतदाताओं के फॉर्म स्वीकृत किए गए हैं. इनमें 27,443 वरिष्ठ नागरिक और 9,115 दिव्यांग शामिल हैं. विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं. प्रथम चरण के लोकसभा क्षेत्रों में होम वोटिंग के लिए मतदान की प्रक्रिया 5 से 13 अप्रैल तक चलेगी. किसी कारण से मतदाता के होम वोटिंग के लिए अनुपस्थित या वंचित रह जाने पर दूसरा चरण 15 से 16 अप्रैल के बीच होगा.

ये भी पढ़ें- Lok sabha Election 2024: राजस्थान में होम वोटिंग की हुई शुरुआत, पात्र मतदाता घर बैठे करेंगे वोट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close