विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok sabha Election 2024: राजस्थान में होम वोटिंग की हुई शुरुआत, पात्र मतदाता घर बैठे करेंगे वोट

Voting at Home: होम वोटिंग के जरिए  (85 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ और दिव्यांग) मतदाता घर बैठे ही करेंगे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. वोटिंग का प्रथम चरण 5 अप्रैल से शुरू होकर अलग-अलग विधानसभा वार 13 अप्रैल तक चलेगा.

Read Time: 3 mins
Lok sabha Election 2024: राजस्थान में होम वोटिंग की हुई शुरुआत, पात्र मतदाता घर बैठे करेंगे वोट
होम वोटिंग के दौरान की तस्वीर

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा आम चुनाव के तहत होम वोटिंग के प्रति पहले दिन शुक्रवार को वरिष्ठ और दिव्यांग मतदाताओं में उत्साह देखने को मिला. सभी ने निर्वाचन आयोग द्वारा दी गई सुविधा और जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा इसके लिए की गई सुविधा की सराहना की. जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता वृष्णि के अनुसार बीकानेर में 3 हजार, 596 पात्र मतदाता घर बैठे अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. वोटिंग का प्रथम चरण 5 अप्रैल से शुरू होकर अलग-अलग विधानसभा वार 13 अप्रैल तक चलेगा. सेक्टर अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र से 251, बीकानेर पश्चिम में 426, बीकानेर पूर्व में 533, कोलायत में 58, लूणकरणसर में 524, डूंगरगढ़ में 427, नोखा में 561 और अनूपगढ़ विधानसभा में 293 मतदाता करेंगे होम वोटिंग सुविधा का उपयोग.

90 साल के वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. मदन केवलिया ने सार्दुलगंज स्थित अपने निवास पर ही मतदान किया. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के इस नवाचार से मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में असमर्थ वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि वे वर्ष 1957 के आम चुनाव से लगातार अपने मतदाधिकार का उपयोग कर रहे हैं. इस बार वृद्धावस्था के कारण उनका केन्द्र तक जाना मुश्किल था, लेकिन होम वोटिंग की इस पहल से उन्होंने घर बैठे ही मताधिकार का उपयोग किया है.

घर पर हुए मतदान का अनुभव

जोशीवाड़ा क्षेत्र की वयोवृद्ध महिला श्रीमती कमला देवी बोहरा ने घर बैठे मतदान करने के बाद इस व्यवस्था की सराहना की. उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक जागरुक मतदाता का अधिकार है. उसे अपना दायित्व समझते हुए मतदान करना चाहिए. बिन्नाणी चौक में रहने वाली चालीस वर्षीया दिव्यांग मतदाता अखिया का कहना था कि उनके लिए मतदान केन्द्र तक जाना बहुत तकलीफ भरा होता है. लेकिन अब घर बैठे मतदान कर पाना अच्छा अनुभव है. उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि वह अपने मताधिकार का उपयोग कर पाई है. 

इसी क्षेत्र में रहने वाले मगन लाल ने भी होम वोटिंग को शत-प्रतिशत मतदान की दिशा में महत्वपूर्ण पहल बताया. इसी प्रकार बीकानेर पश्चिम विधानसभा की सूरज देवी, 92 वर्षीया फातमा, नोखा की संपत देवी और धापू देवी सहित अनेक वरिष्ठ जनों ने पहले दिन मतदान किया और इस व्यवस्था की सराहना की.

ये भी पढ़ें- School Admission Rule: RTE से प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क दाखिले का नियम बदला, अब इन दो क्लास में एडमिशन के लिए लगेगी फीस

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Watch: घर की दीवार की लड़ाई, बुजुर्ग दंपति से बदसलूकी का वीडियो हुआ वायरल
Lok sabha Election 2024: राजस्थान में होम वोटिंग की हुई शुरुआत, पात्र मतदाता घर बैठे करेंगे वोट
Dausa Road Accident: 20 injured after bus carrying pilgrims overturns in Rajasthan
Next Article
Dausa Bus Accident: चार धाम यात्रा से लौट रहे तीर्थयात्रियों की बस हादसे का शिकार, नींद की झपकी के बाद मची चीख-पुकार
Close
;