विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: जोधपुर में सबसे ज्यादा बट रहीं फ्रीबीज, पाली-जयपुर भी कम नहीं, ECI ने जारी किया डेटा

राजस्थान में आचार संहिता लगने के बाद चुनाव आयोग ने 128 करोड़ रुपये की जब्ती की है. सबसे ज्यादा मामले जोधपुर, पाली, जयपुर और उदयपुर से सामने आए हैं.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: जोधपुर में सबसे ज्यादा बट रहीं फ्रीबीज, पाली-जयपुर भी कम नहीं, ECI ने जारी किया डेटा
कार्रवाई में सीज किया गया सामान.

Rajasthan News: लोकसभा आम चुनाव-2024 के मद्देनजर राजस्थान में निर्वाचन विभाग के निर्देश पर विभिन्न एनफोर्समेंट एजेंसियों द्वारा 1 मार्च, 2024 से अब तक पकड़ी गई नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं (फ्रीबीज) और अवैध नकद राशि का आंकड़ा 226 करोड़ रुपये से अधिक हो गया है. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 16 मार्च से अब तक एजेंसियों द्वारा जब्त की गई वस्तुओं की कीमत ही 128 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

जोधपुर में सबसे ज्यादा जब्ती  

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में अलग-अलग एजेंसियों की ओर से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, 1 मार्च 2024 से अब तक 12 करोड़ 82 लाख रुपये नकद, लगभग 63 करोड़ 40 लाख रुपये मूल्य की ड्रग्स, लगभग 11 करोड़ 40 लाख रुपये कीमत की शराब और 30 करोड़ 52 लाख रुपये मूल्य की सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की जब्ती की गई है. साथ ही, 90 करोड़ 94 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री तथा 75 लाख रुपये से अधिक कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं (फ्रीबीज) भी जब्त की गई हैं. जिला वार आंकड़ों के अनुसार, सर्वाधिक लगभग 31.46 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुओं की जब्ती जोधपुर में हुई है. अन्य जिलों में, लगभग 16.99 करोड़ रुपये से अधिक की जब्ती के साथ पाली दूसरे और 16.90 करोड़ रुपये की वस्तुएं पकड़ कर जयपुर तीसरे स्थान पर है. इसके साथ ही, उदयपुर में 12.90 करोड़ रुपये मूल्य की वस्तुएं पकड़ी गई हैं.

23 मार्च को जारी किया गया डेटा.

23 मार्च को जारी किया गया डेटा.
Photo Credit: NDTV Reporter

22.64 करोड़ की शराब पकड़ी

गुप्ता ने बताया कि आचार संहिता लागू होने के बाद 16 मार्च 2024 से अब तक 11 करोड़ 87 लाख रुपये नकद, लगभग 16 करोड़ 51 लाख रुपये मूल्य की ड्रग्स, लगभग 5 करोड़ 41 लाख रुपये कीमत की शराब और 22 करोड़ 64 लाख रुपये मूल्य की सोना-चांदी जैसी कीमती धातुओं की जब्ती की गई है. साथ ही, 54 करोड़ 67 लाख रुपये कीमत की अन्य सामग्री तथा लगभग 55 लाख रुपये से अधिक कीमत की मुफ्त वितरण की वस्तुएं (फ्रीबीज) भी जब्त की गई हैं. उपरोक्त वस्तुओं के अवैध परिवहन पर कार्रवाई करने वाली कार्यकारी एजेंसियों में राज्य पुलिस, राज्य एक्साइज, नारकोटिक्स विभाग एवं आयकर विभाग प्रमुख हैं. इन जांच एवं निगरानी एजेंसियों और विभागों द्वारा प्रदेश भर में कड़ी निगरानी रखी जा रही है और किसी भी संदेहास्पद मामले पर नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- लोकसभा चुनाव से पहले BJP ने सुधारी भूल! आज घर वापसी करेंगे ये नेता, राजस्थान में बढ़ी हलचल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close