विज्ञापन
Story ProgressBack

मोदी की गारंटी को टक्कर देगी राहुल गांधी की 5 गारंटी, कहा- इनको बनाएंगे कानून

मोदी की गारंटी को टक्कर देने के लिए राहुंल गांधी ने भी बड़ा दांव खेला है. राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ मिलकर 5 गारंटी का ऐलान किया है.

Read Time: 3 min
मोदी की गारंटी को टक्कर देगी राहुल गांधी की 5 गारंटी, कहा- इनको बनाएंगे कानून
राहुल गांधी ने किया है 5 गारंटी का ऐलान.

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर जहां बीजेपी मोदी की गारंटी का सहारे अपना सफर शुरू किया है. वहीं, मोदी की गारंटी को टक्कर देने के लिए राहुंल गांधी ने भी बड़ा दांव खेला है. जिसमें उन्होंने 5 गारंटी का ऐलान किया है. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राजस्थान के बांसवाड़ा में जनसभा को संबोधित किया. इस सभा में राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ मिलकर 5 गारंटी का ऐलान किया है. जिसमें नौकरी की गारंटी सबसे बड़ी गारंटी है. अगर कोई युवा ग्रेजुएट होगा तो उसकी पहली नौकरी की गारंटी पक्की होगी.

बांसवाड़ा के कॉलेज मैदान में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा पीएम मोदी को गरीबों की चिंता नहीं है. वह केवल टीवी पर आने के लिए मंदिरों के दर्शन कर रहे हैं. जबकि कांग्रेस पार्टी हमेशा गरीबों, दलितों, वंचित युवाओं और महिलाओं के लिए काम करती रही है. कांग्रेस ने पहले भी खाद्य सुरक्षा गारंटी, रोजगार गारंटी, शिक्षा अनिवार्य की गारंटी दी थी. अब अगर हम सत्ता में आए तो हम पांच गारंटी दी जाएगी जिसे कानूनी रूप से मान्यता भी दी जाएगी.

चलिए आपको बताते हैं राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे ने देशवासियों को कौन सी 5 गारंटी देने का भरोसा दिया है.

नौकरी में भर्ती की गारंटी

कांग्रेस के केंद्र सरकार में आने के बाद 30 लाख नौकरी की गारंटी दी है. राहुल गांधी ने कहा एक कैलेंडर जारी करेंगे इसके अनुसार समयबद्ध तरीके से पूरी भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी. जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा देने में भी कोई परेशानी नहीं होगी.

पहली नौकरी पक्की गारंटी

कांग्रेस ने ऐलान किया है कि प्रत्येक कॉलेज ग्रेजुएट या डिप्लोमा होल्डर को पब्लिक या प्राइवेट किसी भी सेक्टर में पहली नौकरी पक्की होगी. इसके तहत एक साल के अप्रेंटिसशिप देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकारी अधिनियम की गारंटी देती है. प्रशिक्षुओं को 1 लाख रुपये यानी 8.5 हजार रुपये प्रतिमाह मिलेगा.

पेपर लीक से मुक्ति की गारंटी

कांग्रेस ने पेपर लीक से मुक्ति दिलाने की गारंटी का ऐलान किया है. कांग्रेस अगर सत्ता में आएगी तो पेपर लीक को रोकने के लिए कानून बनाने की गारंटी देती है. इसे कानून बनाकर पेपर लीक को पूरी तरह रोकेंगे. क्योंकि इस पेपर लीक से करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है.

गिग इकोनॉमी में सामाजिक सुरक्षा की गारंटी

गिग इकोनॉमी में प्रत्येक साल रोजगार ढूंढ रहे लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडिशन और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून बनाने की गारंटी कांग्रेस ने दी है.

युवा रोशनी गारंटी

कांग्रेस ने युवा रोशनी की गारंटी का बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5 हजार करोड़ रुपये का एक कोष बनाएगी. इसके जरिए  40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं.

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने मेनिफेस्टो में किसानों के लिए एमएसपी की गारंटी को शामिल किया है. तथा पांच अन्य गारंटी को भी शामिल कर उसको कानूनी वैद्य रूप लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में कांग्रेस भी जारी कर सकती है 15-16 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम, इन 6 उम्मीदवारों का टिकट पक्का!

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close