विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Result 2024: NDA या इंडिया, कौन होगा चैंपियन? NDTV Poll of Polls में देखें सभी Exit Poll का निचोड़

NDTV Poll of Polls 2024: लोकसभा चुनाव के लिए नतीजों पर अलग-अलग एजेंसियों का एग्जिट पोल सामने आ चुका है. जिसके आधार पर एनडीटीवी ने पोल ऑफ पोल्स तैयार किया है. आइए देखें क्या है आंकड़ें.

Read Time: 2 mins
Lok Sabha Result 2024: NDA या इंडिया, कौन होगा चैंपियन? NDTV Poll of Polls में देखें सभी Exit Poll का निचोड़
लोकसभा चुनाव पर एनडीटीवी का पोल ऑफ पोल्स.

Exit Poll: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) का मतदान समाप्त होने के बाद अब हर कोई यह जानना चाहता है कि 2024 का चैंपियन कौन होगा. 7 चरणों का मतदान समाप्त होने के बाद अलग-अलग एजेंसियों ने एग्जिट पोल (Exit Poll) जारी किया है. जिसके अनुसार देश में लगातार तीसरी बार मोदी सरकार बनने जा रही है. अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल में NDA को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही जा रही है. जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन 140 के आस-पास पहुंचता दिख रहा है. 

एग्जिट पोल में भाजपा की जीत की दावेदारी सभी एजेंसियां कर रही है. हालांकि टोटल नंबर में सभी के बीच अंतर है. सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल पर एनडीटीवी ने अपना खास Poll of Polls किया है. NDTV Poll of Polls में सभी एजेंसियों के एग्जिट पोल का निचोड़ हैं. आइए जानते हैं NDTV Poll of Polls में किसे क्या आंकड़ा मिल रहा है.

मालूम हो कि देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. बहुमत के लिए 272 सीटें जरूरी हैं. एनडीटीवी पोल आफ पोल्स के आकलन के मुताबिक एनडीए को 361 सीटें, इंडिया गठबंधन को 145 सीटें और अन्य को 37 सीटें मिलने की संभावना है.

जानिए क्या है NDTV Poll of Polls

चुनावी नतीजों से पहले मतदान के दौरान किए गए सर्वेक्षणों, यानी एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर NDTV पोल ऑफ पोल्स करती है. एनडीटीवी का पोल ऑफ पोल्स काफी मशहूर है. कई बार एनडीटीवी का पोल ऑफ पोल्स बिल्कुल सटीक निकला है. इसमें एनडीटीवी अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल के औसत नतीजों का आंकलन किया है. जिसमें एनडीए को 361 सीटें मिलने की बात कही गई है. 


यह भी पढ़ें - दिल्ली में BJP का क्लीन स्वीप, राजस्थान में कांग्रेस का खुलेगा खाता, यूपी-बिहार चौंकाएगा, देखें Exit Poll का डाटा 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
IAS Transfer List 2024: राजस्थान के 6 आईएएस अफसरों का तबादला, देखें लिस्ट में किस-किस का नाम शामिल
Lok Sabha Result 2024: NDA या इंडिया, कौन होगा चैंपियन? NDTV Poll of Polls में देखें सभी Exit Poll का निचोड़
Complaint of online fraud will be resolved soon, transactions will be stopped from police station chittorgarh
Next Article
Chittorgarh News: ऑनलाइन ठगी की शिकायत का जल्द होगा समाधान, थाने से ही रुकवा सकेंगे ट्रांजेक्शन
Close
;