विज्ञापन

राजस्थान में मानसून का कहर, पूरे प्रदेश में हुए कई हादसे, 5 लोगों की मौत

मानसून की सक्रियता के चलते राजस्थान के टोंक, पाली, बूंदी और भीलवाड़ा जिले में कई स्थानों पर बीते चौबीस घंटे के दौरान अत्याधिक भारी बारिश हुई.

राजस्थान में मानसून का कहर, पूरे प्रदेश में हुए कई हादसे, 5 लोगों की मौत

Rajasthan Rain: राजस्थान में मानसून की बारिश लगातार कहर ढाह रही है. दक्षिण पश्चिम मानसून की सक्रियता के चलते राजस्थान के टोंक, पाली, बूंदी और भीलवाड़ा जिले में कई स्थानों पर बीते चौबीस घंटे के दौरान अत्याधिक भारी बारिश हुई. कुछ स्थानों पर पटरियों पर पानी भरने से रेल सेवाएं प्रभावित हुईं . पुलिस के अनुसार बारिश जनित हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार बारिश के कारण गाड़ी संख्या 14821 जोधपुर-साबरमती व गाड़ी संख्या 12462 साबरमती-जोधपुर पांच अगस्त को रद्द रहेगी. इसी तरह कई ट्रेन आंशिक रूप से रद्द की गई हैं और कुछ ट्रेन को मार्ग में बदलाव कर चलाया जा रहा है.

ब्यावर जिले में बारिश के दौरान रेल की पटरियों पर पहाड़ टूटकर गिर गया. पहाड़ का मलबा पटरियों पर गिरने से मालगाड़ी का एक इंजन और एक डिब्बा पटरी से उतर गया. वहीं बांदनवाड़ा स्थित चारभुजा मंदिर के पास एक भवन ढह गया. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

कहां-कहां हुआ हादसा

पुलिस के अनुसार जोधपुर के बोरानाड़ा इलाके में एक कारखाने की दीवार ढह जाने से 13 मजदूर मलबे में दब गए. मलबे में दबने से तीन मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि पाली में एक बाइक सवार बह गया और उसका शव तीन किलोमीटर दूर झाड़ियों में मिला. उन्होंने बताया कि सोजत इलाके में एक कच्चा मकान गिरने से एक महिला गीता देवी की मलबे में दबने से मौत हो गई.

वहीं भीलवाड़ा के बिजौलिया में स्थित मेनाल झरने में एक युवक बह गया और 150 फुट नीचे गिर गया. युवक अपने दोस्तों के साथ पिकनिक मनाने आया था. दोपहर करीब 12 बजे नहाते समय सेल्फी लेने के चक्कर में उसका पैर फिसल गया.

कहां हुई कितनी बारिश

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, राज्य में मानसून की बारिश का दौर जारी है. सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुए पिछले चौबीस घंटे के दौरान टोंक के नगरफोर्ट में 321 मिलीमीटर (मिमी) व दूनी में 219 मिमी, पाली के सोजत में 261 मिमी, बूंदी के हिंडोली में 217 मिमी तथा भीलवाड़ा के जहाजपुर में 213 मिमी बारिश हुई जो अत्यधिक भारी बारिश की श्रेणी में आती है. इसी दौरान बाड़मेर के कल्याण में 190 मिमी, अजमेर के सरवाड़ में 181 मिमी, अजमेर के केकड़ी में 180 मिमी, अजमेर के गेवल में 166 मिमी, अजमेर के मांगलियावास में 155 मिमी, झालावाड़ के बकानी में 133 मिमी,बारां के किशनगंज में 158 मिमी बारिश हुई.

केन्द्र के अनुसार सोमवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक अजमेर में 102.4 मिलीमीटर, जालोर में 89 मिलीमीटर, फलोदी में 36.4 मिलीमीटर, जोधपुर में 29.2 मिलीमीटर, जैसलमेर में 21 मिलीमीटर, डूंगरपुर में 11 मिलीमीटर और बाडमेर में 10.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

मौसम केंद्र के अनुसार, मध्य प्रदेश के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र आज पूर्वी राजस्थान पहुंच गया तथा कमजोर होकर अवदाब में परिवर्तित हो गया है. इसके आगामी 24 घंटे में और धीरे-धीरे पश्चिमी राजस्थान की तरफ आगे बढ़ने तथा और कमजोर होने की संभावना है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में 2 नदियों के उफान के बीच फंसे सैकड़ों लोग, SDRF की टीम ने किया रेस्क्यू

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बाड़मेर के राजकीय अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़, कलेक्टर टीना डाबी के संज्ञान में आने पर कार्रवाई
राजस्थान में मानसून का कहर, पूरे प्रदेश में हुए कई हादसे, 5 लोगों की मौत
Thakur ji procession started from Raghunath temple of Banswara district, Jaljhulani Gyaras celebrated since 1100 years
Next Article
बांसवाड़ा में आज शहर भ्रमण पर निकलेंगे भगवान, 1100 साल से मनाई जाती है जलझूलनी ग्यारस
Close