विज्ञापन
Story ProgressBack

चुनाव से पहले BJP के दो दिग्गज नेताओं की तनातनी खत्म, अर्जुन राम मेघवाल से मिले देवी सिंह भाटी

केन्द्रीय मंत्री मेघवाल और पूर्व मंत्री भाटी के बीच लम्बे समय से नाराज़गी चल रही थी. लेकिन आज उन्होंने सभी कयासों पर विराम लगाते हुए अर्जुन राम से मुलाक़ात की.

Read Time: 5 min
चुनाव से पहले BJP के दो दिग्गज नेताओं की तनातनी खत्म, अर्जुन राम मेघवाल से मिले देवी सिंह भाटी
देवी सिंह भाटी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने की मुलाकात.

Rajasthan Election: राजस्थान में जैसे-जैसे चुनाव का दिन नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे नए-नए सियासी समीकरण सामने आ रहे हैं. नेताओं के पाला बदलने के साथ-साथ सालों तक एक-दूसरे के खिलाफ राजनीति करने वाले नेता भी गले मिल रहे हैं. ऐसा ही कुछ शनिवार को जोधपुर में हुआ. जहां सालों से तल्ख़ हुए रिश्तों पर जमी बर्फ़ पिघल गई और भाजपा के दो दिग्गज नेताओं ने नेताओं ने न केवल मुलाकात की बल्कि खुले मन से आपस में चर्चा कर पार्टी की जीत का रास्ता भी तलाशा. हम बात कर रहे हैं केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और राजस्थान भाजपा के दिग्गज नेता देवी सिंह भाटी. इन दोनों के बीच लंबे समय से तनातनी थी. लेकिन शनिवार को दोनों ने आपस में मुलाक़ात की. आज सुबह पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी अचानक होटल मंगलम पहुंचे, जहां उस वक़्त मौजूद केन्द्रीय क़ानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से उन्होंने मुलाक़ात की.

बीजेपी नेता ने की मध्यस्थता

बता दें कि केन्द्रीय मंत्री मेघवाल और पूर्व मंत्री भाटी के बीच लम्बे समय से नाराज़गी चल रही थी. लेकिन आज उन्होंने सभी कयासों पर विराम लगाते हुए अर्जुन राम से मुलाक़ात की. ऐसा माना जा रहा है कि इस मुलाक़ात में देहात भाजपा के ज़िला अध्यक्ष जालम सिंह भाटी की अहम भूमिका रही. इस मुलाक़ात के बाद लम्बे समय से मंत्री मेघवाल और पूर्व मंत्री भाटी के बीच चल रही खींचतान पर विराम लगेगा.

भाटी-मेघवाल के बीच होते रहे तीखे वार

ग़ौरतलब है कि वसुन्धरा ख़ेमे के माने जाने वाले देवी सिंह भाटी लम्बे अरसे से भाजपा से बाहर थे. इसका कारण भी कहीं ना कहीं भाटी, मेघवाल को ही मानते थे. इस वजह से भी मेघवाल और भाटी के बीच रिश्ते काफ़ी अरसे तक ख़राब रहे और दोनों की तरफ़ से इशारों-इशारों में शाब्दिक बाण भी चलते रहे. 

बीजेपी में शामिल हो किया वसुंधरा का गुणगान

मगर कुछ दिनों पहले देवी सिंह भाटी की भाजपा में फिर से हुई एन्ट्री से ये संकेत मिलने लगे थे कि भाटी और केन्द्रीय मंत्री के बीच सब अच्छा होने वाला है. क्योंकि देवी सिंह भाटी की भाजपा में एन्ट्री को लेकर अर्जुन राम मेघवाल ने भी कोई विरोध नहीं दिखाया. हालांकि भाटी ने बीजेपी में आते ही वसुन्धरा राजे का गुणगान शुरू किया था और मेघवाल विरोधी खेमें के माने जाते हैं. बहरहाल यह मुलाकात विधानसभा 2023 के लिए भाजपा लिए अच्छा संकेत है.

भाटी के पौत्र अंशुमान ने मेघवाल से मुलाकात

इस बीच भाटी के पौत्र अंशुमान सिंह की एन्ट्री भी दोनों की मुलाक़ात के बीच हुई. शनिवार सुबह जैसे ही भाटी और मेघवाल की मुलाक़ात हुई, इसी दौरान देवी सिंह भाटी के पौत्र और कोलायत विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अंशुमान सिंह भाटी भी केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल से मिलने पहुंचे और उनका आशीर्वाद लिया.

कोलायत में होगा रोचक मुकाबला

मेघवाल ने भी उनकी जीत की कामना की और पूरे सहयोग और मार्गदर्शन का वादा किया. अंशुमान सिंह के पिता और देवी सिंह भाटी के पुत्र स्वर्गीय महेन्द्र सिंह भाटी भी बीकानेर से सांसद थे. कोलायत विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे अंशुमान का मुक़ाबला पिछले दो बार से जीत रहे कांग्रेस उम्मीदवार भंवर सिंह भाटी से है.

लेकिन कांग्रेस से ही बग़ावत कर आरएलपी से चुनाव लड़ रहे रेवंत राम पंवार ने उनकी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. रेवंत राम एससी समुदाय से हैं और इस क्षेत्र में इस समुदाय के वोट भी काफ़ी हैं, लेकिन कोलायत सामान्य सीट है. ऐसे में अर्जुन राम मेघवाल और देवी सिंह भाटी की मुलाक़ात से भाजपा को फ़ायदा पहुंच सकता है. राजस्थान में विधानसभा का चुनाव 25 नवम्बर को होगा और नतीजा 3 दिसम्बर को आयेगा.

यह भी पढ़ें- अर्जुन राम मेघवाल को भ्रष्टाचारी बताने वाले कैलाश मेघवाल का टिकट कटा, भाजपा ने इसे बनाया प्रत्याशी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close