विज्ञापन
Story ProgressBack

'मिशन कर्मयोगी' की शुरुआत, अब सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी प्रोफेशनल ट्रेनिंग 

Rajasthan News: सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को डिजिटल तरीके से अपडेट करने के लिए सरकार की नई पहल 'मिशन कर्मयोगी' की शुरुआत हुई.  

Read Time: 2 mins
'मिशन कर्मयोगी' की शुरुआत, अब सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी प्रोफेशनल ट्रेनिंग 
मिशन कर्मयोगी पोर्टल की तस्वीर

Government Employees Digital Training: राजस्थान के अधिकारियों को स्मार्ट तरीके से काम करने के लिए सरकार द्वारा नई योजना तैयार की गई है. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना 'मिशन कर्मयोगी' (Mission Karmayogi) के तहत जोधपुर जिला परिषद और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों के रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुके हैं. इसके बाद इन सभी रजिस्टर्ड अधिकारियों को उनके विभाग और पद के अनुरूप ही ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी.

जोधपुर जिला परिषद के सीईओ IAS धीरज कुमार सिंह के बताया कि जिला स्तर पर सभी अधिकारी और कर्मचारियों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा. यहां करीब 1700 के करीब अधिकारी-कर्मचारी को भी इस मिशन कर्मयोगी के तहत रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद एक प्रमाण पत्र भी जारी होगा.

क्या है मिशन कर्मयोगी

बता दें कि नेशनल प्रोग्राम फॉर सिविल सर्विसेज कैपेसिटी बिल्डिंग (एनपीसीएससीबी) के तहत अधिकारियों को रुल बेस्ड से रोल बेस्ड व्यवस्था की ओर ले जाने के लिए उनकी क्षमता का विकास किया जा रहा है. अत्याधुनिक ट्रेनिंग की इस व्यवस्था को केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय (डीओपीटी) ने मिशन कर्मयोगी नाम दिया है. यह ट्रेनिंग ऑनलाइन दी जाएगी वहीं केंद्र और राज्य सरकार की अधिकांश योजनाओं को डिजिटल माध्यम से भी आम जनता तक पहुंचने में भी सहूलियत रहेगी. इसका मुख्य उद्देश्य अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच प्रोफेशनल एप्रोच को बढ़ाना है.

'खुद को अपडेट रखें अधिकारी' 

धीरज कुमार सिंह ने बताया कि कई बार ऑफिस में आते हैं या नौकरी में आते हैं तो समय के साथ हम अपडेट नहीं रह पाते हैं. इस मिशन कर्मयोगी का यही उद्देश्य है कि हमारे स्टाफ ऑफिसर्स और कर्मचारी समय के साथ रूल्स और नियमों के संबंध में जो भी सर्कुलेशन, गाइडलाइंस या योजनाएं चल रही है इसके बारे में अप टू डेट रहें. साथ ही इसका यह भी उद्देश्य है कि डिजिटलाइजेशन कैसे प्लेटफार्म पर जाकर इन सभी से जुड़े मटेरियल को देखें और उसके अनुरूप अपने आप को अपडेट रखें. निश्चित रूप से अधिकारी और कर्मचारी इसके माध्यम से अपडेटेड रहेंगे.

ये भी पढ़ें- इस देश के लोग भाई भाई हैं, इसे विचारों और कामों में लाना होगा : RSS चीफ मोहन भागवत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Tax Devolution: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, राजस्थान को मिलेगा 8421 करोड़
'मिशन कर्मयोगी' की शुरुआत, अब सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी प्रोफेशनल ट्रेनिंग 
Brother killed sister's lover and threw the body in Chambal river, police caught the accused
Next Article
Dholpur News: भाई ने बहन के प्रेमी की हत्या कर शव चंबल नदी में फेंका, पुलिस ने आरोपी को पकड़ा
Close
;