विज्ञापन
Story ProgressBack

MLA Report Card: जानिए बयाना विधायक अमर सिंह के कार्यकाल से जनता कितनी खुश?

बयाना विधायक अमर सिंह का कहना है कि मैं अपने विकास कार्यों को लेकर 10 में से 10 नंबर देता हूं. लेकिन जनता ने उनको 10 में से 5 और 4 नंबर दिए हैं. गुर्जर मतदाताओं की संख्या अधिक होने के कारण कांग्रेस नेता सचिन पायलट का यहां पर खासा प्रभाव देखने को मिला जिस वजह से पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह जाटव ने भाजपा की ऋतु बनावत को पराजित किया था.

Read Time: 5 min
MLA Report Card: जानिए बयाना विधायक अमर सिंह के कार्यकाल से जनता कितनी खुश?
भरतपुर:

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरो-शोरों पर है. मतदाताओं को रिझाने के लिए नेताओं की ओर से तरह-तरह के वादे और गारंटी दी जा रही हैं. इन वादों पर चुनाव जीतने के बाद चर्चा भले न हो लेकिन वे अभी बेहिसाब वादे किए जा रहे हैं. पिछली बार विधानसभा चुनाव में जीते प्रत्याशियों ने अपने कितने पुराने वादों को पूरा किया और कितना नया काम किया यह जानना किसी भी जागरूक मतदाता के लिए बेहद जरूरी है. इसीलिए NDTV राजस्थान ने शुरू की है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'विधायक जी का रिपोर्ट कार्ड'.

इस सीरीज में एनडीटीवी की टीम विधायक से साथ-साथ स्थानीय लोगों से भी पिछले टर्म के दौरान हुए कामकाज पर सवाल-जवाब किया है. आइए जानते हैं रूपवास-बयाना विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह जाटव का रिपोर्ट कार्ड.

Latest and Breaking News on NDTV

आपको बता दें कि भरतपुर जिले में सात विधानसभा क्षेत्र है. उनमें से रूपवास-बयाना एक ऐसी सीट है जो कि अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. बयाना क्षेत्र में गुर्जर मतदाताओं की संख्या काफी अधिक है. साथ ही साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस नेता सचिन पायलट का यहां पर खासा प्रभाव देखने को मिला था. यही वजह थी कि यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अमर सिंह जाटव ने भाजपा की ऋतु बनावत को पराजित किया था.

इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 65 हजार 055 मतदाता है. एनडीटीवी की टीम ने बयाना-रूपवास विधानसभा क्षेत्र के 5 साल के कार्यकाल के दौरान हुए विकास कार्यों को लेकर मतदाताओं से चर्चा की.

विधायक के कार्यकाल से कुछ लोग बेहद खुश नजर आए तो कुछ ने विकास नहीं कराने के आरोप लगाए. विधायक ने आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि साल 2013 में भाजपा की सरकार थी और हमारी सरकार ने उससे अधिक कार्य कराए है.

वहीं बयाना रूपवास विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने बताया कि रूपवास और बंद बारेठा के साथ बयाना में पर्यटन को बढ़ावा नहीं दिया गया है. मुख्य बाजारों में ट्रैफिक व्यवस्था अव्यवस्थित है. जिसके चलते जगह-जगह पर जाम से लोग परेशान हैं.

साथ ही शहर में सफाई व्यवस्था नदारद होने से लोगों को काफी परेशानीयों का सामना करना पड़ता है. रूपबास और बयाना में जो अस्पताल है उनमें मूलभूत सुविधाओं  का अभाव है. विधानसभा क्षेत्र में बिजली की कटौती के चलते किसान काफी परेशान भी है. कुछ लोगों ने भाजपा और कांग्रेस पर सीधा आरोप लगाया कि दोनों सरकारों में विधानसभा क्षेत्र में कोई खास विकास नहीं हुआ है. इसके चलते राजस्थान में तीसरे विकल्प की आवश्यकता है.

मतदाताओं से बात करने के बाद जब NDTV संवाददाता ने विधायक अमर सिंह जाटव से बात की तो उन्होंने बताया कि 2013 से 2018 तक भाजपा की सरकार थी. भाजपा की सरकार और पूर्व विधायक बच्चू सिंह बंसीवाल के कार्यकाल में कुछ खास विकास नहीं हो पाया है. इसीलिए साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने भरोसा जताते हुए मुझे उम्मीदवार बनाया और मेरे द्वारा जीत के बाद विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का काफी विकास कराया गया.

विधायक अमर सिंह जाटव ने बताया कि 2013 से 2018 तक भाजपा की सरकार थी. भाजपा की सरकार और पूर्व विधायक बच्चू सिंह बंसीवाल के कार्यकाल में कुछ खास विकास नहीं हो पाया है.

चिकित्सा व्यवस्था को लेकर ग्राम पंचायत स्तर पर पीएचसी (Primary Health Centre) के साथ शिक्षा को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय भी खुलवाए गए है. किसानों की समस्याओं को देखते हुए किसान उप केंद्र और राजस्थान सरकार के द्वारा चलाई जा रही जनकल्याण कार्यों को आम जनता तक पहुंचाने का कार्य किया गया है.

इसके अलावा हमारी पार्टी ने जनता से जो वादे किए थे उनकी मांग भी मेरे द्वारा विधानसभा में उठाई गई और मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में जनता अगर हम पर भरोसा जताती है तो यहां के पर्यटन को और भी बढ़ावा दिया जाएगा. शहर में यातायात व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को समय-समय पर दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं. साथ ही सफाई व्यवस्था को लेकर नगर पालिका अध्यक्ष को भी इस समस्या से अवगत कराया गया है.

उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा जो विकास कार्य कराए गए हैं उनसे प्रसन्न होकर ही कांग्रेस पार्टी ने फिर से मुझ पर भरोसा जताया है. और दूसरी बार प्रत्याशी घोषित किया है.

इसे भी पढ़े :- सचिन पायलट का रिपोर्ट कार्ड: गांव से मिले 10/10 तो शहर में एकदम पलट गया आंकड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close