विज्ञापन
Story ProgressBack

अजमेर उर्स मेला में पाकिस्तान से आएंगे 450 से ज्यादा जायरीन, DM ने लिया व्यवस्था का जायजा

उर्स मेला-2024 के अवसर पर प्रबन्ध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं को जांचने परखने के लिए डीएम डॉ. भारती दीक्षित ने बैठक की.

Read Time: 4 min
अजमेर उर्स मेला में पाकिस्तान से आएंगे 450 से ज्यादा जायरीन, DM ने लिया व्यवस्था का जायजा
उर्स मेले की तैयारी के दौरान उपस्थित अधिकारी

उर्स मेला-2024 के अवसर पर प्रबन्ध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं तथा पाक जायरीन के आगमन के सम्बन्ध में विचार विमर्श के लिए जिला कलेक्ट्रेट के समिति कक्ष में मंगलवार जिला कलेक्टर डॉ. भारती दीक्षित की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. डीएम डॉ. भारती दीक्षित ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के सालाना उर्स में सुरक्षा एवं बचाव के पर्याप्त इंतजाम रखने के निर्देश दिए हैं.

उर्स में हो सुरक्षा एवं बचाव के पर्याप्त इंतजाम

भारती दीक्षित ने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करें. पानी, बिजली, पुलिस, नगर निगम एवं एडीए सहित अन्य विभागों की व्यवस्थाएं उर्स का झंडा चढ़ने से पहले सुनिश्चित कर ली जाएं. उन्होंने दरगाह एवं कायड़ विश्राम स्थली का भी निरीक्षण किया.

विशेष ट्रेन और बसें चलायी जाएंगी

उन्होंने बताया कि उर्स से संबंधित सभी विभागों को दायित्व सौंप दिए गए हैं. नगर निगम दरगाह क्षेत्र में बैरिकेडिंग, लावारिस पशुओं की धरपकड़, सफाई एवं पेचवर्क आदि कार्य करवाएगा. रेलवे की ओर से उर्स के दौरान विशेष ट्रेन चलाई जाएगी. रोडवेज की ओर से भी अतिरिक्त बसें लगा कर व्यवस्थाएं की जा रही  हैं. दरगाह एवं आसपास अस्थायी अतिक्रमण हटाए जाएंगे. इसके लिए दुकानों की सीमा निर्धारण के लिए लाइनिंग की जा रही है. दरगाह शरीफ में कांच की बोतल में इत्र ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा.

वॉलिंटियर्स को दी जाए ट्रेनिंग

साथ ही कहा की  सुरक्षा से संबंधित योजना में सभी विभागों की भागीदारी हो. फायर, पानी, सैनीटेशन, लाइट व अन्य व्यवस्थाओं का नक्शा बना कर काम किया जाए. जिला कलक्टर ने नगर निगम को निर्देश दिए कि इसके लिए वॉलिंटियर्स को भी ट्रेनिंग दी जाए. कायड़ विश्राम स्थल पर भी सभी इंतजाम माकूल हों.
    
बैठक में रसद, पेयजल, चिकित्सा, बिजली, डेयरी एवं अन्य विभागों ने भी अपने कामकाज की जानकारी दी. अतिरिक्त सचिव ने कहा कि कोरोना गाइडलाइन की भी पालना कराई जाए.

450 पाकिस्तानी जत्थे आने की उम्मीद

जिला कलेक्टर भारती दीक्षित के अनुसार इस बार 450 पाकिस्तानी जत्था आने की उम्मीद है. मगर अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. फिर भी प्रशासन ने पाकिस्तानी जायरीन जत्थे की व्यवस्थाओं को शुरू कर दिया है. जिसमें नया बाजार स्थित सेंट्रल गर्ल्स स्कूल में उनके  ठहरने और खाने-पीने की व्यवस्था का कार्य शुरू कर दिया है.

पाकिस्तान जायरीनों के लिए होता है विशेष ट्रेन का संचालन 

वहीं पाकिस्तानी चादर चढ़ाने के दौरान रूट तय कर दिए हैं और खुफिया विभाग एजेंसी को भी अलर्ट कर दिया है, गौरतलब है कि पाकिस्तान के जायरीन के लिए एक विशेष ट्रेन का संचालन होता है. बैठक में अजमेर दरगाह के दीवान जैनुल आबेदीन अली खान ने अपने बेटे नसीरूद्दीन चिश्ती, दरगाह नाजिम लियाकत अली, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह, मेला मजिस्ट्रेट परसा राम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें-  ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर पहुंची मशहूर फिल्म अभिनेत्री पूजा बत्रा, चादर चढ़ाकर मांगी ये दुआ

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close