विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

NDTV Rajasthan Opinion Poll: किसका होगा राजस्थान? आज रात 9 बजे आएगा NDTV-CSDS सर्वे

2024 के सेमीफाइनल में राजस्थान की जनता किसके साथ है? देश के सबसे बड़े राज्य का मतदाता क्या चाहता है? किसका होगा राजस्थान? आज रात 9 बजे देखिए NDTV और CSDS-Lokniti का ओपिनियन पोल.

Read Time: 4 min
NDTV Rajasthan Opinion Poll: किसका होगा राजस्थान? आज रात 9 बजे आएगा NDTV-CSDS सर्वे

Rajasthan Election 2023 Opinion Poll: देश के सबसे बड़े राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. ऐसे में सभी पार्टियों के दिग्गज नेता चुनावी मैदान में उतर आए हैं और जनता के वोट पाने के लिए सियासी जमीन तैयार करने में लगे हुए हैं. लोगों को रिझाने के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की जा रही हैं, वादे किए जा रहे हैं, पिछले 5 साल में हुए काम गिनाए जा रहे हैं, ताकि राजस्थान में राज या रिवाज बदला जा सके. लेकिन राजस्थान का मतदाता क्या चाहता है? 2024 के सेमीफाइनल में किसका होगा राजस्थान? ये जानने के लिए NDTV और CSDS-Lokniti ने ओपिनियन पोल किया है. 

आज रात 9 बजे देखें लाइव

आज रात 9 बजे NDTV नेटवर्क पर ये ओपिनियन पोल प्रसारित किया जाएगा. आप सभी फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से भी इसे लाइव देख सकते हैं. इस ओपिनियन पोल के जरिए मतदाओं की नब्ज टटोलने की कोशिश की गई है. 24 से 30 अक्टूबर के बीच किए गए इस सर्वे में राजस्थान के 30 विधानसभा सीटों के तीन हजार से ज्यादा मतदाताओं से बातचीत की गई है. इस सर्वे के दौरान जनता से पूछा गया है कि वे गहलोत सरकार के काम से कितना खुश हैं? आगामी चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे? महिलाओं के लिए किसका काम बेहतर है? आदि. ऐसे कई सवालों के जवाब आपको आज रात 8 बजे ओपिनियन पोल में मिलेंगे.

कल आएगा MP-CG का सर्वे

2018 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम पर गौर करें तो कांग्रेस ने 195 सीटों पर चुनाव लड़ा था, और 100 सीटें जीत ली थीं. जबकि बीजेपी ने 200 सीटों पर चुनाव लड़ते हुए 73 सीटें जीती थीं. ऐसे ही बीएसपी ने 190 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, जिन्हें से सिर्फ 6 ही जीत पाए थे. आरएलपी के 58 सीटों पर उम्मीदवाद उतारे थे, जिनमें से सिर्फ 3 को जीत मिली थी. सीपीएम ने 28 सीटों पर चुनाव लड़ था, लेकिन सिर्फ 2 सीटों पर ही जीत मिली. इसी तरह बीटीपी को 2, आरएलडी को 1 सीट पर जीत मिली थी. इनके अलावा 13 निर्देलीय उम्मीदवार जीते थे. ये तो था पिछले चुनाव का परिणाम लेकिन NDTV के ताजा ओपिनियन पोल्स से आप जान पाएंगे की इस बार राजस्थान के मतदाता के मन में क्या चल रहा है. इसी तरह से शनिवार को रात नौ बजे आप जान पाएंगे कि मध्य प्रदेश की जनता के मन में क्या है? तो जुड़े रहिए NDTV के साथ.

अगले साल लोकसभा चुनाव

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इन 5 राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मिजोरम शामिल हैं. ये इस साल के आखिरी चुनाव हैं. क्योंकि अगले साल लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं. इसीलिए इन विधानसभा चुनाव को 2024 का सेमीफाइनल कहा जा रहा है, जिससे जनता का मूड पता चलेगा. आगामी चुनावी राज्य पर नजर डालें तो इन सबको मिलाकर पांच विधानसभा की कुल 679 सीटों पर चुनाव होना है. अगर लोकसभा सीटों की बात करें तो यहां से कुल 83 सीटों पर अगले साल जंग होगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close