विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

राजस्थान में कांग्रेस से ज्यादा भाजपा में झगड़े, इसबार जरूर बदलेगा रिवाज... NDTV से बोले RTDC अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़

NDTV Rajasthan Conclave Ajmer: बीकानेर के बाद अजमेर में एनडीटीवी राजस्थान के कॉन्क्लेव का ओयजन हो रहा है. शनिवार को अजमेर के पुष्कर में स्थित होटल प्रताप महल में एनडीटीवी कॉन्क्लेव का शुभारंभ हुआ. जिसमें आरटीडीसी के चेयरमैन धमेंद्र राठौड़ ने खुलकर बातें की.

Read Time: 5 min
राजस्थान में कांग्रेस से ज्यादा भाजपा में झगड़े, इसबार जरूर बदलेगा रिवाज... NDTV से बोले RTDC अध्यक्ष धर्मेंद्र राठौड़
अजमेर में एनडीवी कॉन्क्लेव में अपनी बातें रखते आरटीडीसी चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़.

NDTV Rajasthan Conclave Ajmer: बीकानेर के बाद अब अजमेर में एनडीटीवी के कॉन्क्लेव का ओयजन हो रहा है. शनिवार को अजमेर के पुष्कर में स्थित होटल प्रताप महल में एनडीटीवी कॉन्क्लेव का शुभारंभ हुआ. इस कॉन्क्लेव के पहले सत्र में राजस्थान टूरिज्म डेवलपमेंट कॉपरेशन (RTDC) के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने एनडीटीवी से खुलकर बातें की. राजस्थान मिशन 2030 के साथ-साथ उन्होंने राजस्थान विधानसभा चुनाव, कांग्रेस सरकार के काम-काम और उपलब्धियों पर कई बातें की. धमेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य है, जिसने होटल को इंडस्ट्री का दर्जा दिया. गांवों तक टूरिज्म को पहुंचाया. आज राजस्थान में टूरिज्म इंडस्ट्री करोड़ों का है. तो इसके पीछे सरकार की नीतियों का योगदान है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सचिन और पायलट मिलकर जादू चलाएंगे इस सवाल के जवाब में धमेंद्र राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस से ज्यादा झगड़े भाजपा में है. हमने जनता के लिए काम किया है. जनता जानती है कि क्या काम हुए है. अब जनता चाह रही है कि यही सरकार रहे.

राठौड़ ने आगे कहा कि हमारे पास कई ऐसे काम हैं जिसे गिनाते-गिनाते मैं थक जाऊंगा. गाय के लिए काम करे गहलोत सरकार, गरीबों के लिए काम करे गहलोत सरकार, मंदिरों का जीर्णोद्धार करे गहलोत सरकार. इसलिए मैं कह रहा हूं कि राजस्थान में इसबार रिवाज जरूर बदलेगा. सरकारी रीपिट होगी.

संस्थाओं को निजी हाथों में सौंपने की बात पर धमेंद्र राठौड़ ने कहा कि भाजपा की सरकार सरकारी चीजों को निजी हाथों में सौप रही है. लेकिन कांग्रेस की सरकार अंधाधूंध निजीकरण नहीं करती है. मिशन 2030 से राजस्थान 2030 तक चार गुना अधिक विकसित होगा.

राजस्थान सरकार की फ्री स्कीम पर बीजेपी का आरोप है कि कर्ज लेकर गहलोत सरकार मुफ्त की रेवड़ियां बांट रही है. इस सवाल पर धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि जनता की भलाई के लिए कर्ज लेते हैं तो कोई बुरी बात नहीं है. सरकारों की जिम्मेदारी है कि हर नागरिक को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करें.

उन्होंने आगे कहा कि सामाजिक सुरक्षा का मतलब है कि सरकार कर्मियों को पेंशन दें, नागरिकों को बीमा दें. महंगाई के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा बनाकर बीजेपी सत्ता में आई. लेकिन सत्ता में आने के बाद उन्होेंने महंगाई पर कोई काम नहीं किया. हमारे मुख्यमंत्री ने 500 रुपए सिलेंडर शुरू किया.

राठौड़ ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा के लिए कई बड़े फैसले किए. इसमें सबसे बड़ा फैसला ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) है. 2003 में न्यू पेंशन स्कीम आई, इससे पेंशन का पैसा शेयर मार्केंट में लग सके. शेयर मार्केंट बढ़ा तो पैसा बढ़ा घटा तो घटा. लेकिन राजस्थान सरकार ने ओपीएस लागू कर सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी. 

उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान देश का पहला राज्य जहां राइट टू हेल्थ लागू हुआ. बेरोजगारों को एक मीनिमम प्रोडक्शन मिलना चाहिए, जब उसे नौकरी लग जाएगी तो अपने आप यह हट जाएगा.

राजस्थान में सरकार एक हाथ से बांट रही हैं, लेकिन दूसरे हाथ से वसूल ही रही है. वैट इसका उदाहरण है. इस सवाल पर धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा कि यह सवाल बिल्कुल निराधार है, वैट पिछले दिनों घटाया गया है. 100 यूनिट बिजली सभी के लिए माफ है. हमने ऐसा कोई काम नहीं किया जिससे राजस्थान की जनता को थोड़ी सी भी तकलीफ हो.

मिशन 2030 कहीं कागजी मिशन तो नहीं बन जाएगा. इस सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मिशन का उद्देश्य 2030 तक राजस्थान के विकास को 10 गुना बढ़ाना है. अभी हमने कोटा को मॉडल बनाया है. हम 2030 तक राजस्थान के सभी शहरों को कोटा जैसा बनाएंगे.

पुष्कर को देखिए, यहां का विकास देखिए, ब्रह्मा जी के मंदिर का विकास हो रहा है. ASI विभाग के कारण यह काम काफी सालों से लटका था. लेकिन हमारी सरकार में पुष्कर मंदिर का विकास हो रहा है. हमपर लोगों का विश्वास इसलिए जम रहा है क्योकिं हमने पहले काम करके दिखाया है.

यह भी पढ़ें - महिला आरक्षण हमारा मुद्दा, केंद्र का फैसला क्रांतिकारी, तुरंत लागू होना चाहिए... NDTV से बोले गहलोत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close