विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 30, 2023

महिला आरक्षण हमारा मुद्दा, केंद्र का फैसला क्रांतिकारी, तुरंत लागू होना चाहिए... NDTV से बोले CM गहलोत

NDTV Rajasthan Conclave Bikaner: बीकानेर में चल रहे NDTV राजस्थान के कॉन्क्लेव में शामिल होते हुए शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महिला आरक्षण सहित अन्य मुद्दों पर खुलकर बात की.

Read Time: 3 min
महिला आरक्षण हमारा मुद्दा, केंद्र का फैसला क्रांतिकारी, तुरंत लागू होना चाहिए... NDTV से बोले CM गहलोत
बीकानेर में NDTV राजस्थान कॉन्क्लेव में अपनी बात रखते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत.

NDTV Rajasthan Conclave Bikaner: बीकानेर में चल रहे NDTV राजस्थान के कॉन्क्लेव में शनिवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान मिशन-2030 के साथ-साथ अन्य मुद्दों पर खुलकर बातें की. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बताया कि कैसे राजस्थान 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनेगा. महिला आरक्षण के मुद्दे पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि यह फैसला क्रांतिकारी है. महिला आरक्षण का मुद्दा हमारा है. इसके लिए सोनिया गांधी ने बहुत मेहनत की. सीएम गहलोत ने कहा कि महिला आरक्षण तुरंत लागू होना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी ने सबसे पहले पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं को आरक्षण देने का काम किया. हमने राजस्थान में महिलाओं में आरक्षण दिया. आज महिलाएं सरपंच बन रही है. सीएम ने यह भी कहा कि महिलाओं को घूंघट से निकलना जरूरी है. महिलाओं के विकास के बिना राज्य का विकास संभव नहीं है. सीएम ने कहा कि राजस्थान में महिलाओं का घूंघट हटना चाहिए.

सीएम ने चुनाव को लेकर विरोधियों पर तंज कसते हुए कहा कि विरोधियों के पास धन बल है पॉवर है जिसका वो इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हमारे पास हमारा काम है. युवाओं के लिए नौकरी ही हमारी कोशिश है. यही युवाओं के लिए मिशन 2030 है. हैप्पीनेस इंडेक्स और संविधान से देश बेहतर होगा.


एनडीटीवी के मंच से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पीएम मोदी से राइट टू सोशल सिक्योरिटी की मांग की. उन्होंने कहा कि दुनिया के कई देशों में यह कानून है. मुख्यमंत्री ने कांग्रेस सरकार द्वारा दिए गए अधिकार सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार, खाद्य सुरक्षा कानून का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘सामाजिक सुरक्षा का अधिकार बनाया जाए. पीएम मोदी जी केंद्र में सामाजिक सुरक्षा का कानून बनाए.''

मुख्यमंत्री ने राजस्थान की शिक्षा व्यवस्था पर कहा कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में बदलाव हो रहा है. अब सरकारी स्कूल के बच्चे इंगलिश बोल रहे है. सरकार ने स्मार्टफ़ोन के ज़रिए लोगों को आगे बढ़ाने का काम किया है. सरकारी स्कूल में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई हो रही है. यहां दाखिले के लिए लॉटरी निकाली जा रही है. 

यह भी पढ़ें - NDTV के मंच से उठी सोलर एनर्जी के लिए अलग से मंत्रालय और कॉरिडोर बनाने की मांग

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close