विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan news: NEET UG Result को लेकर अशोक गहलोत ने उठाए सवाल, केंद्र और NTA से की जांच की मांग

Ashok Gehlot On NEET UG Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने  बीते मंगलवार को नीट परिणाम 2024 (NEET Results 2024) की घोषणा कर दी है. जिसकी जांच को लेकर राजस्थान के पूर्व सीएम ने सवाल उठाए हैं.

Rajasthan news: NEET UG Result को लेकर अशोक गहलोत ने उठाए सवाल, केंद्र और NTA से की जांच की मांग

Ashok Gehlot On NEET UG Result: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) ने  बीते मंगलवार को नीट परिणाम 2024 (NEET Results 2024) की घोषणा कर दी है. जिसमें 13 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने नीट यूजी की परीक्षा (NEET UG Exam) पास की है, जिसमें से 67 उम्मीदवारों ने नंबर वन रैंक हासिल की है. इसी को लेकर विवाद उपजा हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्रों ने एग्जाम में कैसे टॉप किया. इसी के साथ इसी सवाल पर राजनीतिक माहौल भी काफी गर्माने लगा है.

सोशल मीडिया पर  पूर्व सीएम  ने किया पोस्ट

इसी कड़ी में राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने नीट में कथित अनियमितताओं की जांच करवाने की मांग की है. गहलोत के अनुसार, केंद्र सरकार और एनटीए इसे गंभीरता से लेकर जांच करें और सभी के साथ न्याय सुनिश्चित करें. उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, ‘‘पहले नीट परीक्षा और अब इसके रिजल्ट को लेकर अभ्यर्थियों ने गड़बड़ी की आशंकाएं जताई हैं. रिजल्ट में कई बच्चों के एक ही सेंटर से पूरे में से पूरे अंक मिलने, आसपास रोल नंबर वाले अभ्यर्थियों के टॉप करने समेत ऐसी कई बातें सामने आ रही हैं जिससे परीक्षा में गड़बड़ी की आशंकाओं को बल मिलता है.''

एनटीए  की सफाई

एनटीए एजेंसी ने एक्स पर स्पष्ट किया कि 5 मई 2024 को नीट परीक्षा आयोजन के दौरान रूकावटें आने के कारण  स्टूडेंटस को पूरा समय नहीं दिया गया था. ऐसे में छात्रों ने कोर्ट में अपनी बात रखी थी. इसके बाद उनकी याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने 13 जून ने 2018 को जारी किए गए निर्णय के हवाले से इनको नॉर्मलाइज्ड मार्क्स  दिए गए.मार्क्स नॉर्मलाइजेशन के कारण ही इन विद्यार्थियों को 720 में से 718 व 719 अंक प्राप्त हुए हैं.

क्या था मामला

4 जून की शाम को  NEET UG 2024 के परिणाम घोषित होने के साथ ही इसकी जांच पर सवाल उठने लगे थे. क्योंकि इसमे कई विद्यार्थियों को 720 में 718 और 719 अंक मिले हुए ,जिसके बाद से लगातार ये सावल उठे रहे है कि एक साथ इतने सारे स्टूडेंटस  मार्कस कैसे मिल सकते है . गौरतलब है कि यह पहला ऐसा मौका है कि  NEET परीक्षा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि इस एग्जाम में  67 स्टूडेंट्स ने 720 में से 720 अंक लिए हैं. दूसरी तरफ कट ऑफ भी 137 अंकों से बढ़कर 164 अंकों तक इस हो गया. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET-UG Result 2024: रिवाइज्ड रिजल्ट में राजस्थान का दबदबा, 17-परफेक्ट स्कोरर्स में राजस्थान के चार
Rajasthan news: NEET UG Result को लेकर अशोक गहलोत ने उठाए सवाल, केंद्र और NTA से की जांच की मांग
Village social media influencer Deepa died due to snake bite, the family members did this carelessly before treating her!
Next Article
गांव की सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर दीपा की सांप काटने से मौत, परिजनों ने इलाज से पहले की यह लापरवाही!
Close
;