विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 14, 2023

केरल में निपाह वायरस से दो की मौत के बाद राजस्थान में भी अलर्ट, विभाग ने जारी की एडवाइजरी

राजस्थान सरकार ने निपाह वायरस को लेकर बृहस्पतिवार को परामर्श (एडवाइजरी) जारी किया जिसमें चिकित्सा अधिकारियों से इस तरह के किसी भी मामले को लेकर 'सतर्क' रहने को कहा गया है।

Read Time: 3 min
केरल में निपाह वायरस से दो की मौत के बाद राजस्थान में भी अलर्ट, विभाग ने जारी की एडवाइजरी
निपाह वायरस को लेकर राजस्थान में एडवाइजरी जारी.
जयपुर:

Nipah virus advisory in Rajasthan: केरल में निपाह वायरस (Nipah virus) से दो लोगों की मौत और पांच संक्रमित मरीज मिलने के बाद पूरे देश में इस नई बीमारी को लेकर खतरा बढ़ गया है. इस बीच राजस्थान में भी अलर्ट जारी किया गया है. गुरुवार को राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग ने निपाह वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को एडवाइजरी जारी करते हुए सभी मेडिकल कॉलेज प्राचार्य और जोन के संयुक्त निदेशकों को संदिग्ध मामलों में तत्काल सैंपल लेकर स्वास्थ्य निदेशालय को सूचित करने के निर्देश दिए हैं. केरल के संबंधित इलाके से यात्रा कर लौटने वाले यात्रियों पर भी नजर रखने के लिए कहा गया है.

मालूम हो कि केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत हो गई है. पांच मरीज एक्टिव है. ऐसे में इस वायरस के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार 14 सितंबर को सभी स्कूल-कॉलेज दो दिनों के लिए बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.

केरल में निपाह वायरस से संक्रमित एक 9 साल का बच्चा आईसीयू में है. साथ ही चार अन्य मरीजों का अलग-अलग इलाज चल रहा है.

निपाह वायरस को लेकर राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में केरल के कोझिकोड जिले से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखने को कहा गया है. चिकित्सा व स्वास्थ्य सेवा विभाग के निदेशक की ओर से जारी यह परामर्श राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्यों और सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएमएचओ) को भेजा गया है। विभाग की ओर से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए भी एक परामर्श जारी किया गया है.

उल्लेखनीय है कि मस्तिष्क को क्षति पहुंचाने वाले वायरस के संक्रमण से कोझिकोड जिले में दो लोगों की मौत हो गई हैं जबकि पांच अन्य लोग संक्रमित हैं.

 यह भी पढ़ें - क्या है निपाह वायरस, केरल में हुई है दो लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम रख रही नजर

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close