विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: रबी सीजन में नहीं होगी बिजली-पानी की कटौती, राजस्थान CM ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

शर्मा ने कहा कि आगामी रबी फसल सीजन को देखते हुए विभाग अपनी तैयारियां पूरी रखे ताकि किसानों को सिंचाई के लिए सुचारु बिजली आपूर्ति मिल सके. भाजपा सरकार किसानों को सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को पीएम कुसुम योजना के जरिए हासिल किया जा सकता है.

Read Time: 2 mins
Rajasthan: रबी सीजन में नहीं होगी बिजली-पानी की कटौती, राजस्थान CM ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने  मंगलवार को जयपुर में ऊर्जा विभाग के अधिकारियों संग बैठक करते हुए रबी सीजन (Rabi Crop Season) के दौरान राज्य भर में निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान (Uninterrupted Power Supply) करने के निर्देश दिए. सीएम ने कहा कि राज्य में बिजली आपूर्ति को सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न बिजली निगमों और केंद्रीय उपक्रमों के साथ किए गए समझौतों को समय पर पूरा किया जाए ताकि आम जनता को सुचारू और निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल सके.

परियोजनाओं की दैनिक निगरानी के आदेश

सीएम ने अधिकारियों को परियोजनाओं की दैनिक आधार पर निगरानी करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार होना चाहिए ताकि आम जनता, किसानों और उद्यमियों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके. राज्य की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए पिछले कई महीनों से बिजली की मांग उपलब्धता से कहीं अधिक है. लेकिन हाल ही में हुए समझौतों से राज्य सरकार बिजली की मांग को पूरा करने में सक्षम हो जाएगी और राजस्थान सरप्लस बिजली वाले राज्यों की श्रेणी में आ जाएगा.

किसानों को बिजली-पानी की कमी नहीं हो

शर्मा ने कहा कि आगामी रबी फसल सीजन को देखते हुए विभाग अपनी तैयारियां पूरी रखे ताकि किसानों को सिंचाई के लिए सुचारु बिजली आपूर्ति मिल सके. भाजपा सरकार किसानों को सिंचाई के लिए बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस लक्ष्य को पीएम कुसुम योजना के जरिए हासिल किया जा सकता है. इस योजना से न सिर्फ सिंचाई के लिए सोलर पंप लगेंगे, बल्कि स्थानीय स्तर पर रोजगार भी पैदा होगा. प्रत्येक जिला कलेक्टर को किसानों को सोलर पंप स्थापित करने में वित्तीय सहायता के लिए बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह में शामिल हुए CM भजनलाल, परेड सलामी के बाद कीं 3 बड़ी घोषणाएं

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Cabinet Meeting: राजस्थान में सरकार गठन के 6 महीने बाद कैबिनेट की तीसरी मीटिंग आज, इस मुद्दों पर हो सकती है चर्चा
Rajasthan: रबी सीजन में नहीं होगी बिजली-पानी की कटौती, राजस्थान CM ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश
Cazri scientists prepared foreign dates with tissue culture technique in jodhpur
Next Article
जोधपुर में काजरी के वैज्ञानिकों का कमाल! अब खजूर की खेती से किसान हो जाएंगे मालामाल
Close
;