विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 40 डिग्री के पार जाएगा पारा, हीट वेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

Rajasthan Weather: मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में अगले 24 घंटों में तापमान में बढ़ोतरी की आशंका है. जिसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री से अधिक हो सकता है.

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 40 डिग्री के पार जाएगा पारा, हीट वेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश
प्रदेश में गर्मी दिखाएगी तेवर

Heat Wave In Rajasthan: मई का महीना शुरू हो गया है, लेकिन राजस्थान में अभी तक गर्मी उस तरह नहीं पड़ रही है जैसा अक्सर ऐसे मौसम में पड़ती है. लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक़ अब प्रदेश में गर्मी अपने तेवर दिखा सकती है. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक अगले 24 घंटों बाद न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने की संभावना है. जिसकी वजह से 4-5 मई को जोधपुर, कोटा, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज होने की संभावना है.

हालांकि पिछले दो दिनों से हवाएं चलने की वजह से तापमान में गिरावट आई है. पिछले 24 घंटों में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से न्यूनतम व अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है. राज्य के सभी स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री ( Below normal by 2-4 degree) से नीचे दर्ज किए गए . सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 39.9 डिग्री दर्ज.

हीटवेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की हिदायतें 

गर्मी के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिशा निर्देश जारी किये हैं. जिन्हें अपनाकर भीषण गर्मी को मात दी जा सकती है. जिसके मुताबिक, पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, गर्मी से बचने के लिए सांस लेने योग्य, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें.बाहर निकलते समय धूप का चश्मा, छाता या टोपी और उपयुक्त जूते पहनकर रखें साथ ही, अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और बासी भोजन का सेवन करने से बचें, साथ ही शराब, चाय, कॉफ़ी और सोडा जैसे निर्जलीकरण करने वाले पेय पदार्थों से दूर रहें.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आनंदपाल एनकाउंटर में शामिल पुलिसकर्मियों को गहलोत सरकार ने दिया था स्पेशल प्रमोशन, अब चलेगा हत्या का केस
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में 40 डिग्री के पार जाएगा पारा, हीट वेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश
BJP MLA Samaram Garasia said tribal who do not consider himself a Hindu should not get benefit of reservation
Next Article
Rajasthan Politics: जो आदिवासी ख़ुद को हिंदू नहीं मानते, उन्हें आरक्षण का लाभ न मिले- BJP विधायक
Close
;