विज्ञापन
Story ProgressBack

अब एक्टिंग सीखने वालों को नहीं जाना होगा दिल्ली-मुम्बई, जोधपुर का 'थियेटर सेल' देगा टॉप क्लास की ट्रेनिंग

थिएटर सेल में सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही एक्टिंग स्किल की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें वर्कशॉप, नाट्य प्रशिक्षण और नाटक का मंचन भी होता है. इसके अलावा शॉर्ट फिल्म और वेब सीरीज का भी नवाचार किया है.

Read Time: 3 mins
अब एक्टिंग सीखने वालों को नहीं जाना होगा दिल्ली-मुम्बई, जोधपुर का 'थियेटर सेल' देगा टॉप क्लास की ट्रेनिंग
फाइल फोटो

JNV University Theatre Cell: देश में शिक्षा के क्षेत्र में जोधपुर कई कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. देश शिक्षा नगरी के रूप में विख्यात जोधपुर अपने नवाचारों के कारण विद्यार्थियों की पहली पसंद भी रहा है. बात करें नाट्य कला और रंगमंच की तो पहले थिएटर कला और रंगमंच को लेकर कई कलाकारों को दिल्ली और मुंबई या अन्य शहरों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ता था. लेकिन संभाग के सबसे बड़े जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय में स्थापित प्रदेश का एकमात्र थिएटर सेल खुलने के बाद से एक्टिंग में रुचि रखने वाले कलाकारों के लिए मील का पत्थर साबित हुआ है. 

35 सीटों पर होगा एडमिशन

एक्टिंग और रंगकर्मियों को पहले प्रमाण पत्र कोर्स के लिए जयपुर, उदयपुर और दिल्ली के साथ ही मुंबई या अन्य शहरों में जाना पड़ता था. लेकिन अब उन्हें अपने ही शहर में थिएटर सेल में प्रमाण-पत्र कोर्स करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है. पहले इस कोर्स में जहां 30 सीटे हुआ करती थीं. अब 5 सीटों की बढ़ोतरी होने से 35 सीटों के साथ अब प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू होगी. 

इस थिएटर सेल में देश के नामी रंगकर्मी और कलाकार अभिनय के गुर सिखाते नजर आते है आपको बता दें कि जेएनवीयू के पुराने परिसर में थियेटर सेल के स्थापित होने के बाद से ही इसमें प्रवेश प्रक्रिया को लेकर लोगों में भी उत्सुकता रहती है. वहीं लगातार विभिन्न नए कंटेंट के साथ नुक्कड़ नाटक और कई सेमिनार और फिल्मांकन भी इस थियेटर सेल में किया जाता है.

थिएटर सेल बना रहा खुद की वेब सीरीज

जेएनवीयू के अंग्रेजी विभाग के सहायक आचार्य और इस थिएटर सेल के समन्वयक डॉ. हितेंद्र गोयल का कहना है कि थियटर सेल में एक्टिंग में रुचि रखने वाले रंग कर्मियों को तैयार किया जाता है. थिएटर सेल में सर्टिफिकेट कोर्स के साथ ही एक्टिंग स्किल की सुविधा उपलब्ध है. जिसमें वर्कशॉप, नाट्य प्रशिक्षण और नाटक का मंचन भी होता है. इसके अलावा शॉर्ट फिल्म और वेब सीरीज का भी नवाचार किया है. 

जिससे बच्चों को बड़े पर्दे पर कैमरा एक्टिंग क्या होती है, कैमरा लैंग्वेज क्या होती है, कैमरे के ऐंगल्स क्या होते हैं उन सभी की जानकारी भी मिलती है. वर्तमान में थिएटर सेल अपनी खुद की वेब सीरीज भी बना रहा है. थियेटर सेल में 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स है, जिसमें वर्ष में एक बार प्रवेश दिया जाता है. मई से प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान की चुनावी रैली में कांग्रेस पर बरसे CM योगी, कहा-'कांग्रेस सरकार आतंकवादियों को खिलाती थी बिरयानी' 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: विधानसभा उप-चुनाव में RLP-कांग्रेस का होगा गठबंधन? डोटासरा से मिला बड़ा संकेत
अब एक्टिंग सीखने वालों को नहीं जाना होगा दिल्ली-मुम्बई, जोधपुर का 'थियेटर सेल' देगा टॉप क्लास की ट्रेनिंग
Minor raped in the name of Dhanvarsha during puja in Sikar, two accused arrested
Next Article
Rajasthan News: सीकर में पूजा पाठ से धनवर्षा के नाम पर नाबालिग से रेप, दो आरोपी गिरफ्तार
Close
;