विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

अनंत चतुर्दशी पर कोटा शहर को मिली 90 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व के मौके पर कोटा को 90 करोड़ से अधिक विकास कार्यों की सौगात मिली है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने गुरुवार को लगातार चल रहे विकास कार्यों के लोकार्पण की श्रृंखला में नयापुरा खेल संकुल इनडोर स्टेडियम के लोकार्पण से गुरुवार को विकास कार्यों के लोकार्पण की शुरुआत की.

Read Time: 5 min
अनंत चतुर्दशी पर कोटा शहर को मिली 90 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात
फाइल फोटो

अनंत चतुर्दशी के पावन पर्व के मौके पर कोटा को 90 करोड़ से अधिक विकास कार्यों की सौगात मिली है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने गुरुवार को लगातार चल रहे विकास कार्यों के लोकार्पण की श्रृंखला में नयापुरा खेल संकुल इनडोर स्टेडियम के लोकार्पण से गुरुवार को विकास कार्यों के लोकार्पण की शुरुआत की. करीब 17 करोड़ की लागत से विकसित किए गए इंदौर स्टेडियम में बैडमिंटन बास्केटबाल वालीबाल टेबल टेनिस जूडो बॉक्सिंग रेसलिंग आदि की विश्व स्तरीय सुविधाओं को उपलब्ध करवाया गया है. 

वहीं राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताएं भी अब इन सभी खेलों की कोटा में आयोजित हो सकेगी इसके लिए आधुनिक खेल सुविधाओं दर्शक दीर्घा सहित खिलाड़ियों के ठहरने की बेहतर व्यवस्था की गई है. लोकार्पण के दौरान मंत्री शांति धारीवाल ने खिलाड़ियों से संवाद किया कोटा में विकसित हुआ यह खेल संकुल खेल प्रतिभाओं को निखाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा. 

वहीं इसके बाद राजस्थान के हेरिटेज को बखूबी बयां करने वाली किशोर सागर तालाब की पाल पर पर्यटन विकास के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट स्वर्ण महल का लोकार्पण किया गया जैसलमेर में स्थित सलीम सिंह की हवेली की तर्ज पर करीब 5 करोड़ 60 लाख की लागत से जैसलमेर के पत्थर बेहद आकर्षक शिल्प कला का बेजोड़ नमूना राजस्थान की संस्कृति को बखूबी बयां करने वाली स्वर्ण महल जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा. स्वर्ण महल पर आकर्षक लाइटिंग मनमोहक फव्वारे पर्यटकों के लिए लिफ्ट सुविधा सहित अन्य सुविधाओं को विकसित किया गया है.

50 करोड़ की लागत से बनेगा आकर्षक प्रशासनिक भवन

लंबे इंतजार के बाद कोटा उतर निगम के नए प्रशासनिक भवन का शिलान्यास आज यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने किया. विधि-विधान से पूजा अर्चना के बाद शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित हुआ जिसमें पीसीसी महासचिव अमित धारीवाल ,महापौर मंजू मेहरा, आयुक्त अनुराग भार्गव, शहर जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, डर पार्षद और बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे. इस दौरान मुख्य अभियंता प्रेम शंकर शर्मा ने भवन के मॉडल के माध्यम से पूरी जानकारी यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल को दी.  

सब्जी मंडी के पास न्यू क्लॉथ मार्केट और ज्वाला तोप के पास अतिक्रमण से मुक्त कराई 9 हज़ार वर्ग मीटर जमीन पर 50 करोड की लागत से इस भवन का निर्माण होगा. उतर नगर निगम का यह भवन तीन मंजिला होगा. भूतल से ही भवन का निर्माण कार्य किया जाएगा. भवन में सभा कक्ष, जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के लिए अटैच लेटबाथ युक्त कक्षा ,मीटिंग हाल ,पार्किंग ,गार्डन स्टोर, रिकॉर्ड रूम वेटिंग एरिया के साथ आवश्यक निर्माण कराया जाएगा.

इस हेरिटेज भवन का मुख्य द्वार ज्वाला टॉप के पास सरोवर की तरफ रहेगा जो सौंदर्य करण की दृष्टि से अत्यंत खूबसूरत होगा. शिलान्यास समारोह कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि नगर विकास न्यास द्वारा निर्माण के लिए नगर निगम को फंड उपलब्ध कराया जाएगा और लगभग 1 साल में यह भवन तैयार होने की उम्मीद है, कार्यक्रम में पीसीसी महासचिव अमित धारीवाल महापौर मंजू मेहरा आयुक्त अनुराग भार्गव शहर जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी ने भी संबोधित किया.

परकोटा कोटा में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार

चिकित्सा सेवाओं में कोटा में लगातार हो रहे विस्तार की श्रृंखला में गुरुवार को पर कोटा क्षेत्र वासियों को चिकित्सा की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने वाले प्रोजेक्ट का यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने लोकार्पण किया रामपुर सेटेलाइट हॉस्पिटल में 17 करोड़ 90 लाख की लागत से विभिन्न विकास कार्य करवाए गए हैं साथ ही क्षेत्र के लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके इसके लिए आधुनिक संसाधनों का भी समावेश किया गया है लोकार्पण के मौके पर मंत्री धारीवाल ने कहा कि अब परकोटा क्षेत्र के लोगों को रामपुर सेटेलाइट हॉस्पिटल में ही बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी. विकास कार्यों के तहत चिकित्सा सेवा विस्तार एवं पार्किंग सहित विभिन्न विकास कार्य करवाए गए हैं.

सावित्रीबाई फुले प्रतिमा का अनावरण

देश की पहली महिला शिक्षिका महिला शिक्षा को बढ़ावा देने वाली समाज सुधारक सावित्रीबाई फुले की नगर विकास न्यास द्वारा स्थापित की गई. प्रतिमा का गुरुवार को यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने अनावरण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि सावित्रीबाई फुले ने महिला शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य किए हैं. संभाग के सबसे बड़े गर्ल्स कॉलेज के सामने स्थापित की गई प्रतिमा हमेशा शिक्षा के प्रति जागृति का प्रतीक बनेगी. कोटा नगर विकास न्यास द्वारा करीब 20 लाख की लागत से पेडेस्टल सहित 20 फीट ऊंची प्रतिमा को स्थापित किया गया है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close