विज्ञापन
Story ProgressBack

शादी के कार्ड पर दूल्हे ने बारातियों से कर दी अपील, जिसने कोविशील्ड लगवाई थी तो...

राजस्थान में दूल्हे ने शादी का कार्ड ऐसा छपवाया कि सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया. दूल्हे के अपील से रिश्तेदार भी सोच में पड़ गए.

Read Time: 2 min
शादी के कार्ड पर दूल्हे ने बारातियों से कर दी अपील, जिसने कोविशील्ड लगवाई थी तो...

शादी के कार्ड में आपने शायरियां पढ़ी होंगी. कार्ड्स में देवी देवताओं की पूजा के जुड़े मंत्र भी पढ़े होंगे, लेकिन एक कार्ड ऐसा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा, जिसमें दूल्हे ने बारातियों से एक अपील की है. कार्ड में कोविशील्ड वैक्सीन पर रिश्तेदारों को खास निर्देश दिया गया है. कार्ड में लिखा है कि जिन-जिन बारातियों ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई थी, कृपया डांस-वांस न करें. 

शादी का कार्ड पढ़कर सोच में पड़े रिश्तेदार

कार्ड को पढ़कर रिश्तेदार सोच में पड़ गए हैं. कार्ड सोशल मीडिया पर वायरल भी हो रहा है. हाल ही में कोविशील्ड बनाने वाली कंपनी एस्‍ट्रेजेनेका ने ब्रिटिश हाईकोर्ट में इसके खराब साइड इफैक्‍ट ब्‍लड क्‍लोटिंग (थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम) की बात कुबूली है, जिसके बाद से दुनियाभर में इस वैक्‍सीन को लगवाने वाले लोगों में डर पैदा हो गया है.  कुछ लोगों ने ये भी दावा किया है कि वैक्सीन की वजह से भारी काम करते वक्त हार्ट अटैक और क्लोटिंग के चांस बढ़े हैं. 

एस्ट्राजेनेका ने बाजार से वापस मंगाना शुरू कर दिया

एस्ट्राजेनेका ने कोरोना काल  में पूरी दुनिया में वैक्सीन उपलब्ध कराया था. ये ब्रिटेन की प्रुमख कंपनी है. एस्ट्राजेनेका ने इसे बाजार से वापस मंगाना शुरू कर दिया है. इसके वैक्सीन वेक्सजेवरिया के खिलाफ खून का थक्का जमने और प्लेटलेट कम होने की कई शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं. हलांकि, कंपनी का दावा है कि टीके का नया संस्करण उपलब्ध है, इसलिए पुराने स्टाक को मंगाना शुरू कर दिया है.  

भारत में कोविशील्ड के नाम से वैक्सीन उपलब्ध कराया था

स्ट्राजेनेका के सहयोग से ही भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड टीका उपलब्ध कराया था. एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर कोविड-19 वैक्सीन विकसित किया था. इसे यूरोप में वैक्सजेवरिया और भारत में कोविशील्ड के नाम से उपलब्ध कराया गया था.   


यूरोपीय संघ (ईयू) के दवा नियामक यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी ने मंगलवार को एक नोटिस जारी कर पुष्टि की कि वैक्सजेवरिया अब 27-सदस्यीय आर्थिक ब्लाक में उपयोग के लिए अधिकृत नहीं है

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close