विज्ञापन

राजस्थान में महंगा होगा प्याज! बारिश से किसानों के बाद आम लोगों को चुकानी होगी कीमत

राजस्थान के अलवर जिले में लगातार हो रही बारिश से किसानों की प्याज की फसल खराब हो गई है, जिससे उनको भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

राजस्थान में महंगा होगा प्याज! बारिश से किसानों के बाद आम लोगों को चुकानी होगी कीमत
प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan News: राजस्थान के सभी जिलों में बारिश का दौर जारी है. वहीं अलवर के किसानों को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ रही है. वहीं किसानों के बाद आम लोगों को भी इसकी कीमत चुकानी होगी. क्योंकि हर रोज इस्तेमाल होने वाला प्याज महंगा होने वाला है. राजस्थान के अलवर जिले में बड़ी तादाद में प्याज की खेती की जाती है. अलवर का प्याज पूरे देश भर में भेजा जाता है. प्याज की फसल नवंबर महीने तक तैयार हो जाता है और किसानों को अच्छा मुनाफा देता है. प्याज की फसल ने पिछली बार किसानों को बड़ा मुनाफा दिया था, जिसके बाद जनवरी माह से किसान प्याज की फसल की तैयारियों में जुट गए. लेकिन इस बार की मानसून की बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है.

लगातार बारिश से खराब हुई पौध

अलवर के किसानों ने बड़ी तादाद में प्याज की पौध तैयार की और मानसून आने के बाद कई जगह बुवाई कर दी. बुवाई के कुछ दिन बाद से बारिश लगातार हो रही है, जिससे प्याज की पौध खराब हो गई हैं. इससे किसानों को बहुत नुकसान हुआ है. जिन किसानों ने बुवाई नहीं कि वह बरसात रुकने का इंतजार कर रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

बारिश की वजह से नहीं हुई बुवाई 

अलवर की प्याज 2 माह में पूरी तरह तैयार हो जाती है. किसान दीपावली के आस पास प्याज को मंडी में बेचने के लिए आ जाते हैं. इस बार प्याज की बुवाई महज 30 प्रतिशत ही हो पाई है. किसान बारिश की वजह से ओर बुवाई नहीं कर पा रहे हैं. अधिकांश किसानों ने अपनी प्याज की पौध को मंडी में लाकर बेच दिया है, जिससे बुवाई के बाद होने वाले नुकसान से बचा जा  सके. 

एक बीघे में आती है, 25 से 30 हजार की लागत 

किसानों का कहना है कि बरसात के रुकने के बाद खेतों में अब प्याज की बुवाई कर रहे हैं और हमें अच्छे भाव की उम्मीद है. उम्मीद के सहारे ही प्याज की खेती करते हैं. अगर अच्छे भाव मिल गए तो काफी फायदा होगा. एक बीघे में प्याज की खेती करने में  25 से 30 हजार तक की लागत आ जाती है. वहीं दूर दराज से किसान प्याज की पौध खरीदने के लिए मंडी में आ रहे हैं. अकबरपुर क्षेत्र में बरसात थमने के बाद प्याज की खेती में किसान अपने परिवार सहित जुटे गए है. इलाके में मजदूरी महंगी हो गई है, लेकिन अच्छे भाव की उम्मीद के सहारे किसान प्याज की खेती कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- लुटेरी दुल्हन का आंतक, दूल्हे के परिवार को जहर देकर ले गई सारा सामान, पहले हो चुकी हैं 2 शादी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Watch Video: फिल्मी स्टंट से कम नहीं ये एक्सीडेंट! रोलर कोस्टर बन गई कार, सामने आया दिल दहला देने वाला CCTV
राजस्थान में महंगा होगा प्याज! बारिश से किसानों के बाद आम लोगों को चुकानी होगी कीमत
Sanjay Sharma targeted Govind Singh Dotasara, said- 'Heard Sachin Pilot, he is running for Delhi and Jaipur'
Next Article
संजय शर्मा ने डोटासरा पर साधा निशाना, कहा- 'सचिन पायलट को सुना था, दौड़ रहे हैं दिल्ली और जयपुर'
Close