विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE बोर्ड क्लास 9-11th के रजिस्ट्रेशन के केवल दो शेष, रजिस्ट्रेशन ना होने पर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

CBSE Board Exams 2024: CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं, 11वीं रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट पास आ गई है. अब तक जिन छात्रों का बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण नहीं हुआ किया है, वे जल्दी से करें.

Read Time: 4 min
CBSE बोर्ड क्लास 9-11th के रजिस्ट्रेशन के केवल दो शेष, रजिस्ट्रेशन ना होने पर नहीं दे सकेंगे परीक्षा

CBSE Board Class 9th, 11th Registration 2024: CBSE बोर्ड की आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं, जो कि दो दिन बाद खत्म होने वाले हैं. CBSE कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोर्टल बंद कर देगा. शेड्यूल की बात करें तो सीबीएसई कक्षा 9वीं, 11वीं के लिए रजिस्ट्रेशन 10 नवंबर 2023 तक किए जा सकते हैं.

जिन छात्रों ने CBSE बोर्ड की कक्षा 10वीं और CBSE बोर्ड की कक्षा 12वीं परीक्षाओं के लिए खुद को रजिस्टर्ड नहीं कराया है, वे बिना देरी अप्लाई करें. स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर दिए गए परीक्षा संगम लिंक (Pariksha Sangam link) के माध्यम से किया जाएगा. हालांकि लेट फीस के साथ CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं, 11वीं रजिस्ट्रेशन फॉर्म को 11 नवंबर से 18 नवंबर 2023 के बीच भरा जा सकता है. 

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2024 देने वाले छात्र बेसब्री से बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2024 का इंतजार कर रहे हैं. CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट इसी महीने के अंत तक जारी की जा सकती है. 

डेटा में नहीं कर सकेंगे बदलाव 

CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं, 11वीं के लिए सभी छात्रों का रजिस्ट्रेशन करना जरूरी है. कारण कि सत्र 2024 - 25 में केवल उन्हीं छात्रों को दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनका पंजीकरण हुआ है. रजिस्ट्रेशन के पूरा होने के बाद डेटा में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा, चाहे वह स्टूडेंट के विषय के चुनाव या फिर, कक्षा 9वीं, 12वीं एडमिशन (ट्रांसफर वाले मामलों को छोड़कर) को लेकर हो. CWSN स्टूडेंट को बोर्ड द्वारा छूट प्राप्त होगी, वहीं विजुअली इंपेयर्ड स्टूडेंट को सीबीएसई रिजस्ट्रेशन फीस से छूट प्राप्त होगी. 

CBSE बोर्ड के NRI स्टूडेंट

CBSE बोर्ड कक्षा 9वीं, 11वीं के भारतीय छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 300 रुपये है. लेट फीस के रूप में कक्षा 9वीं, 11वीं के छात्रों को 2300 रुपए का भुगतान करना होगा. जबकि CBSE बोर्ड के NRI स्टूडेंट को कक्षा 9वीं के लिए 500 रुपये और 11वीं के लिए 600 रुपये देना होगा. 10 नवंबर के बाद लेट फीस के रूप में एब्रोड छात्रों को कक्षा 9वीं के छात्रों 2500 रुपये जबकि कक्षा 11वीं के छात्रों को 2600 रुपये जमा करना होगा.

पंजीकरण डेटा का प्रिंट ले सकते हैं छात्र

फीस भुगतान से पहले, स्कूल चेकलिस्ट के रूप में पंजीकरण डेटा का प्रिंट ले सकते हैं. एक बार शुल्क का भुगतान हो जाने के बाद, पंजीकरण डेटा की फाइनल लिस्ट प्रिंट की जाएगी. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म में ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में कोई सुधार नहीं किया जा सकेगा.  

डेट निकल जाने पर नहीं कर सकेंगे सुधार

CBSE ने सभी स्कूलों को स्टूडेंट के नाम, उनके माता-पिता के नाम सहित अन्य जानकारियों को सही-सही भरने के लिए कहा है, क्योंकि डेट निकल जाने पर सुधार नहीं कर सकेंगे. बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा, "सभी CBSE एफिलेटेड स्कूलों को ऑनलाइन सबमिशन के साथ आगे बढ़ने से पहले खुद को पंजीकृत करना आवश्यक है. स्कूलों को उपयोगकर्ता ID के रूप में 'एफिलेशन नंबर ' का उपयोग करना होगा, जो उनके पास पहले से ही उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें-CBSE की 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम का टाइम टेबल जारी, जानें किस दिन होगा एग्जाम?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close