विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: महावीर जी मंदिर में बनेगा 'पैनोरमा', ब्रज 84 कोस परिक्रमा मार्ग पर होंगे विकास कार्य

जयपुर जिले में राजस्थान के वीर-वीरांगनाओं के योगदान के प्रदर्शन हेतु स्वातंत्र्यवीर संग्रहालय और 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में गांवों के योगदान की स्मृति में ‘स्वातंत्र्य गांव' स्मारक का निर्माण भी कराया जाएगा.

Read Time: 2 min
Rajasthan: महावीर जी मंदिर में बनेगा 'पैनोरमा', ब्रज 84 कोस परिक्रमा मार्ग पर होंगे विकास कार्य
राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा (फाइल फोटो)

Rajasthan News: राजस्थान सरकार करौली जिले के महावीर जी मंदिर (Mahaveer Ji Mandir) में पैनोरमा (Panorama) बनवाएगी और श्री ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग में विकास कार्य करेगी. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने यह घोषणा की.

आधिकारिक बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री शर्मा ने प्रदेश की गौरवशाली ऐतिहासिक धरोहर एवं सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के उद्देश्य से 12 स्थानों पर पैनोरमा (किसी की व्यापक, अबाधित या संपूर्ण दृश्य वाली तस्वीर), स्मारक एवं संग्रहालय निर्माण और विकास कार्यों की घोषणा की है.

बयान के अनुसार, शर्मा ने कहा कि राजस्थान के लोक देवी-देवताओं, योद्धा-महापुरूषों, संत-महात्माओं के व्यक्तित्व एवं जीवन से जुड़ी जानकारी को जन-जन तक पहुंचाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है एवं इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न कार्य कराए जाएंगे ताकि युवा पीढ़ी को इन महापुरूषों के जीवन से रू-ब-रू होने और उनके आदर्शों को आत्मसात करने का अवसर मिल सकेगा.

इसके तहत, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण करौली जिले के ‘‘महावीर जी मंदिर में ‘श्री महावीर जी पैनोरमा', अजमेर में ‘जैन मुनि श्री विद्यासागर जी महाराज पैनोरमा', डीडवाना-कुचामन के कालवा में श्री भक्त शिरोमणि करमा बाई, बीकानेर के कतरियासर में श्री जसनाथ जी, बालोतरा के बायतू में श्री खेमा बाबा, चित्तौड़गढ़ में श्री भामाशाह, जोधपुर में श्री राव चन्द्रसेन, भरतपुर में श्री गोकुला जाट और जैसलमेर में ‘जैसलमेर पैनोरमा' '' का निर्माण कराएगा.

साथ ही, श्री ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग के विकास कार्य, जयपुर जिले में राजस्थान के वीर-वीरांगनाओं के योगदान के प्रदर्शन हेतु स्वातंत्र्यवीर संग्रहालय और 1857 के प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन में गांवों के योगदान की स्मृति में ‘स्वातंत्र्य गांव' स्मारक का निर्माण भी कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान विश्वविद्यालय के गेट पर NSUI का प्रदर्शन, कार्यकर्ताओं को पुलिस ने किया डिटेन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close